खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिग्गजों ने जीता जहां, अब नए लड़ाकों की बारी...जिम्बाब्वे के सामने आसान नहीं होगी राह

T20 World Cup 2024 का खिताब भारतीय टीम ने जीत लिया है। अब भारतीय टीम जिम्बाब्वे के दौरे पर रवाना हो चुकी है। इस सीरीज में सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है और युवाओं को मौका दिया गया है। जिम्बाब्वे के पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए इस नई टीम के पास सीरीज जीतने की चुनौती होगी।
10:25 AM Jul 02, 2024 IST | mashahid abbas
Team India
Advertisement

T20 World Cup 2024 का खिताब भारत ने जीत लिया है। अब टीम के सितारे वापस घर की ओर लौट रहे हैं। चमचमाती हुई ट्रॉफी लेकर वापस लौटने वाली टीम के स्वागत के लिए क्रिकेट फैंस पूरी तरह से तैयार हैं। एक ओर विश्व विजेता बनकर लौट रही भारतीय टीम का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। वहीं, दूसरी ओर भारत की एक टीम जिम्बाब्वे के दौरे पर भी रवाना हो गई है।

Advertisement

युवा क्रिकेटरों से सजी हुई इस भारतीय टीम के पास चुनौती होगी कि वह 5 टी20 मैच की सीरीज में जिम्बाब्वे को शिकस्त दें और खुद की क्षमता को साबित करें। जिम्बाब्वे को भले ही भारत के सामने कमजोर आंका जाता हो लेकिन उसे हल्के में बिल्कुल भी नहीं लिया जा सकता है। जिम्बाब्वे ने लगभग हर सीरीज में भारतीय टीम को चुनौती दी है। जिम्बाब्वे ने अपने अनुभवी खिलाड़ियों को भारत के खिलाफ सीरीज में उतारा है। ऐसे में भारत की युवा टीम के लिए ये सीरीज जीतना आसान नहीं होगा।

4 साल बाद होगा आमना-सामना

भारत और जिम्बाब्वे के बीच आखिरी टी20 मैच 2022 के वर्ल्ड कप में खेला गया था। इस मैच में भारत ने 71 रन से जीत दर्ज की थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 186 रन बनाए थे। जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 17.2 ओवर में 115 रन पर ही ऑल आउट हो गई थी। मैच में सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंद पर 61 रन की आतिशी पारी खेली थी और मैन ऑफ द मैच चुने गए थे।

ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024 में खेलने के लिए तरस गए ये 11 खिलाड़ी, शानदार फॉर्म में होने के बाद भी Playing 11 में नहीं मिला मौका

Advertisement

किसका पलड़ा भारी

भारत और जिम्बाब्वे के बीच अब तक कुल 8 टी20 मैच खेले गए हैं। इसमें 6 बार भारत ने जीत हासिल की है। जबकि 2 बार जिम्बाब्वे ने भारत को हराया है। दोनों टीमों के बीच 8 में से 7 मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए हैं। ये जिम्बाब्वे का घरेलू मैदान है। इसी मैदान पर जिम्बाब्वे ने भारत को दोनों मैच हराए हैं। भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली जाने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज के सभी मैच इसी मैदान पर खेले जाएंगे।

भारत की टीम

शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, शिवम दुबे, रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, तुषार देशपांडे, आवेश खान, खलील अहमद और मुकेश कुमार

जिम्बाब्वे की टीम

सिकंदर रजा (कप्तान), फराज अकरम, ब्रायन बेनेट, जॉनथन कैंपबेल, तेंदई चतारा, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट काइया, क्लाइव मडांडे, वेस्ली मधेविरे, तदिवनाशे मारुमानी, वेलिंग्टन मसाकाद्जा, ब्रैंडन मावुता, ब्लेसिंग मुजरबानी, डायोन मायर्स, अंतुम नकवी, रिचर्ड नगारवा और मिल्टन शुम्बा

कब खेले जाएंगे मैच

पहला मैच6 जुलाई
दूसरा मैच7 जुलाई
तीसरा मैच10 जुलाई
चौथा मैच13 जुलाई
पांचवां मैच14 जुलाई

 

भारत-जिम्बाब्वे के बीच अब तक खेले गए टी20 मैचों के परिणाम

वर्ष स्थान परिणाम 
2010हरारे स्पोर्ट्स क्लबभारत 6 विकेट से जीता
2010हरारे स्पोर्ट्स क्लबभारत 7 विकेट से जीता
2015हरारे स्पोर्ट्स क्लबभारत 54 रन से जीता
2015हरारे स्पोर्ट्स क्लबजिम्बाब्वे 10 रन से जीता
2016हरारे स्पोर्ट्स क्लबजिम्बाब्वे 2 रन से जीता
2016हरारे स्पोर्ट्स क्लबभारत 10 विकेट से जीता
2016हरारे स्पोर्ट्स क्लबभारत 3 रन से जीता
2022मेलबर्नभारत 71 रन से जीता

ये भी पढ़ें:- Video: कौन होगा टीम इंडिया का अगला T20 कप्तान, ये 5 खिलाड़ी दावेदार

ये भी पढ़ें:- IND vs ZIM: कौन हैं अंतुम नकवी? जिम्बाब्वे ने भारत के खिलाफ टीम में किया शामिल

Advertisement
Tags :
bcciIndiaRohit Sharmashubman gillT20 World Cup 2024virat kohliZimbabwe
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement