Advertisement

वाह रे किस्मत! पेरिस ओलंपिक में 'गोल्डन' खेल दिखाने वाली विनेश को नहीं मिलेगा सिल्वर, CAS ने याचिका की खारिज

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल नहीं मिलेगा। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के खिलाफ विनेश की अपील को कोर्ट ऑफ एट्रिब्यूशन फॉर स्पोर्ट्स ने खारिज कर दिया है। इस फैसले के खिलाफ अपील करने का विकल्प विनेश के पास अभी भी है।

Vinesh Phogat: CAS ने विनेश फोगाट मामले पर अपना फैसला सुना दिया है। CAS ने विनेश की अपील को खारिज कर दिया है। विनेश ने पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित होने के बाद इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) में सिल्वर मेडल दिए जाने की अपील की थी। इसी के साथ भारतीय महिला रेसलर का ओलंपिक पदक जीतने का सपना भी टूट गया है।

फाइनल मैच से पहले कर दिया था डिस्क्वालीफाई

पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट को 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल के फाइनल मैच से पहले तय वजन सीमा से 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से  डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था। भारतीय ओलंपिक संघ ने इस फैसले का विरोध जताया था। इसके बाद विनेश ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील की थी।

ये भी पढ़ें: दलीप ट्रॉफी के लिए स्क्वाड का ऐलान, ये स्टार खिलाड़ी बने कप्तान

किया था संन्यास का ऐलान

विनेश ने इसके बाद संन्यास का ऐलान कर दिया था। उन्होंने कहा था अब उनके पास लड़ने की और ताकत नहीं है। विनेश का मामला संसद में भी उठा था। इस दौरान विपक्ष ने केंद्र सरकार से हस्तक्षेप करने की मांग को उठाया था। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद इस मामले की जानकारी मांगी थी और भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा के जरिए हर संभव मदद करने कहा था।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड एक्ट्रेस से भी ज्यादा हॉट हैं जैस्मिन वालिया; हार्दिक संग उड़ रही डेटिंग की अफवाह, देखें Photos

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) और वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के नियमों को ध्यान में रखते हुए CAS ने विनेश की मांग को खारिज कर दिया। बता दें कि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के नियम के अनुसार, अगर कोई भी रेसलर अपने निर्धारित वजन से ज्यादा पाया जाता है तो उसे पूरे टूर्नामेंट से अयोग्य घोषित कर दिया जाता है। ऐसे में मेडल जीतने की स्थिति में होने के बावजूद भी रेसलर को कोई पदक नहीं मिलता है।

Open in App
Tags :