whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बारिश ने बिगाड़ा वेस्टइंडीज का खेल? मेजबान टीम कैसे हो गई वर्ल्ड कप की दौड़ से बाहर

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में मेजबान वेस्टइंडीज की टीम का सफर थम गया है। साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराकर उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। वेस्टइंडीज की टीम के सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने के बाद साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम ने सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है।
11:50 AM Jun 24, 2024 IST | mashahid abbas
बारिश ने बिगाड़ा वेस्टइंडीज का खेल  मेजबान टीम कैसे हो गई वर्ल्ड कप की दौड़ से बाहर
West Indies

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में मेजबान वेस्टइंडीज की टीम का सफर सुपर-8 में ही थम गया है। मेजबान टीम को साउथ अफ्रीका ने शिकस्त देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। वेस्टइंडीज के बाहर होने के बाद ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड ने प्रवेश कर लिया है। जबकि इस ग्रुप की चौथी टीम USA सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी थी। वेस्टइंडीज को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए साउथ अफ्रीका को हराना जरूरी थी, लेकिन उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों पर साउथ अफ्रीका ने पानी फेर दिया। आइए समझते हैं कि मेजबान टीम साउथ अफ्रीका से कैसे हार गई। वेस्टइंडीज की हार की सबसे बड़ी वजह क्या बारिश रही?

लगातार गंवाए विकेट

वेस्टइंडीज की टीम ने पूरे 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 135 रन का स्कोर बनाया था। ये मैच एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला गया था। यहां कि पिच बल्लेबाजों को अतिरिक्त मदद देती है। वेस्टइंडीज को अपने घरेलू मैदान पर कम से कम 150 का स्कोर तो बनाना ही चाहिए था। लेकिन टीम लगातार विकेट खोती रही और इसका असर उसके टोटल स्कोर पर भी पड़ा। खिलाड़ियों के बीच अच्छी साझेदारी नहीं पनप पाई। सबसे बड़ी साझेदारी मायर और रोस्टन चैज के बीच हुई। इन दोनों ने 65 गेंद पर 81 रन की साझेदारी की। इसके अलावा वेस्टइंडीज की कोई भी साझेदारी 20 रन से ऊपर की नहीं हो सकी। लगातार विकेट गंवाने से टीम एक अच्छा स्कोर बनाने में नाकाम हो गई। 100 रन का स्कोर बनाने से पहले ही वेस्टइंडीज के आधे से ज्यादा खिलाड़ी पवेलियन लौट चुके थे।

शाई-पूरन ने किया निराश

वेस्टइंडीज के लिए इस टूर्नामेंट में आतिशी पारी खेलने वाले निकोलस पूरन और शाई होप ने अपने प्रदर्शन से टीम को निराश किया। पिछले मैच में छक्कों की बौछार लगाने वाले टीम के सलामी बल्लेबाज शाई होप पारी की तीसरी ही गेंद पर अपना विकेट खो बैठे। वह पहली ही गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद वेस्टइंडीज को दूसरा बड़ा झटका अगले ही ओवर में लग गया। दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर निकोलस पूरन ने अपना विकेट गंवा दिया। 5 रन के कुल स्कोर पर वेस्टइंडीज ने इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों का विकेट खो दिया। इससे टीम एक अच्छा स्कोर बना पाने में नाकाम रही।

ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024: सेमीफाइनल में 2 टीमें कन्फर्म, 2 हो गईं बाहर, इन 2 पर मंडराया खतरा, जानें पूरा समीकरण

बारिश बनी बाधा

वेस्टइंडीज की टीम एक अच्छा स्कोर बनाने में तो नाकाम ही रही, लेकिन माना जा रहा था कि घरेलू मैदान पर टीम के गेंदबाज इस टोटल का बचाव कर लेंगे। गेंदबाजों ने अपना काम शुरू भी किया। गेंदबाजों ने 2 ओवर में साउथ अफ्रीका के 2 दिग्गज खिलाड़ी रीजा हेंड्रिक्स और क्विंटन डिकॉक को पवेलियन की ओर वापस भेज दिया। इसके बाद बारिश ने वेस्टइंडीज की उम्मीदों पर पानी फेरने का काम कर दिया। बारिश के कारण ओवरों की संख्या घटा दी गई और गेंदबाजों को पिच से अतिरिक्त मदद मिलनी बंद हो गई। गेंद टर्न नहीं होने से आसानी से साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों के बल्ले पर आ रही थी। हालांकि गेंदबाजों ने हार नहीं मानी और लगातार विकेट हासिल करते रहे। लेकिन साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने छोटी-छोटी साझेदारी के साथ मैच जीत लिया।

ये भी पढ़ें:- Video: अफगानिस्तान जीता तो भारत या ऑस्ट्रेलिया किसका कटेगा पत्ता? जान लें समीकरण

ये भी पढ़ें:- WI vs SA: साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, वेस्टइंडीज का सफर हुआ खत्म

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो