whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

T20 WC 2024: क्या होंगी विश्व कप की प्लेइंग कंडीशन? टाई हुआ मैच तो ऐसे निकलेगा नतीजा

T20 World Cup 2024 Playing Conditions: टी-20 विश्व कप में मैचों का परिणाम किस तरह निकलेगा, ICC ने इसके नियम बताए हैं। इन नियमों को विस्तार से बताया गया है। जिसमें सुपर ओवर, रिजर्व डे जैसे प्रावधान शामिल हैं।
05:03 PM May 20, 2024 IST | Pushpendra Sharma
t20 wc 2024  क्या होंगी विश्व कप की प्लेइंग कंडीशन  टाई हुआ मैच तो ऐसे निकलेगा नतीजा
T20 World Cup 2024 Playing Conditions

T20 World Cup 2024 Playing Conditions: टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 2 जून से होगा। क्रिकेट के इस महाकुंभ को लेकर टीमों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। आईपीएल खेलने आए कुछ खिलाड़ी भी अपने-अपने देश लौट गए हैं। सभी टीमों के स्क्वाड जल्द ही अमेरिका के लिए रवाना होंगे। विश्व कप में प्लेइंग कंडीशन क्या होंगी, इसका खुलासा भी हो गया है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने एक रिपोर्ट में प्लेइंग कंडीशन के बारे में विस्तार से बताया है। आइए जानते हैं कि विश्व कप के मुकाबलों में यदि कोई पेच फंसा, तो नतीजा कैसे निकलेगा...

मैच टाई हुआ तो एक सुपर ओवर का प्रावधान

आईसीसी के अनुसार, अगर कोई भी मैच टाई पर खत्म हुआ, तो ऐसी स्थिति में एक सुपर ओवर खेलने का प्रावधान रखा गया है। मान लीजिए फिर इसके बाद सुपर ओवर में भी टाई हो जाता है तो फिर से सुपर ओवर खेला जाएगा। ये सुपर ओवर तब तक खेले जाएंगे, जब तक कि कोई विजेता टीम न निकल जाए। आपको बता दें कि 2019 वनडे विश्व कप में सुपर ओवर को लेकर काफी विवाद हुआ था।

नॉकआउट मुकाबलों में मिलेगा एक्स्ट्रा टाइम

दरअसल, सुपर ओवर भी टाई हो गया था। जिसके बाद इंग्लैंड को बाउंड्री काउंट के आधार पर विजेता घोषित कर दिया गया। अब इस नियम के बजाए लगातार सुपर ओवर कराने का प्रावधान रखा गया है। अगर किसी वजह से सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है तो दोनों टीमें विनर होंगी। वहीं दूसरी ओर सेमीफाइनल और फाइनल स्टेज में सभी नॉकआउट मुकाबलों को पूरा करने के लिए एक्स्ट्रा टाइम भी दिया गया है।

ये भी पढ़ें: ऋषभ पंत से आप भी पूछ सकते हैं सवाल, खिलाड़ी ने खुद बताया प्रोसेस

दूसरे सेमीफाइनल में नहीं होगा रिजर्व डे

दोनों सेमीफाइनल के लिए कुल 250 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम रखा गया है। पहला सेमीफाइनल 26 जून को होगा। पहले सेमीफाइनल के लिए मैच वाले दिन अतिरिक्त 60 मिनट दिए जाएंगे। इसके बाद भी यदि मैच पूरा नहीं हो पाता है तो 27 जून को रिजर्व डे के दिन 190 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया गया है। 27 जून को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के लिए अतिरिक्त 250 मिनट दिए गए हैं। दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं होगा। जबकि 29 जून को होने वाले फाइनल के लिए 30 जून को रिजर्व डे रखा गया है।

ये भी पढ़ें: RCB-RR के बीच खेला जाएगा एलिमिनेटर, बारिश में धुला मैच तो कौन खेलेगा क्वालीफायर

टीमें कब तक कर सकेंगी बदलाव? 

ज्यादातर टीमों ने विश्व कप के लिए स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। टीमों को 25 मई तक अपनी 15 खिलाड़ियों वाली टीम में बदलाव करने की अनुमति मिलेगी। इसके बाद किसी भी बदलाव के लिए आईसीसी की इवेंट टेक्नीकल कमेटी से मंजूरी लेनी होगी।

ये भी पढ़ें: BCCI ने ईशान-अय्यर को दी बड़ी खुशखबरी, एक खास लिस्ट में किया शामिल 

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024 से पहले वेस्टइंडीज का बदला कप्तान, धाकड़ खिलाड़ी को मिली कमान

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो