whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारत को पहली टेस्ट जीत के लिए करना पड़ा था लंबा इंतजार, देखें इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का हाल

Test Cricket History First Test Win : भारत को टेस्ट क्रिकेट की पहली जीत के लिए 25 टेस्ट मैच खेलने पड़े थे। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट मैच में ही जीत का स्वाद चख लिया था। चलिए जानते हैं इंग्लैंड, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का क्या हाल था पहली टेस्ट जीत के लिए।
06:11 AM Mar 04, 2024 IST | Aman Sharma
भारत को पहली टेस्ट जीत के लिए करना पड़ा था लंबा इंतजार  देखें इंग्लैंड  ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का हाल
Test Cricket History

Test Cricket History First Test Win: दुनिया में पहली बार टेस्ट क्रिकेट 148 साल पहले 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। जिसमें ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट में जीत मिल गई थी। वहीं हाल ही में आयरलैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी। जबकि भारत को अपना पहला टेस्ट मैच जीतने के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा था। चलिए आपको बताते हैं भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को उनकी पहली जीत कितने टेस्ट मैचों में मिली थी।

Advertisement

भारत को करना पड़ा था लंबा इंतजार

भारत में क्रिकेट काफी लंबे समय से खेला जा रहा है, लेकिन भारत को भी पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा था। उन्होंने 1951-52 में इंग्लैंड को हराकर टेस्ट क्रिकेट की पहली जीत दर्ज की थी। भारत ने चेन्नई के एम ए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड को पारी और आठ रन से हराकर पहला टेस्ट जीता था। उस मैच में भारत की तरफ से दिग्गज बल्लेबाज पॉली उमरीगर ने नाबाद 130 रन बनाए थे। जबकि पंकज रॉय ने 111 रन का अहम योगदान दिया था। जिसके दम पर भारत को टेस्ट क्रिकेट की पहली जीत मिली थी। भारत की यह जीत 25 टेस्ट मैच के बाद आई थी।

Advertisement

पाकिस्तान को दूसरे टेस्ट में मिली जीत

पाकिस्तान को टेस्ट क्रिकेट की पहली जीत भारत के खिलाफ मिली थी। उस समय पाकिस्तान सिर्फ दूसरा टेस्ट मैच खेल रही थी और भारत के दौरे पर आई थी। तब पाकिस्तान की तरफ से सलामी बल्लेबाज नजर मोहम्मद ने 124 रन की नाबाद पारी खेली थी। जिसके दम पर मेहमान टीम ने पहली पारी में अच्छी बढ़त बनाने में सफल रहा था। पाकिस्तान ने भारत को उसी के घर में पारी और 43 रन से शिकस्त दी थी।

ये भी पढ़ें- IND vs ENG : धर्मशाला टेस्ट में मौसम बना भारत-इंग्लैंड की परेशानी, बिगाड़ सकता है खेल

Advertisement

दूसरे टेस्ट में मिली थी इंग्लैंड को पहली जीत

क्रिकेट के जनक इंग्लैंड को भी पहली टेस्ट जीत के लिए इंतजार करना पड़ा था। हालांकि यह इंतजार दूसरे टेस्ट मैच में खत्म हो गया था। दरअसल 1877 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। जिसमें उन्हें पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन दूसरे टेस्ट में इंग्लिश टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने एमसीजी के मैदान पर 4 विकेट से पहली जीत दर्ज की थी। उस मैच में एलन हिल के चार विकेट ने इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली जीत दिलाई थी।

ये भी पढ़ें- IND vs ENG : धर्मशाला टेस्ट में मौसम बना भारत-इंग्लैंड की परेशानी, बिगाड़ सकता है खेल

ऑस्ट्रेलिया पहले प्रयास में सफल

ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में ही जीत का स्वाद चख लिया था। उन्होंने 1877 में क्रिकेट इतिहास के पहले इंटरनेशनल टेस्ट मैच में इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से चार्ल्स बैनरमैन ने 165 रन की बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी। जिसके दम पर कंगारुओं ने इंग्लिश टीम को 45 रन से शिकस्त दी थी और इतिहास रच दिया था।

न्यूजीलैंड को करना पड़ा था लंबा इंतजार

भारत की तरह ही न्यूजीलैंड को भी पहली जीत के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा था। यह इंतजार भारत की पहली जीत से भी काफी लंबा था। दरअसल न्यूजीलैंड को 44 मैच के बाद 45वें मैच में पहली जीत नसीब हुई थी। उन्होंने 1956 में ऑकलैंड के ईडन पार्क में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी। कीवियों ने उस समय वेस्टइंडीज को पारी और 190 रनों से हरा दिया था।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो