खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ICC की वर्ल्ड कप टीम में 1 या 2 नहीं 6 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह, देखें पूरी टीम

T20 World Cup 2024 की चैंपियन भारतीय टीम बन चुकी है। क्रिकेट फैंस बेसब्री से अपनी टीम की वापसी का इंतजार कर रहे हैं। प्रशंसक अपने-अपने हीरो की तारीफें कर रहे हैं और उस पल को भूल नहीं पा रहे हैं जिस पल टीम चैंपियन बनी थी। इस बीच ICC  ने टूर्नामेंट की टीम की घोषणा की है। इसमें 6 भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली है। 
07:48 AM Jul 01, 2024 IST | mashahid abbas
Team India
Advertisement

T20 World Cup 2024 की चैंपियन भारतीय टीम बन चुकी है। भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर ये उपलब्धि हासिल की है। भारतीय क्रिकेट टीम के फैंस खुशियों के रंग में डूबे हुए हैं। इस बीच टीम के प्रशंसकों को एक और बड़ी खुशखबरी मिल गई है। ICC ने टूर्नामेंट के समापन के बाद अपनी टीम की घोषणा की है। इसमें भारत के 6 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। वहीं, टीम में अफगानिस्तान के 3, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के 1-1 खिलाड़ियों को जगह मिली है। आइए देखें किसे-किसे टीम में शामिल किया गया है और उनका टूर्नामेंट में प्रदर्शन कैसा रहा है।

Advertisement

ICC की ओर से चुनी गई टूर्नामेंट की टीम - रोहित शर्मा, रहामुल्लाह गुरबाज, निकोलस पूरन, सूर्यकुमार यादव, मार्कस स्टोइनिस, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और फजलहक फारूकी। एनरिक नार्टजे (12वां खिलाड़ी)

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट में भारतीय टीम को चैंपियन बनाने में सबसे अहम भूमिका निभाई है। रोहित ने 8 मैच में 156.7 की स्ट्राइक रेट के साथ कुल 257 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए ओपनिंग करते हुए 3 अर्धशतकीय पारी खेली है। रोहित शर्मा टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी रहे हैं। रोहित ने सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 गेंदों पर 92 रन की विस्फोटक पारी खेली। सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 39 गेंदों पर 57 रन की आतिशी पारी खेली। रोहित ने टीम को अपनी कप्तानी में 17 साल के बाद टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी दिलाई।

Advertisement

रहमानुल्लाह गुरबाज

अफगानिस्तान की टीम ने इस टूर्नामेंट में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। टीम को यहां तक पहुंचाने में सलामी बल्लेबाज रहामुल्लाह गुरबाज ने शानदार प्रदर्शन किया। रहमानुल्लाह ने इस टूर्नामेंट से सबसे ज्यादा 281 रन बनाए हैं। रहमानुल्लाह ने 8 मैच में 124.33 की स्ट्राइक से 281 रन बनाए हैं और 3 अर्धशतक भी जड़े हैं। रहमानुल्लाह गुरबाज ने इब्राहिम जदरान के साथ बतौर ओपनिंग 446 रन बनाए हैं। 3 बार इनकी जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की है। गुरबाज ने युगांडा के खिलाफ 76, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 60 और बांग्लादेश के खिलाफ 43 रन की शानदार पारी खेली।

ये भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर ने रवींद्र जडेजा के संन्यास पर किया रिएक्ट, फील्डिंग पर कही बड़ी बात 

निकोलस पूरन

वेस्टइंडीज के इस बल्लेबाज ने इस वर्ल्ड कप में अपनी गहरी छाप छोड़ी है। निकोलस पूरन ने 146.15 की स्ट्राइक से 228 रन बनाए हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ पूरन ने 98 रन की पारी खेली, जो टूर्नामेंट में किसी भी खिलाड़ी की ओर से बनाया गया सर्वाधिक रन था।

सूर्यकुमार यादव

भारत के इस स्टार खिलाड़ी ने 8 मैच में 135.37 की स्ट्राइक से 199 रन बनाए हैं। सूर्यकुमार यादव ने फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी डेविड मिलर का कैच लेकर भारत की ओर मैच का रुख पलटा था। ये कैच ऐतिहासिक थी। सूर्यकुमार यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ 47 रन की पारी खेलकर टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा सुपर-8 और ग्रुप स्टेज में भी सूर्यकुमार यादव ने शानदार खेल खेला।

मार्कस स्टोइनिस

ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस ने टूर्नामेंट में टीम के लिए अहम पारी खेली। मार्कस स्टोइनिस ने 164.07 की स्ट्राइक से 169 रन बनाने के साथ 10 विकेट भी हासिल किए हैं। उनका इकॉनमी 8.88 का रहा है। मार्कस स्टोइनिस ने ओमान और स्कॉटलैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करके टीम को जीत दिलाई थी।

हार्दिक पांड्या

वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में 3 विकेट लेकर हार्दिक पांड्या ने अपनी गहरी छाप छोड़ी है। हार्दिक पांड्या ने 8 मैचों में 151.57 की स्ट्राइक से 144 रन बनाए हैं और 11 विकेट भी झटके हैं। हार्दिक पांड्या ने टीम के लिए कई अहम मौके पर शानदार पारी खेली और विकेट चटकाए। हार्दिक ने बांग्लादेश के खिलाफ सुपर-8 में अर्धशतक भी जड़ा।

अक्षर पटेल

भारत के इस स्टार खिलाड़ी ने फाइनल मैच में 47 रन की लाजवाब पारी खेली। टूर्नामेंट में अक्षर ने 92 रन बनाने के साथ 9 विकेट भी चटकाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ 3 विकेट लेकर अक्षर पटेल प्लेयर ऑफ द मैच भी बने। फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एडेन मार्कम का विकेट लेकर अक्षर पटेल ने खुद को साबित किया।

ये भी पढ़ें: शोएब अख्तर-अफरीदी ने भारत की जीत पर किया रिएक्ट, रोहित-कोहली के लिए कही ये बड़ी बात 

राशिद खान

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया। राशिद ने टूर्नामेंट में 14 विकेट लिए और उनका इकॉनमी भी 6.17 का रहा। बांग्लादेश के खिलाफ करो या मरो वाली परिस्थिति में राशिद ने नाबाद 19 रन बनाने के साथ साथ 4 विकटे भी लिए। वह टूर्नामेंट में पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। इससे पहले राशिद ने ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी 4 विकेट लिए थे।

जसप्रीत बुमराह

भारत के इस दिग्गज गेंदबाज ने टीम को चैंपियन बनाने में सबसे ज्यादा योगदान दिया है। जसप्रीत बुमराह ने भारतीय गेंदबाजी का नेतृत्व करते हुए 8 मैच में 15 विकेट हासिल किए। जसप्रीत बुमराह टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी बने। फाइनल मैच में उन्होंने साउथ अफ्रीका के जबड़े से मैच छीनकर भारत की झोली में डाल दिया। बुमराह ने टी20 वर्ल्ड कप में 4.17 की इकॉनमी से गेंदबाजी की। ये टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है।

अर्शदीप सिंह

जसप्रीत बुमराह के साथ अर्शदीप सिंह भी भारतीय गेंदबाजी की धार बने रहे। अर्शदीप ने 8 मैच में 7.16 की इकॉनमी के साथ 17 विकेट हासिल किए और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। फाइनल मैच में अर्शदीप ने क्विंटन डीकॉक का विकेट लेकर शानदार गेंदबाजी की।

ये भी पढ़ें: IND vs SA: क्या सूर्यकुमार यादव का पैर बाउंड्री से हो गया था टच? विरोधियों को नहीं पच रही भारत की जीत! 

फजलहक फारूकी

अफगानिस्तान के इस गेंदबाज ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 17 विकेट लिए। फजलहक फारूकी और अर्शदीप सिंह संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। फजलहक ने 6.31 की इकॉनमी के साथ 17 विकेट लिए हैं। फजलहक ने युगांडा के खिलाफ 5 विकेट और न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 विकेट लेकर टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में मुख्य भूमिका निभाई।

एनरिक नॉर्टजे

साउथ अफ्रीका के इस गेंदबाज ने 9 मैच में 5.74 की इकॉनमी के साथ 15 विकेट लिए और साउथ अफ्रीका को फाइनल तक पहुंचाने में मुख्य भूमिका निभाई। फाइनल में भी एनरिक ने 2 महत्वपूर्ण विकेट लिए। श्रीलंका के खिलाफ ग्रुप स्टेज में एनरिक नॉर्टजे ने 4 विकेट लिए। एक मैच को छोड़कर हर मैच में एनरिक नॉर्टजे ने विकेट चटकाए हैं।

ये भी पढ़ें: Video: ‘सोचा नहीं था T20I से संन्यास लूंगा’, रोहित शर्मा को आखिर क्यों लेना पड़ा फैसला? 

 

Advertisement
Tags :
axar patelHardik PandyaIndiaJaspreet BumrahRohit SharmaSouth AfricaSurya Kumar YadavT20 World Cup 2024virat kohli
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement