whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

T20 विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर, सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान, AUS हुई बाहर

T20 World Cup 2024 में अफगानिस्तान की टीम इतिहास रचने से बस एक कदम ही दूर है। वह बांग्लादेश को हराकर पहली बार टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच सकती है।
09:46 AM Jun 25, 2024 IST | mashahid abbas
t20 विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर  सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान  aus हुई बाहर
Afghanistan

T20 World Cup 2024 में अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रच दिया है। अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 8 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अफगानिस्तान भारत के साथ ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन चुकी है। अफगानिस्तान की इस जीत ने ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच ये मैच बेहद रोमांचक रहा। मैच में अंतिम समय तक जीत-हार के कयास लगते रहे। अफगानिस्तान का सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से सामना होगा। वहीं, दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा।

अफगानिस्तान ने पहले की थी बल्लेबाजी 

अफगानिस्तान ने मैच में पहले बल्लेबाजी की थी। हालांकि टीम बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रही थी। अफगानिस्तान ने धीमी-धीमी साझेदारी की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 115 रन बनाए थे। अफगानिस्तान की ओर से सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने एक बार फिर अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 64 गेंदों पर 59 रन की साझेदारी की। इसके बाद टीम के लिए कप्तान राशिद खान ने कप्तानी पारी खेली। अंतिम में उन्होंने 3 छक्के जड़कर टीम का स्कोर 115 रन पहुंचाया। वहीं, बांग्लादेश के गेंदबाजों ने अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को बांधे रखा। बांग्लादेश के रिशाद हुसैन ने 3 ने तीन विकेट हासिल किए।

बांग्लादेश को 105 रन पर समेटा 

अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने इस छोटे से लक्ष्य का बचाव किया। टीम के गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 17.5 ओवर में 105 रन के स्कोर पर ढेर कर दिया। बारिश के चलते मैच में 1 ओवर की कटौती की गई थी। बांग्लादेश को जीत हासिल करने के लिए डकवर्थ लुइस नियम से 19 ओवर में 114 रन का स्कोर बनाना था। बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास 49 गेंदों पर 54 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश दूसरी ओर से लगातार विकेट खोती रही। टीम के महज 3 ही बल्लेबाज दहाईं का आंकड़ा छू सके।

अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने किया कमाल

अफगानिस्तान ने इस छोटे से स्कोर का बचाव करके इतिहास रच दिया। टीम के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की। कप्तान राशिद खान ने 4 ओवर में 23 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। नूर अहमद ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में महज 13 रन दिए। हालांकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिल सका, लेकिन उनका ये 4 ओवर टीम के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहा। टीम के गेंदबाज नवीनुल हक ने आखिरी के 2 विकेट चटका कर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। नवीनुल हक ने 3.5 ओवर में 26 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। वहीं, गुलबदीन नईब ने 2 ओवर में 5 रन देकर 1 विकेट और फजलहक फारूकी ने 2 ओवर में 15 रन देकर 1 विकेट लिए। मोहम्मद नबी ने भी 2 ओवर में 15 रन दिए।

लिटन दास बने दीवार

अफगानिस्तान के लिए बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास अंत तक मुसीबत बनकर खड़े रहे। लिटन दास ने 49 गेंदों पर 54 रन की नाबाद पारी खेली। अफगानिस्तान अगर लिटन दास का विकेट जल्दी ले लेती तो वह पहले ही मैच को खत्म कर सकती थी। हालांकि अफगानिस्तान ने लिटन दास को छोड़कर दूसरी छोर के विकेट लगातार चटकाए। ये अफगानिस्तान की जीत का अहम कारण बनी।

ये भी पढ़ें:- AFG vs BAN: गुलबदीन की चोट या नौटंकी, क्या मैच जीतने के लिए अफगानिस्तान ने की बेईमानी?

बांग्लादेश-आस्ट्रेलिया का कट गया पत्ता 

इस मैच को हारने के बाद बांग्लादेश सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है। अफगानिस्तान की जीत से ऑस्ट्रेलिया का सफर भी यहीं पर थम गया है। अब ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में भारत के साथ अफगानिस्तान की टीम ने प्रवेश कर लिया है।

17वां ओवर रहा निर्णायक

मैच का अंतिम 2 ओवर निर्णायक रहा। बांग्लादेश को 12 गेंदों पर 12 रन की जरूरत थी। स्ट्राइक पर लिटन दास और तस्कीन अहमद मौजूद थे। लिटन दास 47 गेंदों पर 52 रन और तस्कीन अहमद 7 गेंदों पर 1 रन बनाकर खेल रहे थे। अफगानिस्तान की ओर से मैच का 17वां ओवर लेकर नवीनुल हक आए। नवीनुल हक की पहली 3 गेंदों पर 3 सिंगल आए। इसके बाद नवीनुल हक ने तस्कीन अहमद को बोल्ड मार कर टीम को 9वीं सफलता दिलाई। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए स्ट्राइक पर आए मुस्तफीजुर्रहमान को भी नवीनुल हक ने एलबीडब्ल्यू आउट करके अफगानिस्तान को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024: मैच के बीच भड़क गए राशिद खान, अपने ही खिलाड़ी की तरफ गुस्से में फेंका बल्ला; Video Viral

साउथ अफ्रीका से होगा सामना 

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल अफगानिस्तान का साउथ अफ्रीका से खेला जाएगा। टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड का मुकाबला होगा।

ये भी पढ़ें:- T20 विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर, सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान, AUS हुई बाहर

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो