होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

धोनी की चाल, जोगिंदर शर्मा का ओवर और श्रीसंत का कैच; भारत ने पाकिस्तान को ऐसे चटाई थी धूल

On This Day T20 WC 2007: आज ही के दिन 24 सितंबर 2007 को भारतीय टीम ने पहली बार टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। फाइनल में एमएस धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 5 रन से हराया था।
12:05 PM Sep 24, 2024 IST | Vishal Pundir
t20 world cup 2007
Advertisement

On This Day T20 WC 2007: क्रिकेट के इतिहास में 24 सितंबर का दिन फैंस को हमेशा याद रहने वाला है। आज ही के दिन साल 2007 में भारतीय टीम ने टी20 विश्व कप 2007 के फाइनल मैच में पाकिस्तान को हराकर पहली बार टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। सितारों से सजी टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट में कमाल प्रदर्शन किया। साल 2007 में ही टी20 विश्व कप की शुरुआत हुई थी। उस वक्त महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के कप्तान थे। ये मैच इसलिए भी खास था क्योंकि टीम इंडिया ने फाइनल विश्व कप जैसे बड़े आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पाकिस्तान को हराया था। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया का ये पहला विश्व कप खिताब था।

Advertisement

आखिरी ओवर तक गया था फाइनल मुकाबला

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप 2007 का फाइनल मुकाबला काफी रोमांच से भरा हुआ था। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 157 रन बनाए थे। भारत की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए गौतम गंभीर ने कमाल की पारी खेली थी। गंभीर ने फाइनल में 54 गेंदों पर 75 रन बनाए थे। अपनी पारी में गंभीर ने 8 चौके और 2 छक्के लगाए थे। इसके अलावा रोहित शर्मा ने 16 गेंदों पर ताबड़तोड़ 30 रनों की पारी खेली थी। अपनी पारी में रोहित ने 2 चौके और एक छक्का लगाया था।

ये भी पढ़ें:- ओलंपिक मेडलिस्ट बनेगी ‘किलर’, इस इंडियन एक्ट्रेस के साथ निभाएंगी किरदार

Advertisement

धोनी का मास्टरमाइंड गेम

फाइनल मुकाबला जीतने के लिए पाकिस्तान के सामने आब 158 रनों की लक्ष्य था। लेकिन पाक टीम इस लक्ष्य को हासलि करने में नाकामयाब रही थी। धोनी को गेम का मास्टरमाइंड माना जाता था। जो फाइनल मुकाबले में देखने को भी मिला था। धोनी ने आखिरी ओवर में ऐसी फील्डिंग सेट की थी जिसमें पाकिस्तान के बल्लेबाज फंस गए थे। मैच का आखिरी ओवर कप्तान एमएस धोनी ने जोगिंदर शर्मा से कराया था।

आखिरी ओवर में जोगिंदर के सामने मिस्बाह उल हक बल्लेबाजी कर रहे थे, एक समय लग रहा था कि पाकिस्तान मैच को जीत लेगी लेकिन जोगिंदर ने मिस्बाह को अपने जाल में फंसाकर श्रीसंत के हाथों कैच आउट कराया था। श्रीसंत का ये कैच आइकॉनिक बन गया था। ये कैच आज तक फैंस भुला नहीं पाए हैं। ये कैच लेते ही भारतीय टीम चैंपियन बन गई थी।

भारत ने 5 रन से जीता था मैच

फाइनल मुकाबले को टीम इंडिया ने 5 रनों से जीत लिया था। 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम 19.3 ओवर में 152 रनों पर ढेर हो गई थी। भारत की तरफ से गेंदबादी करते हुए आरपी सिंह और इरफान पठान ने 3-3 विकेट हासिल किए थे। इसके अलावा जोगिंदर शर्मा ने 2 और एस श्रीसंत ने एक विकेट चटकाया था।

ये भी पढ़ें:- 12 साल पुरानी फोटो वायरल होने पर कप्तान को लगी फटकार, जुर्माना भी ठोका

Open in App
Advertisement
Tags :
ind vs pak
Advertisement
Advertisement