खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

100 ग्राम वजन ने तोड़ा गोल्ड का सपना! विनेश फोगाट अयोग्य करार, नहीं खेल पाएंगी ओलंपिक फाइनल

Vinesh Phogat Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट को ओलंपिक से अयोग्य करार दिया गया है। भारत का गोल्ड का सपना टूट गया है।
12:19 PM Aug 07, 2024 IST | Nandalal
विनेश फोगाट
Advertisement

Vinesh Phogat Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। गोल्ड मेडल की दावेदार विनेश फोगाट को अयोग्य करार दिया गया है। न्यूज24 को मिली जानकारी के मुताबिक विनेश फोगाट का वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया है। बता दें कि विनेश फोगाट 50 किलोग्राम भार वर्ग में कुश्ती लड़ रही थीं, लेकिन जब उनका वजन किया गया तो वह ज्यादा निकला। इसलिए विनेश फोगाट को अयोग्य करार दिया गया है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः Vinesh Phogat के साथ देखें कैसे हुई थी बदतमीजी? पुलिसवाले ने की थी शर्मनाक हरकत

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि विनेश फोगाट को फाइनल तक पहुंचने में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मंगलवार शाम को विनेश फोगाट का वजन 2 किलोग्राम ज्यादा पाया गया था। स्पर्धा के लिए निर्धारित 50 किलोग्राम वजन करने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की, एक्सरसाइज की, लेकिन वजन कम नहीं हो पाया।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय दल ने विनेश को अयोग्य करार दिए जाने के फैसले के खिलाफ अपील की है कि विनेश को फाइनल तक अपना वजन कम करने के लिए एक्सटेंशन दिया जाए। विनेश का वजन निर्धारित 50 किलोग्राम से मात्र 100 ग्राम ज्यादा है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः Vinesh Phogat के पिता का महावीर फोगाट से क्या रिश्ता? गीता-बबीता के अलावा कितनी बहनें और?

महावीर फोगाट ने दी प्रतिक्रिया

विनेश फोगाट को अयोग्य करार दिए जाने पर उनके ताऊ द्रोणाचार्य अवार्डी महावीर फोगाट ने कहा कि खाना खाने की वजह से भी ऐसा हो सकता है। उन्होंने कहा कि ओलंपिक में ज्यादा वजन होने पर अयोग्य करार दिया जाता है। इसका कोई हल नहीं है। महावीर फोगाट ने कहा कि ऐसा पहले नहीं देखा है। आगे और मेहनत करेंगे। संगीता बेटी को भी कुश्ती में लगाऊंगा।

पूर्व ओलंपियन जॉयदीप कर्माकर ने विनेश फोगाट पर इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी के फैसले पर सवाल किया है। कर्माकर ने कहा कि अगर एक दिन पहले उनका 50 किलोग्राम था, तो फिर इस फैसले पर क्या ही कहा जाए। उन्होंने कहा कि ये दिल तोड़ने वाला फैसला है। मुझे नहीं पता कि ये कैसे काम करता है। हम तो ये भी नहीं सोच सकते कि विनेश पर क्या बीत रही होगी। लेकिन फाइनल मुकाबले से पहले उनका वजन ज्यादा हो गया।

Open in App
Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement