whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Vinesh Phogat पर अखिलेश ने कह दी बड़ी बात, गरमाई सियासत, पूछा IOA ने मेडिकल ऑफिसर पेरिस क्यों भेजा?

Akhilesh Yadav on Vinesh Phogat: विनेश फोगाट महिला कुश्ती के 50 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में पहुंच गई थीं। हालांकि फाइनल मुकाबले से पहले दूसरे दिन हुए वजन में उनका वेट 100 ग्राम ज्यादा पाया गया था। इसके बाद विनेश को फाइनल मुकाबले के लिए अयोग्य करार दिया गया।
01:41 PM Aug 13, 2024 IST | Nandlal Sharma
vinesh phogat पर अखिलेश ने कह दी बड़ी बात  गरमाई सियासत  पूछा ioa ने मेडिकल ऑफिसर पेरिस क्यों भेजा
अखिलेश यादव ने भारतीय ओलंपिक संघ के बयान पर निशाना साधा | फाइल फोटो

Akhilesh Yadav on Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल मिलेगा कि नहीं? अगले कुछ घंटों में इस सवाल का जवाब मिल जाएगा। लेकिन हरियाणा की महिला पहलवान के मसले पर जुबानी जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। भारतीय ओलंपिक संघ की प्रमुख पीटी उषा के बयान पर अब समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने निशाना साधा है। अखिलेश ने न सिर्फ ओलंपिक संघ पर सवाल उठाए हैं, बल्कि केंद्र की मोदी 3.0 सरकार को भी घेरा है।

ये भी पढ़ेंः Vinesh Phogat के सिल्वर पर फैसला और लटका, CAS को डिसीजन लेने में क्यों हो रही देरी?

अखिलेश ने ओलंपिक संघ पर साधा निशाना

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने एक्स पर लिखा कि जिसके कंधों पर देश की जिम्मेदारी हो, कम से कम देश को उसकी जिम्मेदारी तो उठानी चाहिए। अखिलेश ने कहा कि महान योद्धा विनेश फोगाट के बारे में भारतीय ओलंपिक संघ का बयान निंदनीय है कि खिलाड़ी के वजन और शरीर की जिम्मेदारी सिर्फ उसके कोच और सपोर्ट टीम की होती है। क्या ऐसा कहकर ओलंपिक संघ कोच और सपोर्ट स्टाफ पर उंगली नहीं उठा रहा है। ये लोग भी ओलंपिक संघ से जुड़े होते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि सपोर्ट टीम का चयन किसने किया?

ये भी पढ़ेंः करोड़ों के कैश प्राइज से सरकारी नौकरी तक, ओलंपिक के मेडल विजेताओं को क्या-क्या मिलेगा?

चीफ मेडिकल ऑफिसर को पेरिस क्यों भेजा?

अखिलेश यादव ने कहा कि जनता पूछ रही है कि अगर जिम्मेदारी सिर्फ कोच और सपोर्ट स्टाफ की थी तो फिर चीफ मेडिकल ऑफिसर को भेजने की औपचारिकता क्यों की गई? उन्होंने कहा कि ऐसे बयान खिलाड़ियों के मनोबल को तोड़ने वाले होते हैं। खास तौर से उनके मनोबल को तो और भी ज्यादा जिन्होंने सड़कों पर संघर्ष किया हो। ओलंपिक संघ के बयान से की गई नाइंसाफी, देश की बेटी विनेश फोगाट के साथ पहले हुई नाइंसाफी से कम नहीं है। देश सब देख भी रहा है और समझ भी रहा है।

अखिलेश यादव ने कहा कि अगर सियासी साजिश का अगर कोई ओलंपिक होगा तो आज के हुक्मरान बिना खेले जीत जाएंगे।

पीटी उषा के बयान पर मचा बवाल

भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा कि कुश्ती और मुक्केबाजी जैसे खेलों में वजन सही रखने की जिम्मेदारी प्रत्येक खिलाड़ी और कोच की होती है। उषा ने कहा कि विनेश फोगाट के मामले में भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा नियुक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दिनशॉ पारदीवाला को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाना चाहिए।

भारतीय ओलंपिक संघ ने नियुक्त की थी मेडिकल टीम

भारतीय ओलंपिक संघ ने पेरिस ओलंपिक के लिए एक मेडिकल टीम नियुक्त की थी। इसका मुख्य काम प्रतिस्पर्धा के दौरान और बाद में एथलीटों की रिकवरी और चोट से उबरने में मदद करना था। इस टीम को उन खिलाड़ियों की भी मदद करना था, जिनके पास पोषण विशेषज्ञ और फिजियोथेरेपिस्ट की टीम नहीं थी। ओलंपिक संघ ने कहा कि आईओए टीम की ओर से नियुक्त मेडिकल टीम का मूल्यांकन करने से पहले लोग सभी तथ्यों पर विचार करेंगे।

विनेश फोगाट को अयोग्य करार दिया गया

बता दें कि विनेश फोगाट महिला कुश्ती के 50 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में पहुंच गई थीं। हालांकि फाइनल मुकाबले से पहले दूसरे दिन हुए वजन में उनका वेट 100 ग्राम ज्यादा पाया गया था। इसके बाद विनेश को फाइनल मुकाबले के लिए अयोग्य करार दिया गया। विनेश फोगाट ने इस फैसले को खेल पंचाट में चुनौती दी है। अयोग्य करार दिए जाने के अगले दिन विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया। 140 करोड़ भारतवासियों को खेल पंचाट के फैसले का इंतजार है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो