होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

T20 World Cup 2024: विराट कोहली अभी भी क्यों हैं पहली पसंद, किंग के आंकड़े दे रहे गवाही

Virat Kohli T20 World Cup 2024: विराट कोहली 2012, 2014, 2016 और 2022 टी20 वर्ल्ड कप के टॉप स्कोरर रह चुके हैं। फिर भी उनकी जगह पर खतरा बताया जा रहा है। अभी यह तय नहीं है कि दिग्गज खिलाड़ी आगामी सीजन में खेलेंगे या नहीं, मगर उनके आंकड़े बताते हैं कि उनको बाहर करना आसान नहीं है।
10:46 PM Mar 13, 2024 IST | Priyam Sinha
Virat Kohli T20 World Cup Full Records
Advertisement

Virat Kohli T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज और यूएसए की मेजबानी में इसी साल जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 में विराट कोहली के खेलने पर संकट मंडरा रहा है। कोहली को लेकर मंगलवार को जब ये खबरें आईं कि सेलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट उन्हें टी20 वर्ल्ड कप से ड्रॉप करने पर विचार कर रहे हैं तो क्रिकेट फैंस को ये बातें पच नहीं पाईं। मैनेजमेंट और चयनकर्ता भले कोहली को बाहर रखने की कोई वजह बताएं, लेकिन सच्चाई ये है कि विराट कोहली इस टूर्नामेंट के परफेक्ट खिलाड़ी हैं। इस बात के गवाह उनके आंकड़े हैं। विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे या नहीं ये आने वाले समय में पता चलेगा लेकिन उससे पहले आइए जानते हैं कि इस टूर्नामेंट में विराट कोहली के पिछले आंकड़े क्या कह रहे हैं?

Advertisement

टूर्नामेंट में रहा है दमदार प्रदर्शन

टी20 वर्ल्ड कप के पिछले सीजनों में किंग कोहली के आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं कि उनके जैसा दिग्गज खिलाड़ी इस टूर्नामेंट से बाहर नहीं किया जा सकता। साल 2022 में इंग्लैंड में हुए टी20 वर्ल्ड कप से पहले विराट कोहली को भारतीय टीम में रखने को लेकर कई तरह की बातें हो रही थीं। उन्हें टीम में शामिल किया गया और इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ पहले ही मैच में कोहली ने बेहतरीन पारी खेली थी और टीम को जीत दिलाई थी।

पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में विराट कोहली ने 53 गेंदों में 4 छक्के और 6 चौके की मदद से नाबाद 82 रनों की मैच विनिंग पारी खेली थी और आलोचकों को जवाब दिया था। इस टूर्नामेंट में किंग कोहली ने यह साबित किया था कि वह इस फॉर्मेट के शानदार खिलाड़ी हैं। उन्होंने उस टूर्नामेंट में कुल 6 मैचों में 4 अर्धशतक की मदद से कुल 296 रन बनाए थे। वह टूर्नामेंट के टॉप रन स्कोरर भी थे।

Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप में किंग कोहली के आंकड़े

टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली के आंकड़े काफी शानदार हैं। उन्होंने अब तक इस टूर्नामेंट में कुल 27 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 81.5 की औसत से 1141 रन बनाए हैं। वह इस मेगा इवेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं। उनके बाद इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर श्रीलंका के महेला जयवर्धने का नाम आता है। श्रीलंकाई दिग्गज के नाम टी20 वर्ल्ड कप में 1016 रन दर्ज है।

सर्वाधिक फिफ्टी बनाने वाले खिलाड़ी

टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली के नाम सर्वाधिक अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। वह टी20 वर्ल्ड कप में कुल 14 अर्धशतक लगा चुके हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (9 फिफ्टी) का नाम आता है। विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप में 2 बार प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी रहे हैं, जो सर्वाधिक है। ये कारनामा विराट कोहली ने साल 2014 और 2016 में किया था।

यह भी पढ़ें- IPL 2024: अंग्रेजों का धोखा जारी! इंग्लैंड के 4 खिलाड़ियों ने आईपीएल फ्रेंचाइजी का डुबाया पैसा

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: 3 ऑलराउंडर, 3 ओपनर, 2 विकेटकीपर, क्या ऐसा हो सकता है स्क्वाड? देखें Probable 15

Open in App
Advertisement
Tags :
T20 World Cup 2024virat kohliVirat Kohli Records
Advertisement
Advertisement