पैरालंपिक के मेडल‍िस्‍ट पर बरसेगा पैसा, सरकार का बड़ा ऐलान, जानें क‍िसे म‍िलेगा क‍ितना पैसा?

पेरिस में हाल में खत्म हुए पैरालंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने उन सभी मेडलिस्ट के लिए बड़ा ऐलान किया है।

featuredImage
paralympic games

Advertisement

Advertisement

Paralympic Games 2024: खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को पेरिस में हाल ही में खत्म हुए पैरालंपिक खेलों में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने इन खेलों के गोल्ड मेडलिस्ट खिलाड़ियों के लिए 75 लाख रुपये, सिल्वर मेडलिस्ट खिलाड़ियों के लिए 50 लाख रुपये और ब्रॉन्ज मेडलिस्ट खिलाड़ियों के लिए 30 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की। मंत्री ने पदक विजेताओं को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की। मंडाविया ने 2028 लॉस एंजिल्स पैरालिंपिक में अधिक पदक जीतने के लक्ष्य के लिए पैरा-एथलीटों को पूर्ण समर्थन और सुविधाएं देने का भी वादा किया।

उन्होंने कहा, 'देश पैरालंपिक और पैरा खेलों में आगे बढ़ रहा है। 2016 में 4 पदकों के बाद टोक्यो में 19 और अब पेरिस में 29 पदक का सफर यादगार है। हम अपने सभी पैरा-एथलीटों को सभी सुविधाएं प्रदान करेंगे ताकि हम 2028 लॉस एंजिल्स पैरालंपिक में और भी ज्यादा गोल्ड मेडल हासिल कर सकें। बता दें कि भारत ने अपने ऐतिहासिक पेरिस पैरालंपिक अभियान का समापन 29 मेडल के साथ किया, जिसमें सात गोल्ड, नौ सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहे।

ये भी पढ़ें: सबसे बदकिस्मत क्रिकेटर! सिर्फ 3 घंटे में खत्म हो गया इंटरनेशनल करियर

भारत का अब तक का बेस्ट प्रदर्शन

यह देश का इन खेलों में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से पैरालंपिक खेलों के इतिहास में 50 मेडल का आंकड़ा भी पार कर लिया। फ्रांस की राजधानी में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल के बाद पैरा एथलीटों का मंगलवार को सैकड़ों समर्थकों ने जोरदार स्वागत किया।

भारत के लिए किन-किन खिलाड़ियों ने जीते गोल्ड

पेरिस पैरालंपिक खेल भारत के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ, जहां भारत की ओर से नवदीप सिंह, प्रवीण कुमार, धरमवीर, हरिंदर सिंह, सुमित अंतिल, नीतेश कुमार और अवनी लेखरा ने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। भारत ने इस बार अपना सबसे बड़ा 84 पैरा एथलीट्स का दल भेजा था और उन्होंने भी निराश नहीं किया और सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते एक एडीशन में सबसे ज्यादा मेडल जीतने का रिकॉर्ड बनाया।

ये भी पढ़ें: ‘मौत’ के 15 साल बाद की क्रिकेट के मैदान पर वापसी, क्रिकेटर की अनोखी दास्तां, भारत आकर खेला मैच

Open in App
Tags :