चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ऑस्ट्रेलिया की हार ने उलझाया सेमीफाइनल का समीकरण, भारत की राह हुई आसान

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर इस टूर्नामेंट में अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर किया है। इस मैच में अफगानिस्तान की जीत ने ग्रुप-1 के समीकरण को उलझा दिया है। अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए हर टीम को अंक तालिका पर भी नजर रखनी होगी।
10:03 AM Jun 23, 2024 IST | mashahid abbas
Afghanistan Cricket Team
Advertisement

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में आज का दिन ऐतिहासिक उलटफेर के नाम दर्ज हो गया। इस फॉर्मेट की चैंपियन रही ऑस्ट्रेलियाई टीम को अफगानिस्तान ने मात दे दी। ऑस्ट्रेलिया की टीम पूरे मैच में संघर्ष करती हुई नजर आई। मैच में पहले अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को विकेट के लिए तरसाया। उसके बाद अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने अपनी करिश्माई गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया को चारों खाने चित कर दिया। मैच में अफगानिस्तान ने 21 रन से जीत हासिल करके सेमीफाइनल की दौड़ मुश्किल कर दी है। अब समीकरण पूरी तरह से उलझ गए हैं। ग्रुप से कौन सी टीम सेमीफाइनल में कैसे एंट्री कर सकती है? आइए समीकरण समझते हैं।

Advertisement

भारत की आसान हुई राह

ऑस्ट्रेलिया की हार से भारत की राह आसान हो गई है। भारत ने अब तक 2 मैच खेले हैं और दोनों मैच में जीत हासिल की है। भारत का नेट रन रेट भी 2.425 का है। टीम का अगला मैच ऑस्ट्रेलिया से होगा। इस मैच में भारत मैच जीतता है तो वह सेमीफाइनल में अजेय रहकर एंट्री करेगा। लेकिन अगर भारत ये मैच हार जाता है तो भी भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना इतना मुश्किल नहीं होगा। बशर्ते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत बड़े अंतर से मैच न हारे। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच ये मैच 24 जून को होगा।

ये भी पढ़ें:- Video: ऑस्ट्रेलिया मैच से पहले जान लें सेमीफाइनल में किससे भिड़ेगी टीम इंडिया?

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया की बढ़ी मुश्किल

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर इस वर्ल्ड कप में अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर किया है। इस मैच में मिली हार से ऑस्ट्रेलिया की मुश्किलें बढ़ गईं हैं। ऑस्ट्रेलिया मौजूदा समय में 2 मैच में 2 अंक के साथ ग्रुप में दूसरे स्थान पर काबिज है। अफगानिस्तान से हारकर उसका नेट रन रेट भी खराब हो गया है। ऑस्ट्रेलिया का मौजूदा नेट रन रेट 0.223 है। ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंडिया के खिलाफ मैच हर हाल में जीतना होगा। अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत से अगला मैच जीत लेती है और अफगानिस्तान अपना अगला मैच बांग्लादेश को हरा देती है तो फिर भारत, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान तीनों ही टीम के 4-4 अंक होंगे। ऐसे में नेट रन रेट से टीमों को सेमीफाइनल में एंट्री मिलेगी। वहीं, अगर भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया मैच हार गया और अफगानिस्तान भी अपना अगला मैच हार गया तो भारत व ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

अफगानिस्तान का बढ़ा हौसला

भारत के खिलाफ मिली करारी हार के बाद अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को रौंद दिया है। इस मैच में मिली जीत के साथ अफगानिस्तान के हौसले बढ़ गए हैं। टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अगले मैच में बांग्लादेश से हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ अच्छे अंतर से जीत हासिल करनी होगी। अफगानिस्तान अगर बांग्लादेश से अगला मैच जीत लेता है और भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो अफगानिस्तान सेमीफाइनल में भारत के साथ पहुंच जाएगा। वहीं, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया दोनों अपने मैच जीत लेते हैं तो नेट रन रेट से सेमीफाइनल की टीम डिसाइड होगी।

ये भी पढ़ें:- AUS vs AFG: पैट कमिंस ने रच दिया इतिहास, लगातार दूसरे मैच में किया ये कारनामा

बांग्लादेश की बची एकमात्र उम्मीद

इस ग्रुप में सबसे आखिरी पायदान पर काबिज बांग्लादेश भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। इसके लिए बांग्लादेश को अफगानिस्तान को बहुत बड़े अंतर से हराना होगा। साथ ही बांग्लादेश चाहेगी कि भारत भी ऑस्ट्रेलिया को बहुत बड़े अंतर से हराए।

ये भी पढ़ें:- AUS vs AFG: मोहम्मद नबी ने T20 में रचा इतिहास, विराट-धोनी से हैं आगे

 

Advertisement
Tags :
AfghanistanaustraliaPat CumminsRashid KhanT20 World Cup
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement