whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IND vs ENG: भारत को सेमीफाइनल जीतने के लिए टॉस जीतना जरूरी , देखें ये रिकॉर्ड

T20 World Cup 2024 में आज रात भारत-इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा। इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी, जहां उसका सामना साउथ अफ्रीका से होगा। भारतीय टीम टूर्नामेंट में अजेय रही है। ऐसे में देखते हैं कि भारत कब-कब सेमीफाइनल पहुंचा है और उसके क्या परिणाम रहे हैं। इसमें टॉस की क्या भूमिका रही है।
05:31 PM Jun 27, 2024 IST | mashahid abbas
ind vs eng  भारत को सेमीफाइनल जीतने के लिए टॉस जीतना जरूरी   देखें ये रिकॉर्ड
Rohit Sharma

T20 World Cup 2024 का आज रात दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा। ये मैच भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में साउथ अफ्रीका से खिताबी जंग लड़ेगी। भारतीय टीम ने इस मैच के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इस बीच एक ऐसा समीकरण हम आपको बताने जा रहे हैं, जोकि भारतीय टीम के पक्ष में फायदेमंद है। भारत ने अबतक टी20 वर्ल्ड कप में 4 बार सेमीफाइनल खेले हैं। इसमें से 3 बार भारत को इसमें सफलता मिली है।

ये भी पढ़ें:- IND vs ENG: अब तक जो नहीं हुआ क्या सेमीफाइनल में करेंगे रोहित शर्मा? देखें संभावित Playing 11

टॉस जीते तो मैच जीतेंगे

भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के इतिहास में अब तक 4 बार सेमीफाइनल खेला है। इसमें भारत 2 बार टॉस हारा है और दोनों ही बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने 2 बार टॉस जीते हैं, जिसमें से 1 में उसे जीत मिली है जबकि दूसरा मैच भारत हार गया। भारत ने 2007 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीता था और मैच जीतकर फाइनल का टिकट हासिल किया था।

2014 के वर्ल्ड कप में भारत दूसरी बार सेमीफाइनल में पहुंचा। यहां भारत ने टॉस जीता और साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में प्रवेश किया, लेकिन फाइनल में टीम को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद भारत तीसरी बार 2016 के वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में पहुंचा। इस मैच में भारत टॉस हार गया और फिर वेस्टइंडीज ने भारत को मैच भी हरा दिया। भारत आखिरी बार सेमीफाइनल में 2022 में पहुंचा। यहां भी भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टॉस और मैच दोनों गंवा दिया।

ये भी पढ़ें:- Video: इन 3 गलतियों ने अफगानिस्तान को करा दिया विश्व कप से बाहर, हाथ आया मौका गवांया 

गुयाना में क्या रहा परिणाम

गुयाना के इस स्टेडियम में टी20 वर्ल्ड कप 2024 के अब तक कुल 5 मैच खेले गए हैं। इनमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 3 और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 2 मैच जीते हैं। इसी मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने युगांडा को 134 रन, अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 84 रन और अफगानिस्तान ने युगांडा को 125 रन से हराया है। इस लिहाज से देखा जाए तो अगर भारत आज के मैच टॉस जीत लेता है तो फिर उसके जीत के आसार ज्यादा होंगे।

ये भी पढ़ें:- Video: हार के बाद टूटा अफगानिस्तान का दिल, देखें खिलाड़ियों की हालत

ये भी पढ़ें:- Video: इन 3 गलतियों ने अफगानिस्तान को करा दिया विश्व कप से बाहर, हाथ आया मौका गवांया

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो