खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारतीय ओलंपिक संघ के निशाने पर विनेश फोगाट, क्या लग सकता है झटका?

Vinesh Phogat Case Update: विनेश फोगाट मामले में खेल पंचाट न्यायालय (सीएसए) का फैसला आने से पहले अब पहलवान भारतीय ओलंपिक संघ के निशाने पर है। वजन बढ़ने के लिए विनेश को जिम्मेदार ठराया गया है।
11:58 AM Aug 12, 2024 IST | Vishal Pundir
vinesh phogat

Vinesh Phogat Case Update: पेरिस ओलंपिक 2024 में गोल्ड मेडल के इतने पास आने के बाद विनेश फोगाट का डिसक्वालीफाई होना पूरे देश को बड़ा झटका दे गया। दरअसल महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्री स्टाइल रेसलिंग में विनेश फोगाट फाइनल में पहुंच गई थी। जहां उनका सामना यूएसए की पहलवान के साथ होना था लेकिन फाइनल से पहले विनेश का वजन 100 ग्राम बढ़ गया था, जिसके चलते उनको अयोग्य घोषित कर दिया था।

इसके साथ विनेश के पदक जीतने की उम्मीदों को भी जोरदार झटका लगा था। हालांकि बाद में विनेश की तरफ से इस मामले को लेकर खेल पंचाट न्यायालय (सीएसए) में अपील दर्ज करवाई गई। जिसपर सीएसए 13 अगस्त को अपना फैसला सुना सकता है। लेकिन उससे पहले अब विनेश फोगाट पर भारतीय ओलंपिक संघ ने निशाना साधा है।

पीटी उषा ने विनेश को ठहराया जिम्मेदार

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने आईओए मेडिकल टीम, विशेष रूप से मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पारदीवाला की आलोचना के जवाब में विनेश फोगट पर उंगली उठाते हुए कहा कि कुश्ती, मुक्केबाजी और जूडो जैसे खेलों में अपने वजन पर काबू रखना एथलीट और उसके कोच की जिम्मेदारी होती है न कि आईओए द्वारा नियुक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पारदीवाला और उनकी टीम की। पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में प्रत्येक भारतीय एथलीट के पास अपनी स्वयं की सहायता टीम थी। ये सहायता टीमें कई वर्षों से एथलीटों के साथ काम कर रही हैं।

ये भी पढ़ें:- Vinesh Phogat का फाइनल से पहले कैसे बढ़ा वजन? जानें अदालत के सामने क्या बोलीं रेसलर

पूरे देश को 13 अगस्त का इंतजार

खेल पंचाट न्यायालय अब 13 अगस्त को इस मामले पर अपना फैसला सुनाने वाला है। जिसके बाद पता चल पाएगा कि क्या विनेश को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं? हालांकि दूसरी तरफ पूरा देश दुआ कर रहा है कि विनेश को सिल्वर मेडल मिले।

कैसे बढ़ा विनेश का वजन?

विनेश के वकील ने सीएसए को बताया कि ओलंपिक खेल गांव से चैंप डे मार्स एरिना जहां महिला पहलवान का फाइनल मुकाबला था उसके बीच बेहद कम दूरी है। जिसके कारण विनेश अपना वजन नहीं घटा सकीं। पेरिस ओलंपिक में अपने पहले ही दिन विनेश ने लगातार तीन फाइट लड़ी और तीनों में जीत हासिल की थी। जिसके कारण भारतीय महिला पहलवान का शरीर पूरी तरह से एग्जॉस्ट हो गया था। इसके बाद शाम तक विनेश का वजन 50 किलोग्राम से ढाई किलो ज्यादा 52.7 किलोग्राम हो चुका था।

ये भी पढ़ें:- ओलंपिक में पिछड़ क्यों जाता है भारत? 140 करोड़ का देश पेरिस में 1 गोल्ड भी नहीं जीत पाया

Open in App Tags :
paris olympics 2024vinesh phogat