whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

ना बल्लेबाजी धांसू ना गेंदबाजी धारदार, फिर भी बना टीम इंडिया का सबसे बड़ा 'हथियार'

Syed Abid Ali: 1967 में अपनी दमदार फिटनेस और दमदार फील्डिंग के दम पर टीम इंडिया के लिए एक खिलाड़ी ने डेब्यू किया था।
08:44 PM Oct 25, 2024 IST | Alsaba Zaya
ना बल्लेबाजी धांसू ना गेंदबाजी धारदार  फिर भी बना टीम इंडिया का सबसे बड़ा  हथियार
Syed Abid Ali

Syed Abid Ali: भारतीय टीम में इन दिनों बल्लेबाजी और गेंदबाजी के अलावा सभी खिलाड़ी फील्डिंग भी दमदार करते हैं। यही वजह है कि टीम इंडिया आज तीनों प्रारूप में अपने झंडे गाड़ चुकी है। लेकिन कुछ दशक पहले भारतीय टीम में फील्डिंग को अधिक तवज्जो नहीं दिया जाता था। साल 2000 के दशक में भारतीय टीम में मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह जैसे खिलाड़ी अपनी शानदार फील्डिंग के लिए जाने जाते थे। ऐसा माना जाता है कि कैफ को भारतीय टीम में जगह उनकी दमदार फील्डिंग की वजह से मिलती थी। लेकिन कैफ से पहले साल 1967 में एक ऐसा खिलाड़ी को टीम इंडिया में शामिल किया गया था, जिसकी फील्डिंग ही सबसे बड़ी ताकत थी।

Advertisement

फील्डिंग की वजह से मिला मौका

हम बात कर रहे हैं साल 1967 में भारत के लिए डेब्यू करने वाले आबिद अली की। 9 सितंबर साल 1941 में हैदराबाद में आबिद का जन्म हुआ था। आबिद के पास बल्लेबाजी और गेंदबाजी का हुनर तो था ही, लेकिन उन्होंने सेलेक्टरों को अपनी फील्डिंग से खासा प्रभावित किया था। इस वजह से उन्हें भारतीय टीम से खेलने का भी मौका मिला। हालांकि फील्डिंग के अलावा आबिद अली ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से भी खासा प्रभावित किया।

भारत के लिए ऐसा रहा प्रदर्शन

भारत के लिए साल 1967 में टेस्ट डेब्यू करने वाले आबिद अली ने अपने 29 टेस्ट मैच में 47 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान आबिद अली का औसत 42.12 का रहा है।

Advertisement

वहीं 5 वनडे मैच में उन्होंने केवल 7 विकेट हासिल किए हैं। भारत के लिए उनका प्रदर्शन औसतन रहा। लेकिन फील्डिंग और जबरदस्त फिटनेस की वजह से उन्हें टीम इंडिया में मौका मिलता था।

Advertisement

आबिद को पहचान उनकी फिटनेस और फील्डिंग ने दी थी। ईएसपीएनक्रिकइन्फो के मुताबिक आबिद के पैर धावक जैसे थे। उनके अंदर शानदार उर्जा थी। उनका खेल वनडे में शानदार था। क्योंकि क्रिकइन्फो के मुताबिक आबिद अली अपनी बढ़ती उम्र के कारण वनडे ज्यादा नहीं खेल सके थे। जब वनडे का आगाज हो रहा था तब आबिद अली अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर थे।

ये भी पढ़ें:- IND vs NZ: पुणे टेस्ट में भारत पर मंडराया हार का खतरा, डरा रहा 7 साल पुराना रिकॉर्ड

अब विराट और जडेजा फील्डिंग की जान

मौजूदा समय में भारतीय टीम में वैसे तो सभी खिलाड़ी अपनी फिटनेस पर जोर देते हैं और सभी की फील्डिंग दमदार है। लेकिन टीम इंडिया में विराट कोहली और रवींद्र जडेजा की फिटनेस सबसे अच्छी मानी जाती है। यही कारण है कि विराट और जड्डू का शुमार केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के शानदार फील्डर में किया जाता है।

ये भी पढ़ें:- IPL 2025: Delhi Capitals की इस बात से नाखुश Rishabh Pant! क्या सच में छोड़ेंगे टीम का साथ?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो