whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बारबाडोस में फंसी टीम को 'इंडिया' लाने वाले विमान को मिला खास नाम, जानें उसकी खासियत

T20 World Cup 2024 का खिताब जीतकर टीम इंडिया भारत लौट चुकी है। टीम का दिल्ली एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया गया है। इसके बाद भारतीय टीम के खिलाड़ी प्रधानमंत्री आवास पर पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जीत की बधाई दी। टीम इंडिया को बारबाडोस से लेने के लिए भारत सरकार की ओर से स्पेशल विमान भेजा गया।
04:04 PM Jul 04, 2024 IST | mashahid abbas
बारबाडोस में फंसी टीम को  इंडिया  लाने वाले विमान को मिला खास नाम  जानें उसकी खासियत
Air India Flight

T20 World Cup 2024 के खिताब पर कब्जा जमाने वाली भारतीय टीम वापस लौट चुकी है। विश्व विजेता बनकर लौटे खिलाड़ियों का एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत हुआ है। बारबाडोस से नई दिल्ली पहुंचे भारतीय टीम के सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी की है। अब टीम के सदस्य मुंबई के लिए रवाना हुए हैं। मुंबई में नरीमन प्वाइंट से लेकर वानखेड़े स्टेडियम तक विक्ट्री परेड निकलेगी। इसमें खिलाड़ी खुली बस में चमचमाती हुई ट्रॉफी के साथ फैंस का अभिवादन स्वीकार करेंगे। इससे पहले टीम इंडिया के सदस्य बारबाडोस से नई दिल्ली तक एक खास फ्लाइट के जरिए पहुंचे थे।

क्यों पहुंची खास फ्लाइट

भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच 29 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इस मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर टी20 क्रिकेट का खिताब अपने नाम किया था। विश्व विजेता बनी भारतीय टीम को 1 जुलाई की सुबह बारबाडोस से न्यूयॉर्क और फिर न्यूयॉर्क से दुबई होते हुए भारत वापस लौटना था। लेकिन बारबाडोस में इस बीच बेरिल नाम का तूफान आ गया।

इससे पूरे शहर की आवाजाही ठप पड़ गई और शहर में लॉकडाउन जैसे हालात बन गए। इस तूफान की वजह से ही बारबाडोस एयरपोर्ट को भी बंद कर दिया गया। इस वजह से वह फ्लाइट भी रद्द हो गई, जिससे भारतीय टीम को वापस लौटना था। इसके बाद बीसीसीआई की ओर से इन खिलाड़ियों को वापस लाने के लिए खास फ्लाइट का इंतजाम किया गया।

ये भी पढ़ें:- इंडियन क्रिकेट टीम से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, देखें क्या हुई बातचीत

खिलाड़ियों को लेने कौन सी फ्लाइट पहुंची

बीसीसीआई के सचिव जय शाह की पहल पर भारत सरकार ने बारबाडोस में फंसे भारतीय खिलाड़ी, सपोर्टिंग स्टॉफ और खिलाड़ियों के परिवार को निकालने के लिए स्पेशल फ्लाइट भेजी। ये फ्लाइट एयर इंडिया की बोइंग-777 थी। दिल्ली से बारबाडोस पहुंची ये फ्लाइट खिलाड़ियों को बारबाडोस से लेकर सीधा भारत लौटी।

एयर इंडिया का खास विमान

एयर इंडिया का ये विमान लंबी दूरी के लिए जाना जाता है। इस जहाज में एक साथ करीब 400 लोग सफर कर सकते हैं। आधुनिक सुविधाओं से लैस इस विमान में सफर करना बेहद आरामदायक होता है। इस विमान में एयर इंडिया अपने सबसे अनुभवी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाता है।

ये भी पढ़ें:- Team India की वीडियो और तस्वीरों से भरा सोशल मीडिया, PM Modi के साथ खास मुलाकात

दिया गया खास नाम

एयर इंडिया का ये विमान बारबाडोस पहुंचा। इस जहाज को भारत सरकार ने खास नाम दिया था। एयर इंडिया के इस विमान को चैंपियंस-24 विश्व कप का नाम दिया गया। इस विमान से ही खिलाड़ी, खिलाड़ियों के परिवार, बीसीसीआई के अधिकारी, भारतीय टीम का सपोर्टिंग स्टाफ और भारत के खेल पत्रकार वापस लौटे हैं।

ये भी पढ़ें:- इस खास बस में सवार होकर निकलेंगे चैंपियंस, मुंबई में होगा खिलाड़ियों का स्वैग से स्वागत

ये भी पढ़ें: विराट से होटल मिलने नहीं आ सकीं अनुष्का, अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा रिएक्शन

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो