whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंची "चोकर्स", लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

T20 World Cup 2024 में साउथ अफ्रीका फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में बुरी तरह से हरा दिया है। साउथ अफ्रीका क्रिकेट के इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंची है। वह पहली बार ICC का खिताब जीतने से महज एक कदम ही दूर है।
09:47 AM Jun 27, 2024 IST | mashahid abbas
क्रिकेट के इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंची  चोकर्स   लगाई रिकॉर्डों की झड़ी
South Africa

T20 World Cup 2024 में साउथ अफ्रीका ने इतिहास रचते हुए पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल का टिकट हासिल कर लिया है। साउथ अफ्रीका पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने से बस अब एक कदम ही दूर रह गया है। फाइनल में पहुंचने से पहले साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को बुरी तरह से हराकर अपने मंसूबे भी जाहिर कर दिए हैं। साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने अफगानिस्तान की बल्लेबाजी क्रम को धाराशाई कर दिया। इस मैच में एकतरफा जीत हासिल करने वाली साउथ अफ्रीका ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं।

ऑस्ट्रेलिया का तोड़ा रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में लगातार जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। साउथ अफ्रीका ने इस टूर्नामेंट में लगातार 8 मैच जीत कर ये उपलब्धि हासिल की है। इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था। ऑस्ट्रेलिया ने 2022 से लेकर 2024 तक लगातार टी20 वर्ल्ड कप के 8 मैच जीते थे। उसका सफर पिछले मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम ने ही रोका था। अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के इस विजयी रथ को रोककर ही सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। लेकिन वह साउथ अफ्रीका के विजयी रथ को नहीं रोक सका। टी20 वर्ल्ड कप में लगातार 7-7 जीत दर्ज करके इस सूची में तीसरे व चौथे स्थान पर भारत और इंग्लैंड हैं। भारत ने 2012 से 2014 तक लगातार 7 मैच जीते थे। जबकि इंग्लैंड ने 2010-2012 के बीच लगातार 7 मैच में जीत हासिल की।

ये भी पढ़ें:- SA Vs AFG: अफगानिस्तान ने कर दी बड़ी गलती, मैच पर बना सकते थे पकड़

साउथ अफ्रीका का स्वर्णिम दौर

टी20 क्रिकेट में साउथ अफ्रीका का ये स्वर्णिम दौर चल रहा है। इससे पहले साउथ अफ्रीका ने इतना अच्छा प्रदर्शन कभी भी नहीं किया है। साउथ अफ्रीका ने इस टूर्नामेंट में लगातार 8 मैचों में जीत दर्ज की है। इससे पहले टी20 क्रिकेट में साउथ अफ्रीका ने 2009 में लगातार 7 मैच जीते थे। 2021 में भी साउथ अफ्रीका ने टी20 क्रिकेट के लगातार 7 मैचों में जीत दर्ज की थी। पहली बार साउथ अफ्रीका ने लगातार 8 मैच जीते हैं।

टी20 विश्व कप की दूसरी सबसे बड़ी जीत

टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका बेहद कम अंतर से मैच जीतने वाली टीम मानी जाती है। टीम ने 6 मैच में 5 रन से कम के अंतर से जीत हासिल की है। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में साउथ अफ्रीका ने विकेट के लिहाज से सबसे बड़ी जीत 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ दर्ज की थी। उस मैच में साउथ अफ्रीका 10 विकेट से जीता था। जबकि अफगानिस्तान को टीम ने 9 विकेट से हराया है। ये साउथ अफ्रीका की टी20 वर्ल्ड कप में विकेटों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी जीत है।

ये भी पढ़ें:- साउथ अफ्रीका ने रचा इतिहास, अफगानिस्तान को चित करके पाया फाइनल का टिकट

एनरिक नॉर्टजे ने तोड़ा इमरान ताहिर का रिकॉर्ड

टी20 वर्ल्ड के एक संस्करण में साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अब तक इमरान ताहिर के नाम दर्ज था। इमरान ताहिर ने 2014 के वर्ल्ड कप में 12 विकेट लिए थे। इमरान ताहिर के इस रिकॉर्ड को एनरिक नॉर्टजे ने तोड़कर अपने नाम कर लिया है। नॉर्टजे ने इस मैच में 2 विकेट हासिल किए हैं। वह मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक 13 विकेट हासिल कर चुके हैं। उन्होंने इमरान ताहिर को पीछे छोड़ दिया है। वहीं, केजी रबाडा ने भी इस मैच में 2 विकेट हासिल करके इमरान ताहिर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। केजी रबाडा ने मौजूदा वर्ल्ड कप में अब तक 12 विकेट लिए हैं। इससे पहले 2022 के वर्ल्ड कप में भी एनरिक नॉर्टजे ने 11 विकेट हासिल किए थे।

ये भी पढ़ें:- मैच के बाद राशिद खान ने बताई हार की वजह, अफ्रीकी कप्तान बोले किस्मत से मिली जीत

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो