whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Women's T20 World Cup 2024 से पहले ICC ने किया बड़ा ऐलान, पहली बार लागू होगा ये नियम

Womens T20 World Cup 2024: महिला टी-20 विश्व कप 2024 का आगाज यूएई में 3 अक्टूबर से होने जा रहा है। हालांकि टूर्नामेंट शुरू होने से पहले आईसीसी ने नए नियम का ऐलान किया है।
08:45 PM Oct 02, 2024 IST | Alsaba Zaya
women s t20 world cup 2024 से पहले icc ने किया बड़ा ऐलान  पहली बार लागू होगा ये नियम

Women's T20 World Cup 2024: महिला टी-20 विश्व कप 2024 का आगाज 3 अक्टूबर से होने जा रहा है। भारतीय टीम के अलावा विश्व की सभी टीमें भाग लेने के लिए तैयार हैं। पहला मैच बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच खेला जाएगा। दर्शक इस टूर्नामेंट का बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं। हालांकि इस टूर्नामेंट से पहले आईसीसी ने स्मार्ट रीप्ले सिस्टम लागू करने का ऐलान किया है। ये नियम पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट में उपयोग किया जाएगा।

Advertisement

आईसीसी ने लागू किया नियम

आईसीसी ने अपनी प्रेस रिलीज में इस बात की जानकारी दी है, जिसमें बताया गया है कि हर मैच में कम से कम 28 कैमरे होंगे। डिसीजन रिव्यू सिस्टम भी सभी मैच में उपलब्ध रहेंगे।

जिसमें हॉक आई स्मार्ट रीप्ले सिस्टम भी होगा। अंपायर को स्टीक फैसला देने में आसानी होगी। महिला टी-20 विश्व कप 2024 में पहली बार स्मार्ट रीप्ले सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले स्मार्ट रीप्ले सिस्टम को द हंड्रेड लीग और आईपीएल 2024 में उपयोग किया जा चुका है।

Advertisement

नए स्मार्ट रीप्ले सिस्टम के अंदर अंपायरों से सीधे इनपुट प्राप्त होंगे, जो अंपायर के रूप में एक ही कमरे में बैठे होंगे। पहले टीवी डायरेक्टर और थर्ड अंपायर और हॉक आई ऑपरेटरों के बीच एक माध्यम होता था, लेकिन अब ये सिस्टम नहीं होगा। पहले के मुकाबले थर्ड अंपायर अब ज्यादा अच्छे से विजुअल्स को देख सकेंगे। वहीं स्टंप कैमरा लगभग 50 फ्रेम प्रति सेकंड की गति से एक्शन को रिकॉर्ड करने में सक्षम होगा। डीआरएस की मदद से अंपायर जल्दी फैसला दे पाएंगे। जिससे सभी टीमों को फायदा होगा। साथ ही सभी टीमों का समय भी बचेगा।

Advertisement

भारत को पहले जीत की तलाश

साल 2009 में महिला टी-20 विश्व कप कप की शुरुआत हुई थी। पहला खिताब इंग्लैंड ने अपने नाम किया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 6 खिताब अपने नाम किया था। भारतीय टीम अब तक इस खिताब को अपने नाम नहीं कर पाई है। भारत, हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में पहले खिताब की तलाश में है।

ये भी पढ़ें: जसप्रीत बुमराह बने दुनिया के नंबर वन गेंदबाज, खत्म हो गई इस भारतीय बॉलर की बादशाहत

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो