खेल के अखाड़े से राजनीति की दुनिया में कदम, ऐसा रहा है विनेश फोगाट का शानदार सफर

पोरिस ओलंपिक 2024 के बाद महिला पहलवान विनेश फोगाट ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। हरियाणा आगामी विधानसभा चुनाम में वह चुनाव भी लड़ सकती हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Vinesh Phogat: ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट सबसे ज्यादा चर्चा का विषय रही थीं। उन्होंने पेरिस ओलंपिक सेमीफाइनल मुकाबले में 50 किलोग्राम कुश्ती स्पर्धा में क्यूबा की पहलवान लोपेज गुजमान को 5-0 से हराया था। हालांकि फाइनल में पहुंचकर विनेश को ओवरवेट की वजह से डिस्क्वालीफाई कर दिया गया। हालांकि अब उन्होंने ओलंपिक 2024 के बाद राजनीति की दुनिया में कदम रख दिया है। 6 सितंबर को उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। ऐसे में आइए जानते हैं कि विनेश फोगाट का अखाड़े से लेकर राजनीति तक का सफर कैसा रहा है।

कई बार कर चुकी हैं देश का नाम रोशन

विनेश का जन्म साल 1994 में हरियाणा के बलाली गांव मे हुआ था,  विनेश अपनी चचेरी बहन गीता फोगाट और बबीता कुमारी से आदर्श लेते हुए खुद को भारत के लिए कुश्ती खेलने का सपना देखा। ये सपना उनका सच भी हुआ। विनेश कई राष्ट्रमंडल खेलों के अलावा एशियाई खेल और विश्व चैंपियनशिप में भी भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। बताते चलें कि महज 9 साल की उम्र में विनेश के पिता का निधन हो गया था। ऐसे में उनके ताऊ ने उन्हें कुश्ती सिखाने का फैसला किया। इसके बाद उन्होंने अपने जीवन में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

साल 2014 में विनेश ने कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना पहला इंटरनेशल खिताब जीता. बाद में उन्होंने रियो ओलंपिक 2016 में क्वार्टरफाइनल मैच में अपनी जगह बना ली। लेकिन उन्हें मेडल नहीं मिल सका। इसके बाद साल 2022 में हुए एशियाई खेलों में उन्होंने लगातार अपना तीसरा गोल्ड मेडल जीता. विनेश राष्ट्रमंडल खेलों में लगातार तीन बार गोल्ड मेडल जीतने वाली पहलवान भी बनीं।

साल 2023 में किया आंदोलन

जनवरी 2023 में विनेश ने दिल्ली के जंतर मंतर पर कुश्ती संघ के अध्यक्ष रहे बृजभूषण सिंह के खिलाफ अवाज़ उठाई। उन्होंने बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। विनेश और अन्य पहलवानों के आंदोलन के बाद बृजभूषण को अध्यक्ष की सीट भी गंवानी पड़ी।

अब राजनीति की दुनिया में रखा कदम

हरियाणा विधानसभा इलेक्शन से पहले विनेश ने कांग्रेस का दामन थाम लिया। दरअसल इस बात का कयास उस वक्त लगाया गया था जब विनेश पेरिस ओलंपिक में भाग लेने के बाद नई दिल्ली लौंटी थी। तब कांग्रेस के लोकसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर पहुंचे थे। बहरहाल विनेश ने कांग्रेस का साथ पकड़ लिया है। लेकिन वो आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेंगी या नहीं इस बात का खुलासा फिलहाल नहीं हुआ है।

Open in App
Tags :