whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

T20 WC 2024: स्कॉटलैंड ने बढ़ाई चैंपियन इंग्लैंड की टेंशन, विश्व कप में एक और बड़ा उलटफेर!

T20 WC 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है। श्रीलंका और पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के चलते जहां ये दोनों टीमें सुपर-8 की दौड़ से बाहर होने की कगार पर हैं। वहीं, अब इस फॉर्मेट की मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड पर भी टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। टीम की एक भी गलती उसका सफर यहीं पर रोक देगी और टूर्नामेंट के अगले चरण में वह नहीं पहुंच पाएगी।
04:26 PM Jun 10, 2024 IST | News24 हिंदी
t20 wc 2024  स्कॉटलैंड ने बढ़ाई चैंपियन इंग्लैंड की टेंशन  विश्व कप में एक और बड़ा उलटफेर
T20 WC 2024_ England Cricket Team

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का रोमांच अब बढ़ता जा रहा है। टूर्नामेंट के अगले चरण यानी सुपर-8 में पहुंचने के समीकरण हर दिन बनते-बिगड़ते जा रहे हैं। टूर्नामेंट की छोटी टीमें अपने प्रदर्शन से क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत रही हैं। वहीं, पूर्व की चैंपियन टीमों पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। इन बड़ी टीमों में श्रीलंका, पाकिस्तान और इंग्लैंड जैसी दिग्गज टीमें शामिल हैं। ये तीनों ही टीम क्रिकेट के इस फार्मेट की चैंपियन रह चुकी हैं। श्रीलंका और पाकिस्तान जहां अपने खराब प्रदर्शन से इस स्थिति में पहुंची है। वहीं, दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम पर समीकरण के चलते टूर्नामेंट से बाहर होने की तलवार लटक रही है। इंग्लैंड की टीम टूर्नामेंट से बाहर हुई तो ये भी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का एक बड़ा उलटफेर होगा। आइये जानते हैं कि इंग्लैंड पर क्यों टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है -

कैसी रही इंग्लैंड की शुरुआत?

इंग्लैंड को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बी ग्रुप में रखा गया है। इस ग्रुप में इंग्लैंड के साथ आस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड, नामीबिया और ओमान जैसी टीमें शामिल हैं। इंग्लैंड का पहला मैच स्कॉटलैंड से 4 जून को हुआ था। ये मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। मैच रद्द होने पर दोनों ही टीमों को 1-1 अंक बांट दिए गए। इसके बाद इंग्लैंड ने अगला मुकाबला आस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 जून को खेला। इस मैच में आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 36 रन से हरा दिया। इंग्लैंड के दो मैच बचे हैं, जो 14 जून को ओमान और 15 जून को नामीबिया के साथ खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें:- IND Vs PAK: बुमराह…हार्दिक नहीं बल्कि टीम इंडिया के लिए ये खिलाड़ी साबित हुआ ‘X फैक्टर’

ग्रुप की क्या है मौजूदा स्थिति

इस ग्रुप में मौजूदा समय में स्कॉटलैंड की टीम 3 मैच में 5 अंक के साथ टॉप पर बनी हुई है। स्कॉटलैंड का पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ बारिश की भेंट चढ़ा, जहां उसे 1 अंक मिले। टीम ने दूसरा मुकाबला नामीबिया से 5 विकेट और तीसरा मैच ओमान से 7 विकेट से जीता। ग्रुप में दूसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया है। आस्ट्रेलिया के 2 मैच में 4 अंक है। आस्ट्रेलिया ने अपने पहले मैच में ओमान को 39 रन और दूसरे मैच में इंग्लैंड को 36 रन से हराया है। वहीं, ग्रुप में तीसरे स्थान पर नामीबिया है, जिसके 2 मैच में 2 अंक हैं। नामीबिया अपना मैच ओमान से सुपर ओवर में जीत चुका है। टीम को स्कॉटलैंड के खिलाफ 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड की टीम ग्रुप में चौथे स्थान पर है। इंग्लैंड का पहला मैच बारिश के चलते रद्द हुआ और दूसरा मैच आस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ, जहां उसे हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड मौजूदा समय में 2 मैच में 1 अंक के साथ चौथे स्थान पर है। इसके साथ ही ग्रुप में सबसे आखिरी स्थान पर ओमान है। ओमान ने अबतक 3 मैच खेले हैं और तीनों में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है। ओमान 3 हार के साथ सुपर-8 की दौड़ से बाहर भी हो चुका है।

इंग्लैंड क्यों हो सकता है बाहर

जॉस बटलर की अगुआई वाली टीम इंग्लैंड पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। इंग्लैंड के अभी 2 मैच बचे हैं। ये मैच ओमान और नामीबिया के खिलाफ होगा। इंग्लैंड के लिए मुश्किल ये है कि उसे इन दोनों मैचों में न सिर्फ जीतना होगा बल्कि अपने नेट रन रेट को भी अच्छा करना होगा। इंग्लैंड का नेट रन रेट मौजूदा समय में -1.8 है। इस ग्रुप से शीर्ष की 2 टीमें सुपर-8 में प्रवेश करेंगी। आस्ट्रेलिया अपने दोनों मुकाबले जीत चुका है और उसका अगला 2 मैच नामीबिया व स्कॉटलैंड से होना है। आस्ट्रेलिया ने एक भी मैच जीता तो वह सुपर-8 में प्रवेश कर लेगी। सुपर-8 में पहुंचने के लिए स्कॉटलैंड, नामीबिया और इंग्लैंड के बीच लड़ाई है। इंग्लैंड को सुपर-8 में पहुंचने के लिए ओमान और नामीबिया के खिलाफ होने वाले अपने दोनों मुकाबलों को जीतना होगा। एक भी हार उसे टूर्नामेंट से बाहर कर देगी। साथ ही अगर इंग्लैंड का कोई मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ तो भी वह अगले दौर की दौड़ से बाहर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024 के बीच नेपाल टीम में हुई धाकड़ खिलाड़ी की एंट्री

ये भी पढ़ें:- IND Vs PAK: क्या सिराज ने जानबूझकर मारी थी रिजवान को गेंद? Viral हो रहा वीडियो

स्कॉटलैंड और नामीबिया के समीकरण

स्कॉटलैंड का अगला मैच आस्ट्रेलिया से 16 जून को होगा। इस मैच में स्कॉटलैंड जीत जाता है तो वह 7 अंक के साथ सुपर-8 में पहुंच जाएगा और इंग्लैंड अपने दोनों मैच जीतकर भी टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा। लेकिन अगर स्कॉटलैंड की टीम आस्ट्रेलिया से हार जाती है तो रन रेट के आधार पर सुपर-8 में दूसरी टीम को प्रवेश मिलेगा। मौजूदा समय में स्कॉटलैंड का रन रेट इंग्लैंड के मुकाबले काफी अच्छा है। सुपर-8 की लड़ाई में बची तीसरी टीम नामीबिया के भी 2 मैच बचे हुए हैं। नामिबाया का ये मैच आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ होगा। टीम को सुपर-8 में पहुंचने के लिए दोनों मैच जीतने होंगे। एक भी हार उसे टूर्नामेंट से बाहर कर देगी।

ये भी पढ़ें:- IND vs PAK: पाकिस्तान की हार पर फूटा फैंस का गुस्सा, टीवी की जगह तोड़ा तरबूज…वायरल हुआ वीडियो

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो