whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दुनिया के 10 सबसे पुराने क्रिकेट स्टेडियम, भारत का भी एक ऐतिहासिक मैदान इस लिस्ट में शामिल

Oldest Cricket Stadiam: क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं, बल्कि एक जुनून है। आज हम आपको दुनिया के उन 10 सबसे पुराने क्रिकेट स्टेडियमों के बारे में बताएंगे, जहां क्रिकेट का इतिहास लिखा गया है। इनमें से एक स्टेडियम भारत का भी है। आइए जानते हैं...
05:23 PM Oct 23, 2024 IST | Ashutosh Ojha
दुनिया के 10 सबसे पुराने क्रिकेट स्टेडियम  भारत का भी एक ऐतिहासिक मैदान इस लिस्ट में शामिल
Lord’s Cricket Ground

Oldest Cricket Stadiam: क्रिकेट का खेल पूरी दुनिया में बहुत पसंद किया जाता है। इसके कई पुराने स्टेडियम हैं जो इस खेल के इतिहास के गवाह हैं। इन स्टेडियमों में कई यादगार मैच खेले गए हैं, दुनिया के 10 सबसे पुराने क्रिकेट स्टेडियमों में से एक भारत का भी ऐतिहासिक मैदान है, जो हमारे देश की क्रिकेट के प्रति प्यार को दर्शाता है। आइए जानते हैं, इन पुराने स्टेडियमों के बारे में और देखते हैं कि ये क्रिकेट के इतिहास में कितने खास हैं।

Advertisement

Lord’s Cricket Ground

Lord’s Cricket Ground - 1814

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, लंदन के सेंट जॉन वुड में स्थित है और यह दुनिया का सबसे पुराना क्रिकेट मैदान है। इसका नाम इसके संस्थापक थॉमस लॉर्ड के नाम पर रखा गया है, जो एक पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी थे। आज, इस मैदान का मालिक मैरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) है और मिडलसेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब यहां खेलता है। इसे "क्रिकेट का घर" भी कहा जाता है और इसमें 31,100 दर्शक बैठ सकते हैं।

Advertisement

Trent Bridge

Advertisement

Trent Bridge - 1838

ट्रेंट ब्रिज, वेस्ट ब्रिजफोर्ड, नॉटिंघमशायर, इंग्लैंड में स्थित है और यह दुनिया का दूसरा सबसे पुराना क्रिकेट मैदान है, जिसे 1838 में स्थापित किया गया था। यहां का आर्किटेक्चर बहुत सुंदर माना जाता है और इस मैदान में 17,500 दर्शक बैठ सकते हैं।

The Oval

The Oval - 1845

ओवल क्रिकेट ग्राउंड, केनिंगटन, लंदन में स्थित है और इसे 1845 में स्थापित किया गया था। यह सरे काउंटी क्रिकेट क्लब का घर है। 1880 में यहां पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला गया था। यह मैदान फुटबॉल और रग्बी मैचों की भी मेजबानी करता है।

Sydney Cricket Ground

Sydney Cricket Ground - 1848

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, मोर पार्क, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में स्थित है और 1848 से यहां क्रिकेट मैच हो रहे हैं। यहां लगभग 40,000 दर्शक बैठ कर मैच देख सकते हैं।

Melbourne Cricket Ground

Melbourne Cricket Ground - 1853

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, यारा पार्क, मेलबर्न में स्थित है और यह दक्षिणी गोलार्ध का सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान है। इसमें 100,000 से अधिक दर्शक बैठ सकते हैं और यह 1956 के ओलंपिक खेलों और 1992 विश्व कप फाइनल की मेजबानी कर चुका है।

Old Trafford

Old Trafford - 1857

ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड, ग्रेटर मैनचेस्टर, इंग्लैंड में स्थित है और यह लंकाशायर काउंटी क्रिकेट क्लब का घर है। यहां 26,000 दर्शक बैठ सकते हैं। यह 5 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी कर चुका है।

Eden Gardens

Eden Gardens - 1864

ईडन गार्डन, कोलकाता, भारत में स्थित है और यह भारत का सबसे पुराना क्रिकेट स्टेडियम है। यहां 68,000 दर्शक आराम से बैठ कर मैच देख सकते हैं। यह कोलकाता नाइट राइडर्स का घरेलू मैदान है।

Basin Reserve

Basin Reserve - 1868

बेसिन रिजर्व, वेलिंगटन, न्यूजीलैंड में स्थित है और यह न्यूजीलैंड का सबसे पुराना क्रिकेट मैदान है। यहां 11,600 दर्शक बैठ सकते हैं और यह वेलिंगटन फायरबर्ड्स टीम का घरेलू मैदान है।

Adelaide Oval

Adelaide Oval - 1873

एडिलेड ओवल, नॉर्थ एडिलेड, साउथ ऑस्ट्रेलिया में स्थित है और इसे दुनिया के सबसे सुंदर टेस्ट क्रिकेट मैदानों में से एक माना जाता है। इसमें 50,000 दर्शक बैठ सकते हैं और यह साउथ ऑस्ट्रेलियन नेशनल फुटबॉल लीग का भी घरेलू मैदानल भी है।

Galle International Stadium

Galle International Stadium - 1876

गाले इंटरनेशनल स्टेडियम, गाले, श्रीलंका में स्थित है और इसे 1876 में रेस कोर्स के रूप में बनाया गया था। यह गाले क्रिकेट क्लब का घरेलू मैदान है और इसमें 35,000 दर्शक बैठ सकते हैं। इसकी लोकेशन बहुत खूबसूरत है क्योंकि यह गाले फोर्ट और भारतीय महासागर के बीच स्थित है।

ये भी पढ़ें:- IPL 2025: RCB इन 3 बड़े खिलाड़ियों पर खेलेगी दांव! अगर फाफ डु प्लेसिस हुए रिलीज

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो