whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

महिला क्रिकेट की 'शोएब अख्तर' कौन, जिनके नाम है सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड

Fastest ball in women's cricket: महिला क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का र‍िकॉर्ड साउथ अफ्रीका की शबनीम इस्माइल के नाम है। उन्होंने इस साल महिला प्रीमियर लीग में इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया।
05:43 PM Sep 29, 2024 IST | Mohan Kumar
महिला क्रिकेट की  शोएब अख्तर  कौन  जिनके नाम है सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड
Shabnim Ismail

Fastest ball in women's cricket: पाकिस्तान के पेस सनसनी रहे शोएब अख्तर के नाम वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है। उन्होंने साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर दुनिया को चौंका दिया था। यह ऐसा रिकॉर्ड है, जो आज तक नहीं टूटा है। लेकिन आज हम बात अख्तर की नहीं बल्कि उस महिला गेंदबाज की करेंगे, जो उनकी ही तरह सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बना चुकी है। उनका नाम शबनीम इस्माइल है, जो साउथ अफ्रीका के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुकी हैं।

Advertisement

35 साल की इस गेंदबाज ने इस साल महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में 132.1 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गेंद फेंकी थी। उन्होंने यह कारनामा दिल्ली कैपिटल्स की मैग लैनिंग को आउट करके किया। इस्माइल ने इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज एलिस पैरी के रिकॉर्ड को तोड़ा, जिन्होंने डब्ल्यूपीएल में पिछले साल 130.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। खास बात यह है कि पैरी ने सबसे तेज गेंद फेंककर शबनीम का ही रिकॉर्ड तोड़ा था। लेकिन यह रिकॉर्ड फिर से उनकी ही झोली में आ गया।

NZ vs SL: 15 साल का इंतजार खत्म, न्यूजीलैंड को हरा श्रीलंका ‘टेस्ट’ में पास, सीरीज पर 2-0 से कब्जा

Advertisement

इंटरनेशनल क्रिकेट में किसके नाम है यह रिकॉर्ड?

इंटरनेशनल क्रिकेट में भी सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड इस्माइल के नाम ही है, जब उन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 128 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। उन्होंने मैच में गेंद से शानदार प्रदर्शन किया, जिसके दम पर साउथ अफ्रीका टीम पहली बार आईसीसी वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही थी। इस्माइल इसके अलावा 2022 के वनडे वर्ल्ड कप में दो बार 127 किमी प्रति घंटे का आंकड़ा भी पार कर चुकी हैं।

Advertisement

सभी 8 टी-20 वर्ल्ड कप खेल चुकी हैं शबनीम

35 साल की इस्माइल ने मई 2023 में टी-20 वर्ल्ड कप के कुछ महीनों बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया और अपने 16 साल के करियर का अंत किया। वो अपने देश के लिए सभी आठ महिला टी-20 वर्ल्ड कप खेल चुकी हैं। उन्होंने सभी फॉर्मेट में 241 मैच खेले और 317 विकेट अपने नाम किए। इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास के बाद इस्माइल अब दुनिया भर की टी-20 लीग में नियमित रूप से खेलती हैं।

श्रीलंका की न्यूजीलैंड पर जीत के बाद रोचक हुआ WTC Points Table, टीम इंडिया को कितना खतरा?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो