होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

IND vs BAN: भारतीय टीम ने रचा इतिहास, इन 5 अद्भुत रिकॉर्ड को किया अपने नाम

India vs Bangladesh: भारत-बांग्लादेश के बीच खेली गई तीन मैच की टी-20 सीरीज का आखिरी मुकाबला 12 अक्टूबर को खेला गया था। इस मैच में भारत ने कई रिकॉर्ड को अपने नाम करते हुए इतिहास रच दिया।
07:39 AM Oct 13, 2024 IST | Alsaba Zaya
Advertisement

India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच 3 मैच की टी-20 सीरीज खेली गई थी, जिसे भारत ने 3-0 से अपने नाम किया। आखिरी मुकाबला 12 अक्टूबर को हैदराबाद में खेला गया था। इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने अपना जलवा बिखेरा। विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने ताबड़तोड़ 40 गेंदों में शतक ठोका तो सूर्यकुमार यादव की ओर से भी विस्फोटक अर्धशतकीय पारी देखने को मिली। वहीं रवि बिश्नोई के 3 विकेट की बदौलत भारतीय टीम ने इस मैच में 133 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल करते हुए इतिहास रच दिया। टीम इंडिया ने इस मैच में इन 5 शानदार रिकॉर्ड को अपने नाम भी किया।

Advertisement

टी-20 में सबसे ज्यादा बार 200 रन

भारतीय टीम टी-20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा बार 200 रन बनाने वाली टीम बन गई है। भारत ने अब 37 बार से ज्यादा 200 या उससे अधिक रन बनाए हैं। इससे पहले सबसे ज्यादा 200 रन बनाने का रिकॉर्ड समरसेट के पास था, जिसने 36 बार ये कारनामा किया है।

एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा जीत

भारत ने साल 2024 में अब तक सबसे ज्यादा टी-20 मैच जीते हैं। भारत ने अब तक 21 टी-20 मैच जीते हैं। फिलहाल भारत एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा टी-20 मैच जीतने वाली पहली टीम है।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: हैदराबाद टी20 मैच में भारत ने बांग्लादेश को रौंदा, ये 3 खिलाड़ी बने जीत के हीरो

Advertisement

सबसे तेज 100 और 200 रन

भारत ने टी-20 फॉर्मेट में सबसे तेज 100 रन बनाने का कारनामा किया। टीम इंडिया ने इस मैच में केवल 43 गेंदों में 100 रन पूरे कर लिए थे। वहीं भारत ने इस मैच में सबसे तेज 200 रन भी पूरे करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस मैच में भारत ने केवल 84 गेंदों में ये कारानामा किया था।

सबसे ज्यादा बाउंड्री में साउथ अफ्रीका को पछाड़ा

एक मैच में भारतीय टीम और बांग्लादेश टीम ने टी-20 में सबसे ज्यादा बाउंड्री मारने के मामले में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। भारत-बांग्लादेश मैच में कुल 70 चौके और छक्के की बरसात हुई।

सबसे ज्यादा क्लीन स्वीप करने वाली टीम

भारतीय टीम ने घरेलू टी-20 सीरीज में सबसे ज्यादा क्लीन स्वीप करने का रिकॉर्ड बनाया। भारत ने अब तक 10 बार क्लीन स्वीप किया है। वहीं पाकिस्तान दूसरे नंबर पर है।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: जो धोनी-पंत नहीं कर सके वो संजू सैमसन ने कर दिखाया, तीसरे टी-20 में रचा इतिहास

Open in App
Advertisement
Tags :
IND vs BANindia vs bangladeshTeam India
Advertisement
Advertisement