whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ओलंप‍िक रेस के बीच में ही सो गया एथलीट, मैराथन में हुआ गजब का खेल; फ‍िर जानें क्‍या हुआ

Paris Olympics 2024: पेर‍िस ओलंप‍िक कल से शुरू होने जा रहा है। 206 देशों के 10 हजार से ज्‍यादा ख‍िलाड़ी 329 इवेंट्स में ह‍िस्‍सा ले रहे हैं। ओलंप‍िक में एक मैराथन ऐसी भी हुई ज‍िसने सभी को चौंका द‍िया। जो शख्‍स गोल्‍ड मेडल का दावेदार था, उसने एक बड़ी भूल कर डाली।
08:59 PM Jul 25, 2024 IST | Amit Kumar
ओलंप‍िक रेस के बीच में ही सो गया एथलीट  मैराथन में हुआ गजब का खेल  फ‍िर जानें क्‍या हुआ
Olympic Marathon

Olympic Stories: पूरी दुन‍िया एक बार फ‍िर से ओलंप‍िक का स्‍वागत करने के ल‍िए तैयार है। कल पेर‍िस में पूरे जोर शोर से खेलों के महाकुंभ की शुरुआत होने जा रही है। पेर‍िस में 10 हजार से ज्‍यादा एथलीट भाग ले रहे हैं। इस दौरान कई नए र‍िकॉर्ड्स बनेंगे, कई पुराने कीर्त‍िमान टूटेंगे। हर क‍िसी की नजर अपने देश के ल‍िए ज्‍यादा से ज्‍यादा पदक जीतने पर होगी। हर ख‍िलाड़ी की आंखों में एक ही सपना है, गोल्‍ड जीतकर अपने देश के झंडे को सबसे ऊपर लहराते हुए देखना।

मगर इस बीच हम आपको ओलंप‍िक के इत‍िहास के पन्‍नों से कुछ ऐसे क‍िस्‍से बताने जा रहे हैं, ज‍िन्‍हें पढ़कर शायद आप व‍िश्‍वास ही न करें क‍ि ऐसा भी हो सकता है क्‍या। बात साल 1904 में हुए ओलंप‍िक की करते हैं, ज‍िसमें सेंट लुईस मैराथन (St. Louis marathon 1904) की चर्चा आज भी जब होती है तो अपनी हंसी रोकना मुश्‍क‍िल हो जाता है। इस मैराथन में वो सब कुछ हुआ, ज‍िस पर कोई भी व‍िश्‍वास नहीं कर सकता। अगर इस रेस को दुन‍िया की सबसे अजीबोगरीब रेस कहें तो गलत नहीं होगा। यहां हम बात कर रहे हैं क‍ि इसी मैराथन में ह‍िस्‍सा लेने वाले एक ऐसे शख्‍स की जो रेस के बीच में सो गया।

कछुए और खरगोश की रेस

अब ये बात सुनकर आपको बचपन से सुनी जाने वाली कछुए और खरगोश की कहानी याद आ जाएगी। उस रेस में भी खरगोश रेस के बीच में आराम फरमाने के ल‍िए सो गया और धीमी गत‍ि से चलने वाला कछुआ जीत गया। ओलंप‍िक के मैराथन इवेंट में भी ऐसा ही कुछ हुआ।

क्‍यूबा के एथलीट थे गोल्‍ड के दावेदार

क्‍यूबा के एथलीट फेल‍िक्‍स कार्वाजल (Felix Carvajal) को लंबी दूरी की रेस के ल‍िए जाना जाता था। उनके बारे में कहा जाता है क‍ि वह इतने ज्‍यादा तेज दौड़ते थे क‍ि जंग के दौरान जरूरी चीजें पहुंचाने के ल‍िए वह दौड़ते हुए ही चले जाते थे। यही नहीं महज 16 द‍िन में उन्‍होंने पूरे क्‍यूबा द्वीप को नाप डाला था। 1904 के ओलंप‍िक में जब फुल पैंट में दौड़ के ल‍िए पहुंचा तो क‍िसी ने कहा क‍ि ऐसे नहीं दौड़ पाओगे, तो उन्‍होंने अपनी पैंट को घुटनों से काट द‍िया।

और सच हो गई कछुए-खरगोश की कहानी

मगर उनकी एक गलती की वजह से ओलंप‍िक में कछुए और खरगोश की कहानी सच साब‍ित हो गई। तमाम मुश्‍क‍िलों के बावजूद वह अच्‍छी स्‍पीड से दौड़ रहे थे और लग रहा था क‍ि गोल्‍ड जीत जाएंगे। मगर रेस के बीच में उन्हें भूख लग आई और रास्‍ते में सेब का बाग पड़ा। फेल‍िक्‍स ने वहां से एक सेब लेकर खा ल‍िया। गलती से वह सड़ा हुआ था और ज‍िससे उनके पेट में तेज दर्द शुरू हो गया। वह रेस बीच में ही छोड़कर आराम करने लगे और उनकी आंख लग गई। जब अचानक आंख खुली तो कई लोग आगे न‍िकल चुके थे। इसके बावजूद वह चौथे नंबर पर रहे। लेक‍िन अपने देश के ल‍िए ओलंप‍िक पदक जीतने से एक लापरवाही की वजह से चूक गए।

ये भी पढ़ें: टाइटेन‍िक डूबा लेक‍िन ज‍िंदा बच गया ये शख्‍स, दोनों पैर हुए बेकार, नहीं मानी हार; ओलंपिक गोल्ड जीत गया टेनिस स्टार

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो