चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IND vs ENG: सेमीफाइनल में टीम इंडिया के लिए 'मास्टर स्ट्रोक' साबित हो सकते हैं ये दो भारतीय, इंग्लैंड को देंगे 'जख्म'!

India vs England Semi Final: भारत-इंग्लैंड की टीम एक बार फिर बड़े मुकाबले में आमने-सामने होंगी। टीम इंडिया को अपना बदला पूरा करने का मौका होगा।
10:58 PM Jun 26, 2024 IST | Pushpendra Sharma
India vs England
Advertisement

India vs England Semi Final: T20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के लिए भारत और इंग्लैंड की टीमें तैयार हैं। फैंस भी इस बड़े मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जोकि भारतीय समयानुसार 27 जून को रात 8 बजे से शुरू होगा। एक तरफ रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया जीत के रथ पर सवार है। उसे टूर्नामेंट में कोई हरा नहीं सका है तो वहीं इंग्लैंड ने भी उतार-चढ़ाव भरे सफर से पार पाते हुए सेमीफाइनल का टिकट कटाया। सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया के दो स्टार इंग्लैंड को गहरा जख्म दे सकते हैं।

Advertisement

2022 का बदला चुकता करने का मौका

भारत के पास इंग्लैंड से 2022 वाला हिसाब बराबर करने का बेहतरीन मौका है। रोहित शर्मा की कप्तानी में ही टीम इंडिया को इंग्लैंड से 2022 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में 10 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी। अब मौजूदा टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से ही भारत की टक्कर है। मौका भी है और दस्तूर भी। तो क्यों न इंग्लैंड को रौंदकर बदला पूरा कर लिया जाए। हालांकि, क्या होगा ये तो आने वाला 27 जून का दिन ही बताएगा।

इंग्लैंड को जख्म देंगे ये दो भारतीय

हम जिन दो खिलाड़ियों की यहां बात कर रहे हैं, वो हैं जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव। ये दोनों 2022 वाली टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा नहीं थे। मौजूदा सीजन में बुमराह क्या कमाल गेंदबाजी कर रहे हैं। भले ही वह भारत के लीडिंग विकेट टेकर नहीं, लेकिन उन्होंने टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाने के लिए जो किया है, उसे नजरअंदाज करना उनके साथ नाइंसाफी होगी। मोहम्मद रिजवान को आउट करना हो या ट्रेविस हेड का बड़ा विकेट, बुमराह ने ही इन विस्फोटक बल्लेबाजों को आउट कर भारत के लिए मैच जीतने के दरवाजे खोले। ऐसे में अब इंग्लैंड के खिलाफ मैच में भी वह ऐसा कुछ कमाल करते दिख सकते हैं। बुमराह 4.08 की लाजवाब इकॉनमी रेट के साथ अब तक 11 बल्लेबाजों का शिकार कर चुके हैं।

Advertisement

कुलदीप ने दिखाया फिरकी का जादू

ग्रुप स्टेज में ड्रेसिंग रूम में बैठकर मैच देखने वाले इस कलाई के जादूगर को कप्तान रोहित शर्मा ने सुपर-8 में प्लेइंग-11 का हिस्सा बनाया। कुलदीप कप्तान के भरोसे पर खरा उतरे और अपनी फिरकी में बल्लेबाजों को फंसाना शुरू कर दिया। तीन मैचों में कुलदीप यादव 7 विकेट चटका चुके हैं। बांग्लादेश के खिलाफ तीन और ऑस्ट्रेलिया-अफगानिस्तान के खिलाफ दो-दो विकेट चटकाए। अब इंग्लैंड के खिलाफ कुलदीप की अग्निपरीक्षा होने वाली है। बुमराह और कुलदीप भारत के पास दो ऐसे हथियार हैं, जो फंसे हुए मैच में टीम की वापसी कराने का दम रखते हैं। ऐसे में इन दोनों से इंग्लिश बल्लेबाजों को पार पाना आसान नहीं रहने वाला।

दोनों टीमों का हेड टू हेड रिकॉर्ड

टी20 इंटरनेशनल में भारत और इंग्लैंड के हेड टू हेड रिकॉर्ड पर नजर डालें तो 23 बार आमना-सामना हो चुका है। इसमें कांटे की टक्कर देखने को मिली है। हालांकि, भारत 1 जीत से आगे है। भारत ने 12 मैच अपने नाम किए हैं, जबकि इंग्लैंड को 11 बार जीत मिली है। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दोनों टीमें 4 बार भिड़ी हैं, जिनमें दोनों ही 2-2 जीत के साथ बराबरी पर हैं। टीम इंडिया को पिछले टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने 10 विकेट से हराकर गहरा जख्म दिया था। ऐसे में टीम इंडिया के पास बदला लेने का मौका होगा।

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: सेमीफाइनल से पहले राशिद खान को लगा बड़ा झटका, ICC ने लिया एक्शन 

ये भी पढ़ें: IND vs ZIM: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, स्टार खिलाड़ी जिम्बाब्वे सीरीज से हुआ बाहर 

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: भारत-इंग्लैंड के मैच पर बारिश का खतरा! रिजर्व डे भी नहीं 

ये भी पढ़ें: SA vs AFG: अफगानिस्तान के ये 5 खिलाड़ी साउथ अफ्रीका पर पड़ेंगे भारी, विश्व कप में चौंका रहे आंकड़े 

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: गेंदबाजों को मिलेगी मदद या बैट्समैन मचाएंगे धमाल, जानें त्रिनिदाद की पिच का मिजाज 

ये भी पढ़ें: AFG vs SA: साउथ अफ्रीका को रौंदकर फाइनल का टिकट कटा सकती है अफगानिस्तान, ये 3 वजह दे रहीं जीत की गारंटी 

ये भी पढ़ें: Video: बड़े मुकाबलों में चोकर साबित होती है साउथ अफ्रीका, क्या अफगानिस्तान का फाइनल में पहुंचना हो गया तय? 

Advertisement
Tags :
ENG vs INDIND vs ENGJasprit Bumrahkuldeep yadavT20 World Cup 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement