whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रोहित शर्मा के एक फोन ने बदला राहुल द्रविड़ का मन...ले लिया बड़ा फैसला

T20 World Cup 2024 का खिताब भारत ने अपने नाम कर लिया है। टीम के चैंपियन बनने के बाद कप्तान और कोच समेत खिलाड़ियों का उत्साह देखने लायक था। इस जश्न के बीच टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने रोहित शर्मा का आभार जताया है और पुराने दिन को याद किया है।
01:41 PM Jul 02, 2024 IST | mashahid abbas
रोहित शर्मा के एक फोन ने बदला राहुल द्रविड़ का मन   ले लिया बड़ा फैसला
Rahul Dravid & Rohit Sharma

T20 World Cup 2024 की चमचमाती हुई ट्रॉफी पर भारतीय टीम ने कब्जा जमा लिया है। भारत ने अजेय रहते हुए इस ट्रॉफी को अपने नाम किया है। टीम के कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली, रवींद्र जडेजा के लिए ये ट्रॉफी जीतना एक सपना था। इस ख्वाब के पूरा होते ही इन दिग्गज खिलाड़ियों ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट को अलविदा कह दिया। अब नए खिलाड़ियों के पास 2026 में यह चुनौती होगी कि वह इस खिताब को बचाने की लड़ाई लड़ें। इन खिलाड़ियों के साथ एक और इंसान का ख्वाब पूरा हुआ है और वह इंसान टीम का मुख्य कोच राहुल द्रविड़ है।

ट्रॉफी लेकर खूब जोर से चिल्लाए द्रविड़

टीम इंडिया के गेंदबाज हार्दिक पांड्या ने जैसे ही मैच की आखिरी गेंद फेंकी तो सभी की निगाह उस गेंद पर टिकी थी। इस गेंद पर सिंगल रन बना लेकिन भारतीय टीम इस गेंद के बाद वर्ल्ड चैंपियन बन चुकी थी। जैसे ही जीत मिली उस वक्त स्क्रीन पर कोच राहुल द्रविड़ को दिखाया गया। हमेशा शांत रहने वाले कोच राहुल द्रविड़ खूब जोर से चिल्लाकर उछल पड़े थे। हर कोच के लिए ये पल बेहद खास होता है लेकिन राहुल द्रविड़ के लिए ये पल कुछ ज्यादा ही खास था। राहुल द्रविड़ इससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप में टीम के फाइनल मैच में हार का जख्म लिए बैठे थे। इस जीत ने उनके जख्मों पर मरहम छिड़कने का काम किया था।

ये भी पढ़ें:- क्या आज भारत लौटेगी टीम, बारबाडोस में कैसा है मौसम? सामने आया नया अपडेट

वर्ल्ड कप में हार के बाद टूट गए थे द्रविड़

भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में भी टीम का नेतृत्व कर रहे थे। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम फाइनल तक पहुंची। यहां टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में भारत को शिकस्त देकर वनडे की ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया था। इस हार के बाद जब अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत के सभी खिलाड़ियों की आंख में आंसू थे। वहीं, टीम के कोच राहुल द्रविड़ भी फूट-फूटकर रोए थे।

ले लिया था ये फैसला

राहुल द्रविड़ टीम की इस हार के बाद टूट गए थे। भारत ने वनडे वर्ल्ड कप में अजेय रहते हुए फाइनल तक का सफर तय किया था लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को करारी शिकस्त दे दी थी। राहुल द्रविड़ का बतौर कोच ये आखिरी मैच था। इस मैच के बाद उनका अनुबंध समाप्त हो रहा था। राहुल द्रविड़ ने फैसला किया कि वह अनुबंध को आगे नहीं बढ़ाएंगे।

ये भी पढ़ें:- दिग्गजों ने जीता जहां, अब नए लड़ाकों की बारी…जिम्बाब्वे के सामने आसान नहीं होगी राह

रोहित के फोन से बदला फैसला

राहुल द्रविड़ ने अनुबंध न बढ़ाने का फैसला लिया तो सबसे ज्यादा निराश रोहित शर्मा हुए। रोहित शर्मा ने फोन करके राहुल द्रविड़ को इस टी20 वर्ल्ड कप तक टीम के साथ जुड़े रहने के लिए मनाया। रोहित शर्मा ने कोच राहुल द्रविड़ से अनुरोध किया कि टी20 वर्ल्ड कप तक ICC का खिताब जीतने के लिए हमें एक अंतिम प्रयास करना चाहिए। राहुल द्रविड़ इस बात पर टीम के साथ रुकने के लिए सहमत हुए और अब बड़ी सफलता हासिल की।

ये भी पढ़ें:- Rohit Sharma नहीं लेना चाहते थे संन्यास, तो क्या गौतम गंभीर बन गए वजह?

कोच ने कप्तान का जताया आभार

बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में कोच राहुल द्रविड़ उस फोन कॉल को याद करते हैं और कप्तान रोहित शर्मा का आभार जताते हैं। राहुल द्रविड़ ने वीडियो में कहा कि मेरे पास शब्द नहीं हैं। आप सभी का शुक्रिया कि मुझे इस जश्न का हिस्सा बनाया। ये पल कभी भी नहीं भूल सकता हूं। हम कितने रन बनाते हैं कितने विकेट लेते हैं ये भले भूल जाएं लेकिन ये पल कोई कभी भी नहीं भूल पाता है।

पूरे देश को आप पर गर्व है। आपने जो किया है और आपको यहां तक पहुंचाने में जिन लोगों का भी योगदान रहा है वह अतुलनीय है। आप घर जाइए तो सभी को थैंक्स बोलिए। अपने परिवार, पत्नी, बच्चे, कोच और भाई सभी का आभार करिए। उनके कारण ही आप यहां हैं। आप सभी के साथ काम करना मेरे लिए सौभाग्य और खुशी की बात रही है।

वर्ल्ड कप में 90 प्रतिशत रहा रिजल्ट

राहुल द्रविड़ बतौर कोच के रूप में भारतीय टीम के साथ 2023 के वर्ल्ड कप और टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम के साथ जुड़े रहे। इसमें भारत ने कुल 20 मैच खेले हैं, जिसमें से 18 मैच भारत ने जीते हैं। सिर्फ एक मैच वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भारत हारा है। जबकि 1 मैच बारिश के कारण रद्द हुआ है। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में ही टीम ने वर्ल्ड टेस्ट् चैंपियनशिप का फाइनल भी खेला।

ये भी पढ़ें:- IND vs ZIM: कौन हैं अंतुम नकवी? जिम्बाब्वे ने भारत के खिलाफ टीम में किया शामिल

ये भी पढ़ें:- Video: कौन होगा टीम इंडिया का अगला T20 कप्तान, ये 5 खिलाड़ी दावेदार

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो