चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

T20 World Cup 2024: सुपर-8 में कैसे पहुंच सकती है नीदरलैंड की टीम, समझें समीकरण

T20 World Cup 2024 में ग्रुप स्टेज के मुकाबले खत्म होने को हैं। टूर्नामेंट के सुपर-8 ग्रुप में 7 टीमों ने एंट्री कर ली है। बचे हुए 1 स्थान के लिए बांग्लादेश और नीदरलैंड के बीच लड़ाई है। बांग्लादेश की टीम को टूर्नामेंट में आगे बढ़ने के लिए 1 जीत की दरकार है। वहीं, नीदरलैंड की टीम भी इस दौड़ में बनी हुई है। नीदरलैंड की टीम सुपर-8 में कैसे पहुंच सकती है, इसे समीकरणों में समझ सकते हैं।
03:12 PM Jun 16, 2024 IST | mashahid abbas
T20 World Cup 2024 Netherland
Advertisement

T20 World Cup 2024: टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 में अब ग्रुप स्टेज के मुकाबले खत्म होने को हैं। सुपर-8 में पहुंचने वाली 7 टीमों के नाम भी तय हो चुके हैं। सुपर-8 में एंट्री करने वाली टीमों में भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान और USA शामिल हैं। वहीं, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, श्रीलंका जैसी बड़ी टीमें ग्रुप स्टेज से टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं। अब सुपर-8 की लड़ाई में केवल 2 टीमें ही शेष रह गई हैं। इनमें बांग्लादेश और नीदरलैंड की टीम शामिल है। बांग्लादेश और नीदरलैंड कैसे सुपर-8 में पहुंच सकती है? आइए इसे विस्तार से समझ लेते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- T20 wc 2024: सुपर-8 से पहले अफगानिस्तान को लगा बड़ा झटका, स्टार खिलाड़ी हुआ बाहर

ये भी पढ़ें: वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार हुई ये घटना, बल्लेबाज रन नहीं बना पाया तो मिल गई सजा

Advertisement

सुपर-8 में कैसे पहुंचेगी बांग्लादेश

बांग्लादेश की टीम सुपर-8 की दौड़ में नीदरलैंड के मुकाबले आगे है। बांग्लादेश ने टूर्नामेंट में अब तक 3 मैच खेले हैं। इनमें 2 मैचों में उसने जीत दर्ज की है। जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम को हार का सामना करना पड़ा है। टीम 3 मैच में 4 अंक के साथ ग्रुप में साउथ अफ्रीका के बाद दूसरे स्थान पर मौजूद है। बांग्लादेश का नेट रन रेट भी 0.478 का है। टीम का अगला मैच कल सुबह 5 बजे (भारतीय समयानुसार) नेपाल से होगा। इस मैच में बांग्लादेश की टीम जीत जाती है तो वह सुपर-8 में पहुंचने वाली 8वीं टीम बन जाएगी और नीदरलैंड की टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो जाएगी। नेपाल की टीम ने अब तक कुल 3 मैच खेले हैं, जिसमें 2 में उसे हार मिली है और 1 मैच बारिश के कारण रद्द हो चुका है। बांग्लादेश की टीम नेपाल के मुकाबले भले मजबूत हो लेकिन नेपाल ने पिछले मैच में जिस तरह से साउथ अफ्रीका को टक्कर दी है। उसे देखकर बांग्लादेश की टीम इस मैच को बिल्कुल भी हल्के में लेने की गलती नहीं करेगी।

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: सुपर-8 में पहुंची ये सातवीं टीम, अब इन 2 टीमों के बीच होगा संघर्ष

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: भारत की सेमीफाइनल की राह आसान, इन दो टीमों से कभी नहीं हारी है भारतीय टीम

नीदरलैंड को कैसे मिलेगी सुपर-8 में एंट्री

नीदरलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 3 मैच खेले हैं। पहले मैच में उसने नेपाल को 6 विकेट से हराया है। जबकि टीम अगला मैच साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश से हार चुकी है। टीम का आखिरी मैच कल सुबह 6 बजे (भारतीय समयानुसार) श्रीलंका से होगा। नीदरलैंड के वर्तमान में 3 मैच में केवल 2 अंक हैं और वह ग्रुप में तीसरे नंबर पर मौजूद है। नीदरलैंड को सुपर-8 में पहुंचने के लिए श्रीलंका के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करनी होगी साथ ही बांग्लादेश और नीदरलैंड के मैच में नीदरलैंड की हार की दुआ करनी होगी। नीदरलैंड का वर्तमान में नेट रन रेट -0.408 है। टीम को सुपर-8 में एंट्री करने के लिए अपने नेट रन रेट को भी बांग्लादेश से अच्छा करना होगा।

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: विराट कोहली की फॉर्म पर बैटिंग कोच ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बड़ी बात

बारिश से बांग्लादेश को होगा फायदा

बांग्लादेश-नेपाल के मैच में या फिर नीदरलैंड-श्रीलंका के मैच में अगर बारिश हुई और मैच रद्द् हुआ तो बांग्लादेश को फायदा मिलेगा। बांग्लादेश मौजूदा समय में 4 अंक के साथ ग्रुप में दूसरे स्थान पर है। अगर बांग्लादेश-नेपाल के मैच में बारिश हुई और मैच रद्द हुआ तो दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेंगे। ऐसे में बांग्लादेश 5 अंक के साथ सुपर-8 में प्रवेश कर लेगा। फिर नीदरलैंड अपना अगला मैच जीतकर भी टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा। वहीं, अगर ये बारिश नीदरलैंड-श्रीलंका के मैच में होती है और मैच रद्द होता है तो भी बांग्लादेश की टीम सुपर-8 में एंट्री कर लेगी। नीदरलैंड के 2 अंक हैं। बारिश के बाद उसके 3 ही अंक हो पाएंगे।

ये भी पढ़ें: टी20 विश्व कप 2024 में खराब प्रदर्शन से टूटा बाबर आजम का ख्वाब, हाथ जा सकता है ये बड़ा मौका 

 

ये भी पढ़ें: PAK Vs IRE: आयरलैंड के खिलाफ हारा पाकिस्तान, तो डूब मरने की आएगी नौबत

Advertisement
Tags :
BangladeshNepalNetherlandsri lankaT20 World Cup 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement