whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विक्ट्री मार्च के बाद कहां रखी गई टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी? सामने आया वीडियो

T20 World Cup 2024 का खिताब जीतकर लौटी टीम इंडिया कल सुबह बारबाडोस से वापस लौटी। नई दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर वानखेड़े स्टेडियम तक भारतीय टीम का जगह-जगह जोरदार स्वागत हुआ। मुंबई में टीम इंडिया के विक्ट्री मार्च में भी फैंस का अपार जनसैलाब उमड़ा। इस बीच अब कप्तान रोहित शर्मा की एक वीडियो सामने आया है। जिसमें वह वर्ल्ड कप ट्रॉफी को वहां लेकर पहुंचे हैं जहां ट्रॉफी रखी जाएगी।
08:45 PM Jul 05, 2024 IST | mashahid abbas
विक्ट्री मार्च के बाद कहां रखी गई टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी  सामने आया वीडियो
Rohit Sharma

T20 World Cup 2024 की ट्रॉफी जीतकर लौटी भारतीय टीम का नई दिल्ली से लेकर मुंबई तक जोरदार स्वागत हुआ। टीम इंडिया के विक्ट्री मार्च में भी फैंस का जनसैलाब उमड़ा। खिलाड़ियों को वानखेड़े स्टेडियम में बीसीसीआई ने सम्मानित किया तो नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर बुलाकर जीत की बधाई दी और देर तक बातचीत करते हुए नजर आए। इस बीच बीसीसीआई ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप 2024 की चमचमाती हुई ट्रॉफी एक कैबिनेट पर रखते हुए नजर आ रहे हैं।

कहां रखी गई ट्रॉफी

बीसीसीआई की ओर से जारी किए गए वीडियो में कप्तान रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी को हाथ में लेकर जा रहे हैं। उनके साथ बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला भी मौजूद हैं। ये सभी बीसीसीआई कार्यालय पहुंचे हैं और यहीं पर कप्तान रोहित शर्मा ने कैबिनेट पर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी रखी।

बीसीसीआई कार्यालय में क्यों रखी गई ट्रॉफी

बीसीसीआई कार्यालय में ही 1983, 2007 और 2011 के वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भी रखी गई है। इसके अलावा चैंपियंस ट्रॉफी भी बीसीसीआई कार्यालय में ही रखी गई है। बीसीसीआई भी हर क्रिकेट बोर्ड की तरह ICC के टूर्नामेंट की जीती हुई ट्रॉफी अपने कार्यालय में रखता है।

कौन सी मिलती है ट्रॉफी

वनडे वर्ल्ड कप की तरह टी20 वर्ल्ड कप की भी असली ट्रॉफी विजेता टीम को नहीं दी जाती है। असली ट्रॉफी ICC अपने कार्यालय में रखता है। आईसीसी के कार्यालय में हर टीम की कैबिनेट मौजूद है। विजेता टीम के कैबिनेट में ICC रिकॉर्ड के लिए असली ट्रॉफी रखता है। वहीं, विजेता टीम को पुरस्कार समारोह में रेप्लिका ट्रॉफी (हूबहू दिखने वाली ट्रॉफी) दी जाती है। रेप्लिका ट्रॉफी भी किसी खिलाड़ी या कोच के पास नहीं रखी जाती है। इसे क्रिकेट बोर्ड अपनी कैबिनेट में रखता है।

ये भी पढ़ें- फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका की जीत की दुआ कर रहा था ये भारतीय खिलाड़ी, खुद बताई वजह

खिलाड़ियों को क्या मिलेगा

वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के खिलाड़ी, कोच या कप्तान को वर्ल्ड कप की ट्रॉफी के बजाय इसका आधिकारिक प्रमाण पत्र और मेडल दिया जाता है। इसके अलावा विजेता टीम को मिली धनराशि भी खिलाड़ियों में बराबर से बांट दी जाती है।

ये भी पढ़ें- धोनी की तरह कोहली और रोहित का भी सम्मान करे बीसीसीआई, सुरेश रैना ने की मांग

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो