whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IND vs PAK मैच में लगेगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, एक...दो नहीं, कई Records निशाने पर

Ind vs Pak: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत-पाकिस्तान के बीच आज रात मुकाबला होने वाला है। इस मैच में दोनों टीमों की नजर जीत दर्ज करने पर होगी। इस मैच में जीत-हार के साथ रिकॉर्डों की भी झड़ी लगने वाली है। मैच में एक-दो नहीं बल्कि कई रिकॉर्ड बन और टूट सकते हैं।
12:07 PM Jun 09, 2024 IST | News24 हिंदी
ind vs pak मैच में लगेगी रिकॉर्ड्स की झड़ी  एक   दो नहीं  कई records निशाने पर
Ind-Pak

T20 World Cup 2024 India vs Pakistan: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे खास मुकाबला आज रात 8 बजे शुरू होगा। ये मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। इस मैच का क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। भारत और पाकिस्तान दोनों टीम के फैंस हर हाल में टीम को जीतते हुए देखना चाहते हैं। भारतीय टीम इस मैच में जीत दर्ज करके जहां सुपर-8 का टिकट पाना चाहेगी। वहीं, पाकिस्तानी टीम भी इस मैच को जीतकर सुपर-8 में पहुंचने की अपनी उम्मीदें जिंदा रखना चाहेगी। भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले इस मैच में हार-जीत पर तो सबकी निगाहें टिकी ही हुई हैं, लेकिन इस मैच में रिकॉर्डों की भी झड़ी लगने वाली है। इस मैच में एक-दो नहीं बल्कि कई रिकॉर्ड बन और टूट सकते हैं। आइये हम आपको बताते हैं कि आज के मैच में कौन-कौन से रिकॉर्ड बन सकते हैं।

इस रिकॉर्ड के लिए भिड़ेंगे तीन खिलाड़ी

टी20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड के लिए भारत-पाकिस्तान के चार खिलाड़ियों में भिड़ंत होगी। मौजूदा समय में टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के नाम दर्ज है। बाबर आजम ने 113 मैच में कुल 4076 रन बनाए हैं। वह इस मैच में अपने रिकॉर्ड को कायम रखने के लिए खेलते नजर आएंगे। वहीं, भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली 29 रन बनाकर पाकिस्तान के कप्तान का यह रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए उतरेंगे। विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट के 110 मैच में 4038 रन बनाया है। वह टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं। वहीं, इस लिस्ट में तीसरा नंबर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का है। रोहित शर्मा ने टी20 क्रिकेट के 144 मैच में 4026 रन बनाए हैं। आज के मैच में वह भी अच्छी पारी खेलकर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- युगांडा ने बनाया T20 WC इतिहास का सबसे छोटा स्कोर, वेस्टइंडीज को मिली एकतरफा जीत

रोहित लगाएंगे चौके का शतक

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अबतक टी20 वर्ल्ड कप में 40 मैच खेले हैं। इसमें इन्होंने 128.48 के स्ट्राइक रेट से कुल 1015 रन बनाए हैं। रोहित ने इस दौरान कुल 95 चौके और 38 छक्के लगाए हैं। रोहित शर्मा ने अगर पाकिस्तान के खिलाफ 5 चौके जड़े तो वो टी20 वर्ल्ड कप में चौकों का शतक जड़ देंगे। ऐसा करने वाले वो दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन जाएंगे। टी20 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक चौके श्रीलंका के खिलाड़ी महेला जयवर्धने के नाम दर्ज है, जिन्होंने कुल 111 चौके जड़े हैं। दूसरे नंबर पर भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली हैं, जिन्होंने 103 चौके लगाए हैं। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर श्रीलंका के ही तिलकरत्ने दिलशान हैं, जिन्होंने 101 बाउंड्री मारी है। चौथे नंबर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं।

ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024: जियो सिनेमा पर नहीं आएगा IND-PAK मैच, जानें कहां Free में देख सकते हैं Live

हार्दिक बनेंगे इंडिया के नंबर तीन गेंदबाज

भारत-पाकिस्तान के इस मैच में हार्दिक पंड्या ने एक विकेट हासिल कर लिए तो वह टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट रविचंद्रन अश्विन ने लिए हैं। रविचंद्रन अश्विन ने 24 मैच में 32 विकेट लिए हैं। दूसरे स्थान पर रवींद्र जडेजा हैं, जिन्होंने भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप के 23 मैच में 21 विकेट लिए हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर इरफान पठान हैं। इरफान पठान ने टी20 विश्व कप के 15 मैचों में 16 विकेट लिए हैं। इसके बाद हार्दिक पंड्या ने टी20 वर्ल्ड कप के 17 मैच में 16 विकेट लिए हैं। हार्दिक पंड्या भारत-पाकिस्तान के मैच में 1 विकेट लेते ही टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

ये भी पढ़ें:- AUS की जीत से सुलझी सुपर-8 की गुत्थी, इन 6 टीमों की क्वालिफिकेशन लगभग तय!

जसप्रीत बुमराह बना सकते हैं ये रिकॉर्ड

टी20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने का रिकॉर्ड युगांडा के गेंदबाज फ्रैंक एनएसबुगा के नाम दर्ज है। इस गेंदबाज ने टी20 क्रिकेट के 55 मैचों में 17 मेडन ओवर डाले हैं। इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर केन्या के गेंदबाज शेम नोगोचे हैं, जिन्होंने 12 मेडन ओवर किए हैं। वहीं, तीसरे स्थान पर भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं, जिन्होंने 62 मैच में 11 मेडन ओवर डाले हैं। जसप्रीत बुमराह अगर पाकिस्तान के खिलाफ एक मेडन ओवर करते हैं तो वह टी20 में सबसे ज्यादा मेडन डालने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे।

ये भी पढ़ें: NED vs SA: कौन हैं ओटनील बार्टमैन? World Cup में नीदरलैंड की उड़ा डालीं धज्जियां 

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: न्यूयॉर्क के मौसम पर आया बड़ा अपडेट, बारिश से धुला मैच तो दोनों टीमों को कितना नुकसान? 

रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव में लगेगी दौड़

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल के नाम दर्ज है। ग्लेन मैक्सवेल ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में 5 शतक जड़े हैं। वहीं, इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं। रोहित शर्मा ने भी टी20 में 5 शतक जड़े हैं। रोहित शर्मा अगर पाकिस्तान के खिलाफ शतक जड़ते हैं तो वह टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। इसके अलावा इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर भारतीय क्रिकेट सूर्यकुमार यादव हैं। सूर्यकुमार यादव ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में 4 शतक जड़े हैं। अगर वह पाकिस्तान के खिलाफ शतक जड़ते हैं तो वो इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं।

विराट कोहली कर सकते हैं इस रिकॉर्ड की बराबरी

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने का कीर्तिमान भी इस मैच में बन सकता है। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के नाम दर्ज है। बाबर आजम ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में 39 अर्धशतक जड़े हैं। उनका ये रिकॉर्ड विराट कोहली तोड़ सकते हैं। विराट कोहली ने अबतक 38 अर्धशतक जड़े हैं। विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक जड़ते हैं तो वह बाबर आजम के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा और चौथे नंबर पर मोहम्मद रिजवान हैं। रोहित शर्मा ने टी20 में 35 अर्धशतक और मोहम्मद रिजवान ने 29 अर्धशतक जड़े हैं।

ये भी पढ़ें:- PAK के खिलाफ कैसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग 11, रोहित ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिया जवाब

रोहित शर्मा के नाम जुड़ सकता है ये अनचाहा रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नाम इस मैच एक अनचाहा रिकॉर्ड भी जुड़ सकता है। टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक बार शून्य रन के स्कोर पर आउट होने का रिकॉर्ड बांग्लादेश के सौम्य सरकार और आयरलैंड के पॉल स्ट्रलिंग के नाम दर्ज है। दोनों खिलाड़ी टी20 क्रिकेट में 13-13 बार शून्य रन के स्कोर पर आउट हुए हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 12 बार शून्य के स्कोर पर आउट हुए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में अगर भारतीय कप्तान यह गलती कर बैठे तो वह एक अनचाहे रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: रोहित शर्मा ने चोट पर दिया बड़ा बयान, नासाउ की पिच पर क्यूरेटर हुए ‘कंफ्यूज’ 

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: मेरी लाइफ का बेस्ट मैच…मोहम्मद शमी बोले- उसे नहीं भूल सकता 

ये भी पढ़ें: World Cup में भारत-पाक मैच की टिकट सबसे महंगी, ICC वेबसाइट पर सस्ती उपलब्ध नहीं!

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: साइकिल से भागे बाबर, SUV से आए विराट…भारत-पाकिस्तान मैच से पहले मजेदार मीम वायरल

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो