whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

साउथ अफ्रीका या इंग्लैंड, किससे होगा भारत का सेमीफाइनल? समझें समीकरण

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्ता और बांग्लादेश के बीच भिड़ंत है। ऐसे में समझते हैं कि भारतीय टीम अगर सेमीफाइनल में पहुंचती है तो उसका सामना कौन सी टीम से होगा।
11:09 AM Jun 24, 2024 IST | mashahid abbas
साउथ अफ्रीका या इंग्लैंड  किससे होगा भारत का सेमीफाइनल  समझें समीकरण
South Africa vs England

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप-2 से साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ग्रुप-1 से भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच लड़ाई है। ग्रुप-1 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज रात 8 बजे (भारतीय समयानुसार) मैच खेला जाएगा। इस मैच में जीत-हार भारतीय टीम की टूर्नामेंट में आगे की राह तय करेगी। ऐसे में आइए समझते हैं कि भारतीय टीम अगर सेमीफाइनल में पहुंचती है तो उसका मुकाबला सेमीफाइनल में किस टीम से होगा। सेमीफाइनल में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी या फिर उसका सामना इंग्लैंड से होगा, आइए समीकरण समझते हैं।

अगर भारत आज का मैच जीतता है तो...

भारत अगर आज के मैच में ऑस्ट्रेलिया से जीत हासिल करता है तो वह टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन जाएगी। इस मैच में जीत के बाद भारत 6 अंक के साथ ग्रुप में टॉप पोजिशन पर होगा। ऐसे में भारत का सेमीफाइनल में इंग्लैंड से सामना होगा। इंग्लैंड ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर है। भारत ने टूर्नामेंट में जहां अब तक अपने सभी मुकाबले जीते हैं। वहीं इंग्लैंड की टीम ने अपने 2 मैच गंवाए हैं।

अगर भारत मैच हार जाता है तो...

भारत अगर आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना मैच हार जाता है तो भी भारत नेट रन रेट के आधार पर फिलहाल टॉप पोजिशन पर मौजूद है। भारत अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 रन से कम के अंतर से हारता है तो भी भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। भारत को ये भी दुआ करनी होगी कि अफगानिस्तान अपना आखिरी मैच बांग्लादेश से 81 रन से ज्यादा के अंतर से न जीते। ऐसे में भारत ग्रुप में टॉप पर ही रहेगी और इंग्लैंड से भारत का सेमीफाइनल में मुकाबला खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें;- Eng vs USA:बटलर की आतिशी पारी से सेमीफाइनल में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका के सामने फंसा पेंच

41 रन से ज्यादा के अंतर से हारे तो

भारत अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 रन के ज्यादा के अंतर से मैच हार गया और अफगानिस्तान ने अपना मैच 81 रन के ज्यादा के अंतर से जीत लिया तो भारत सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगा। वहीं, अगर भारत मैच हारता है और अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश से हार जाती है या फिर 81 रन के कम के अंतर से हारती है तो भारत ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल में प्रवेश करेगा। ऐसे में भारत को साउथ अफ्रीका से मैच खेलना होगा।

ये भी पढ़ें;- WI vs SA: कैच लेते वक्त साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों की जोरदार भिड़ंत, एक को लगी गंभीर चोट ; देखें Video

अगर बारिश ने बिगाड़ा खेल

अगर भारत-ऑस्ट्रेलिया के मैच में बारिश होती है तो भारत 5 अंक के साथ टॉप पोजिशन पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंचेगा। ऐसे में सेमीफाइनल में उसका मुकाबला इंग्लैंड की टीम से होगा।

ये भी पढ़ें;- IND vs AUS: जीतकर भी बाहर हो सकती है ऑस्ट्रेलिया, AFG को करना होगा ये काम

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो