whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अफ्रीका को क्यों सता रहा नीदरलैंड का खौफ, विश्व कप में तीसरे उलटफेर के संकेत

T20 Word Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बड़े उलटफेर हो रहे हैं। पहले यूएसए की टीम ने पाकिस्तान को और अब अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर सभी क्रिकेट प्रेमियों को चौंकाया है। ऐसे में साउथ अफ्रीका की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं। नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को पहले भी हराया है।
06:23 PM Jun 08, 2024 IST | News24 हिंदी
अफ्रीका को क्यों सता रहा नीदरलैंड का खौफ  विश्व कप में तीसरे उलटफेर के संकेत
South Africa T20 WC 2024

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में छोटी टीमें अपने प्रदर्शन से लोगों का दिल जीत रही हैं। इस टूर्नामेंट में अबतक दो बड़े उलटफेर हो चुके हैं, जिससे तमाम बड़ी टीमों की धड़कनें बढ़ गई हैं। पहले यूएसए की टीम ने सुपर ओवर मुकाबले में पाकिस्तान को रौंदकर इस टी20 वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर किया है। वहीं, अब अफगानिस्तान की टीम ने न्यूजीलैंड को एकतरफा मुकाबले में 84 रन से हराकर एक और बड़ा उलटफेर कर दिया है। इस हार से न्यूजीलैंड की आगे की राहें मुश्किल हो गई हैं। दो बड़े उलटफेर से सुपर-8 की लड़ाई तो रोचक हुई है, साथ ही अब दर्शकों की दिलचस्पी छोटी टीमों की ओर भी खूब बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में अब क्रिकेट प्रेमियों को जल्द ही इस वर्ल्ड कप का एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है। इस बार साउथ अफ्रीका की टीम को इस उलटफेर का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें:- IND Vs PAK: ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की Playing 11, जगह 1; खिलाड़ी 2

क्यों साउथ अफ्रीका बन सकता है उलटफेर का शिकार

साउथ अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपना पहला मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ खेला और आसानी से जीत हासिल की। इस मैच में साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने श्रीलंका को 77 रन के स्कोर पर समेट दिया था। इसके बाद साउथ अफ्रीका ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर आसान जीत दर्ज की थी। साउथ अफ्रीका का अगला मुकाबला आज शाम नीदरलैंड की टीम के साथ होगा। नीदरलैंड की टीम भले ही कमजोर मानी जाती हो, लेकिन उसने वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को 2 बार शिकस्त देकर इतिहास भी रचा है। ऐसे में साउथ अफ्रीका की धड़कनें इस बार भी नीदरलैंड के खिलाफ बढ़ी हुई हैं।

ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024: अफगानिस्तान की फॉर्म ने बढ़ाई भारत की टेंशन, इस दिन हो सकता है IND vs AFG

2022 टी20 वर्ल्ड कप में दिखाया था बाहर का रास्ता

नीदरलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में साउथ अफ्रीका को 13 रन से हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। नीदरलैंड ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 158 रन का स्कोर बनाया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 145 रन का स्कोर ही बना सकी थी। इस मैच में हार के बाद साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई थी।


2023 में फिर से नीदरलैंड बना साउथ अफ्रीका के लिए काल

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में साउथ अफ्रीका को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाने वाली नीदरलैंड ने 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में फिर से साउथ अफ्रीका को रौंद दिया। साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच ये मुकाबला धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया था। बारिश होने के चलते ये मैच देरी से शुरु हुआ और मैच 43-43 ओवर का खेला गया। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर फील्डिंग का निर्णय लिया। नीदरलैंड ने बल्लेबाजी करते हुए 43 ओवर में 8 विकेट खोकर 248 रन का स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम 42.5 ओवर में 207 रन के स्कोर पर ही ऑल आउट हो गई। यह मैच भी नीदरलैंड ने 38 रन से जीत लिया।

ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024: अफगानिस्तान की फॉर्म ने बढ़ाई भारत की टेंशन, इस दिन हो सकता है IND vs AFG

ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024: अगर IND से हारता है PAK, क्या सुपर-8 से कट जाएगा पत्ता? समझें समीकरण

वर्ल्ड कप 2023 में ऐसी है स्थिति

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका ने पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला है। इस मैच में साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने श्रीलंका को 77 रन पर ढेर करके अपनी ताकत तो दिखाई लेकिन टीम की बल्लेबाजी की पोल खुल गई। साउथ अफ्रीका को 78 रन का लक्ष्य हासिल करने के लिए 16.2 ओवर का इंतजार करना पड़ा। इसमें उसने अपने 4 बड़े विकेट भी गंवाए। वहीं, नीदरलैंड की बात की जाए तो उसने पहले मुकाबला नेपाल के साथ खेला है। नीदरलैंड ने पूरे मैच में अपनी पकड़ बनाए रखी। टीम ने नेपाल को 106 रन पर समेटकर 18.4 ओवर में 107 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया।

नीदरलैंड से हारे तो आगे की राहें होगी मुश्किल

साउथ अफ्रीका अगर इस बार भी नीदरलैंड से हार गया तो टी20 वर्ल्ड कप 2024 में उसकी आगे की राहें मुश्किल हो जाएंगी। इसके बाद साउथ अफ्रीका को बांग्लादेश का सामना करना पड़ेगा, जोकि कभी भी अपने खेल से साउथ अफ्रीका को मात दे सकती है। टीम का आखिरी मुकाबला नेपाल से होगा। इस मैच में साउथ अफ्रीका को अच्छे रन रेट से जीत दर्ज करनी होगी। ऐसे में साउथ अफ्रीका की टीम नीदरलैंड के खिलाफ किसी भी कीमत पर कोई गलती नहीं करना चाहेगी।

ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024: पाकिस्तान की हार पर Zomato ने लिए मजे, शेयर किया मजेदार पोस्ट

ये भी पढ़ें:- IND vs PAK: दोबारा चोटिल हुए रोहित…विराट को पिच ने दिया झटका, BCCI ने लिया एक्शन

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो