whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भारत की झोली में जीत के साथ आए ये रिकॉर्ड, अर्शदीप-बुमराह में भिड़ंत

T20 World Cup 2024 में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराकर शानदार तरीके से फाइनल में एंट्री की है। फाइनल में टीम इंडिया का सामना साउथ अफ्रीका से होगा। भारत ने इंग्लैंड को मैच हराने के साथ-साथ कई रिकॉर्ड भी इस मैच में बनाए हैं। अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने की होड़ लगी हुई है।
10:56 AM Jun 28, 2024 IST | mashahid abbas
भारत की झोली में जीत के साथ आए ये रिकॉर्ड  अर्शदीप बुमराह में भिड़ंत
Jasprit Bumrah-Arshdeep Singh

T20 World Cup 2024 में भारत ने इंग्लैंड को करारी शिकस्त देकर उसे सेमीफाइनल से बाहर का रास्ता दिखा दिया है और खुद फाइनल का टिकट हासिल कर लिया है। इस पूरे मैच में भारतीय टीम इंग्लैंड पर भारी नजर आई। पहले भारत के बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की धुनाई की उसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़कर रख दी। इस मैच में भारत ने जीत दर्ज करने के साथ ही कई रिकॉर्ड भी बनाए हैं। जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह के बीच सबसे ज्यादा विकेट लेने को लेकर भिड़ंत हो रही है। वहीं भारत ने सर्वाधिक जीत का अपना पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। आइए जानते हैं भारत कौन से रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहा है।

अर्शदीप और बुमराह में लगी होड़

टी20 वर्ल्ड कप के 1 संस्करण में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह में होड़ लगी हुई है। अर्शदीप सिंह फिलहाल 15 विकेट लेकर टॉप पोजिशन पर चल रहे हैं। अर्शदीप सिंह को इंग्लैंड के खिलाफ कोई भी विकेट नहीं मिला। हालांकि जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में 2 विकेट हासिल किए। जसप्रीत बुमराह ने इस सीजन में अब तक 13 विकेट हासिल किए हैं। वह अर्शदीप सिंह के बाद दूसरे नंबर पर चल रहे हैं। इससे पहले भारत के लिए वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड आरपी सिंह के नाम था। आरपी सिंह ने 2007 के वर्ल्ड कप में 12 विकेट हासिल किए थे। जबकि चौथे स्थान पर रविचंद्रन अश्विन हैं, जिन्होंने 2014 के वर्ल्ड कप में 11 विकेट लिए थे।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: सेमीफाइनल का बदला पूरा, इन 5 खिलाड़ियों ने भारत को दिलाया फाइनल का टिकट 

टी20 वर्ल्ड कप में भारत की चौथी सबसे बड़ी जीत

भारत ने इस मैच में इंग्लैंड को 68 रन से करारी शिकस्त दी है। यह भारत की टी20 वर्ल्ड कप में चौथी सबसे बड़ी जीत है। भारत की सबसे बड़ी जीत भी इंग्लैंड के खिलाफ ही है। भारत ने 2012 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को 90 रन से हराया था। भारत की दूसरी सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। ऑस्ट्रेलिया को 2014 के वर्ल्ड कप में भारत ने 73 रन से हराया था। 2022 के वर्ल्ड कप में भारत ने जिम्बाब्वे को 71 रन से शिकस्त दी थी। ये भारत की तीसरी सबसे बड़ी जीत थी। जबकि चौथी बड़ी जीत भारत ने कल इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में दर्ज की।


ये भी पढ़ें: IND vs ENG: ऋषभ पंत की फुर्ती देख अंग्रेज दंग, मोईन अली के उड़ गए ‘तोते’ 

टी20 वर्ल्ड कप नॉकआउट में रनों के लिहाज से बड़ी जीत

भारत ने इंग्लैंड को 68 रन से हराकर टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट में रनों के आधार पर दूसरी सबसे बड़ी जीत हासिल की है। इस मामने में पहले नंबर पर वेस्टइंडीज है। वेस्टइंडीज ने 2012 के सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से हराया था।

भारत इस रिकॉर्ड से 1 कदम दूर

टी20 क्रिकेट में भारत की ये लगातार 11वीं जीत है। भारत दिसंबर 2023 से मौजूदा समय तक टी20 क्रिकेट में अजेय है। इससे पहले भारत ने टी20 क्रिकेट में लगातार 12 मैच जीते थे। ये मैच नवंबर 2021 से लेकर फरवरी 2022 के बीच के हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: ‘ऊपर देगा तो देता हूं ना’, फिर लगा दिया रोहित शर्मा ने छक्का, स्टंप माइक में कैद हुई आवाज 

साउथ अफ्रीका-भारत में कड़ी टक्कर

टी20 वर्ल्ड कप के एक ही संस्करण में सर्वाधिक जीत के मामले में साउथ अफ्रीका और भारत के बीच कड़ी टक्कर चल रही है। साउथ अफ्रीका ने इस सीजन में लगातार 8 मैच जीते हैं, जबकि भारत ने अब तक 7 मैच जीते हैं। दोनों ही टीमें टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही हैं। फाइनल मैच जीतने वाली टीम इस मामले में नंबर-1 टीम मानी जाएगी।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: रोहित शर्मा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, सेमीफाइनल में बनाया ये रिकॉर्ड 

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: ड्रेसिंग रूम के बाहर मुंह लटकाए बैठे थे विराट कोहली, राहुल द्रविड़ ने जीत लिया दिल 

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: अरे ये क्या? बारिश के बीच विराट कोहली करने लगे एक्टिंग, सूर्या की छूट गई हंसी, देखें वीडियो 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो