whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

UP T20 League 2024: ये आईपीएल की टक्कर का क्रिकेट, राजीव शुक्ला बोले- टैलेंट पर सिलेक्टर्स की नजर

UP T20 League 2024: यूपी टी-20 लीग में रिंकू सिंह, नितीश राणा, समीर रिजवी और भुवनेश्वर कुमार जैसे स्टार खिलाड़ी नजर आ रहे हैं। बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने यूपी टी-20 लीग की सफलता से जुड़े कई पहलुओं पर बात की।
06:47 PM Aug 26, 2024 IST | Pushpendra Sharma
up t20 league 2024  ये आईपीएल की टक्कर का क्रिकेट  राजीव शुक्ला बोले  टैलेंट पर सिलेक्टर्स की नजर
Rajeev Shukla Interview

UP T20 League 2024 Rajeev Shukla Interview: स्टार खिलाड़ियों से सजी यूपी टी-20 लीग का रोमांच शुरू हो गया है। रविवार 25 अगस्त से शुरू हुआ टूर्नामेंट 14 सितंबर तक चलेगा। रिंकू सिंह, नितीश राणा, समीर रिजवी और भुवनेश्वर कुमार जैसे स्टार्स से सजी लीग इस लीग में युवा खिलाड़ियों को अपना टैलेंट दिखाने का मौका मिल रहा है। इस बार कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसमें गोरखपुर लायंस, काशी रुद्रास, कानपुर सुपरस्टार्स, नोएडा किंग्स, लखनऊ फाल्कन्स और मेरठ मावेरिक्स शामिल हैं। टूर्नामेंट के पहले सीजन की सफलता के बाद दूसरे सीजन का आगाज भी शानदार अंदाज में हो चुका है। रविवार को इसका आगाज लखनऊ के इकाना स्टेडियम में बॉलीवुड सेलिब्रिटीज से सजी नाइट से किया गया। इस टूर्नामेंट को सफल बनाने में कई लोगों का बड़ा योगदान रहा। जिसमें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला का नाम शामिल है। राजीव शुक्ला ने न्यूज 24 से इस लीग से जुड़े कई पहलुओं पर बात की।

सिलेक्टर्स की निगाह में खिलाड़ी 

राजीव शुक्ला ने कहा- इस लीग के जरिए कई युवाओं को अपना टैलेंट दिखाने का मौका मिला। कई युवा खिलाड़ी सिलेक्टर्स की निगाह में आए। उन्हें आईपीएल और भारत के लिए खेलने का अवसर मिला। मुझे उम्मीद है कि इस बार का सीजन पिछली बार से भी बेहतर होगा। हमें काफी टैलेंट देखने को मिलेगा क्योंकि उत्तर प्रदेश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। उन्हें सिर्फ अवसर देने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: UP T20 League 2024: 19 साल के खिलाड़ी ने मचाया धमाल, रिंकू सिंह की कप्तानी में मेरठ मावेरिक्स ने दर्ज की पहली जीत

भारत के लिए खेलेंगी प्रतिभाएं 

शुक्ला ने आगे कहा कि इन प्रतिभाओं को और भी बड़े मंच के लिए तैयार किया जा रहा है। जितनी भी आईपीएल फ्रेंचाइजी की स्काउटिंग टीम हैं, वे सब इस लीग पर निगाह रख रही हैं। रणजी में तो वैसे भी ज्यादा से ज्यादा 15 से 20 युवाओं को ही खिलाया जा सकता है। ऐसे में कुछ लोग यूपी की प्रतिभाओं को ज्यादा मौके देने के लिए चार टीमों की मांग करते हैं, लेकिन ये सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की वजह से संभव नहीं है। नियमानुसार, आप अधिकतम एक ही टीम रख सकते हो। उस समस्या के निदान के लिए हमने सोचा था कि एक लीग शुरू की जाए। जिसके जरिए कम से कम 200 युवाओं को मौका मिल सके। यूपी टी-20 लीग में ये संभव हो रहा है। आगे जब टीमें बढ़ेंगी तो और ज्यादा युवाओं को इसका फायदा मिलेगा। मुझे लगता है कि इससे और भी प्रतिभाएं निकलकर आएंगी, जो भारत और आईपीएल के लिए उपलब्ध होंगी।

ये भी पढ़ें: UP T20 League 2024: कहां देख सकेंगे यूपी टी 20 मैचों का लाइव कवरेज? यहां जानें पूरी डिटेल

एक मौका देने की जरूरत 

राजीव शुक्ला ने आगे कहा- ये सब प्रतिभाओं को अवसर दिलाने की बात है। हमने प्रतिभाओं को अवसर दिलाया है और मैं इस बात को गर्व से कह सकता हूं कि भारत की कोई ऐसी टीम नहीं है, जिसमें एक यूपी का कोई खिलाड़ी न हो। चाहे टी-20 की बात हो, या फिर वनडे या टेस्ट टीम, यूपी की प्रतिभा हर जगह मौजूद है।

स्टेट सिलेक्टर्स ने नहीं चुनीं टीमें

स्टार प्लेयर्स के दलीप ट्रॉफी खेलने के सवाल पर राजीव शुक्ला ने कहा- ये बीसीसीआई की एक अच्छी पहल है क्योंकि कुछ खिलाड़ी इंटरनेशनल प्लेयर बनकर सेलिब्रिटी हो जाते हैं। वे डोमेस्टिक क्रिकेट को अवॉइड करते हैं। इसलिए इस पॉलिसी को इंट्रोड्यूस किया गया। मैं बीसीसीआई सचिव जय शाह का इस पहल के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। उसका सिलेक्शन भी हमने अलग तरीके से किया। हमने इसके सिलेक्शन स्टेट सिलेक्टर्स को नहीं दिए। नेशनल सिलेक्टर्स ने ही दलीप ट्रॉफी की टीमें चुनी हैं।

ये भी पढ़ें: UP T20 League 2024: यूपी टी20 लीग में धमाल मचाने को तैयार 6 टीमें, यहां देखें सभी टीमों का स्क्वाड और शेड्यूल

ये आईपीएल की टक्कर का क्रिकेट

राजीव शुक्ला ने आगे कहा- मैंने लखनऊ के लोगों को कहा है कि सिर्फ डांस वाले दिन नहीं आना, रोज आना है क्योंकि आपको यहां बहुत अच्छा क्रिकेट देखने को मिलेगा। ये क्रिकेट किसी भी तरह से इंटरनेशनल क्रिकेट से कम नहीं है। ये आईपीएल की टक्कर का क्रिकेट है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो