खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

विनेश फोगाट से 'छीनकर' इस खिलाड़ी को मिला ओलंपिक गोल्ड जीतने का मौका

Vinesh Phogat Disqualified who will win gold medal in Olympics: विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक से डिस्क्वालीफाई हो गई हैं। अब उनसे छीनकर दूसरी खिलाड़ी को फाइनल में गोल्ड मेडल जीतने का मौका मिल गया है। इन दो खिलाड़ियों के बीच अब गोल्ड के लिए मुकाबला होगा।
02:42 PM Aug 07, 2024 IST | Amit Kumar

Vinesh Phogat will replace by Cuban Wrestler: पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट ने वो सब कुछ किया, जो एक चैंपियन बनने के लिए जरूरी था। अपने पहले ही मैच में चार बार की विश्व चैंपियन और ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को हराया। जापान की यूई सासाकी विनेश से भिड़ने से पहले 82 मैच लगातार जीतती आ रही थी, लेकिन उन्होंने इस विजय रथ को रोक दिया। फिर क्वार्टर फाइनल में रोमांचक क्षणों में भी धैर्य नहीं खोया और सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहां तो विनेश कमाल की खेली और क्यूबा की पहलवान को कोई मौका ही नहीं दिया और 5-0 से जीतकर शान से फाइनल में जगह बनाई।

मंगलवार की रात हर भारतीय के चेहरे पर खुशी थी। भारत की बेटी पहली बार ओलंपिक में रेसलिंग इवेंट के फाइनल में पहुंची थी। गोल्ड नहीं तो कम से कम सिल्वर मेडल तो पक्का ही था। लेकिन...किस्मत ने इतना क्रूर मजाक किया कि बस...। विनेश फोगाट महज 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से डिस्क्वालीफाई हो गई हैं। रेसलिंग के नियमों के अनुसार अयोग्य होने के बाद अब विनेश फोगाट को कोई भी मेडल नहीं मिलेगा। उन्हें खाली हाथ ही लौटना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: विनेश फोगाट ने बिना सोए रातभर बहाया पसीना, बेहोश हुईं…हुआ ऐसा हाल, तस्वीरें तोड़ देंगी दिल

अब इस खिलाड़ी को मिला मौका

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ के मुताबिक सेमीफाइनल में विनेश फोगाट को हराया था, अब उसे फाइनल खेलने का मौका मिलेगा। विनेश ने क्यूबा की युसनेइलिस गजमैन को हराया था। अब उनकी लॉटरी लग गई है। वह फाइनल में अमेरिका की रेसलर साराह हिल्डेब्रेंट के खिलाफ उतरेंगी। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ के मुताबिक सेमीफाइनल में विनेश फोगाट को हराया था, अब उसे फाइनल खेलने का मौका मिलेगा।

विनेश ने क्यूबा की युसनेइलिस गजमैन को हराया था। अब उनकी लॉटरी लग गई है। वह फाइनल में अमेरिका की रेसलर साराह हिल्डेब्रेंट के खिलाफ उतरेंगी। पेरिस ओलंपिक के 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल इवेंट में विनेश फोगाट का मुकाबला अमेरिका की रेसलर साराह हिल्डेब्रेंट से होना था। मगर अब जब विनेश अयोग्य करार दे दी गई हैं तो उनका मुकाबला क्यूबा की पहलवान से होगा, जिन्हें विनेश ने 5-0 से हराया था। 30 साल की साराह ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था

ये भी पढ़ें: विनेश फोगाट क्यों नहीं घटा पाईं वजन? मैरीकाॅम ने घटाया था 2 किलो, जानें कैसे एथलीट कम करते हैं वेट

Open in App Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024vinesh phogat