whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

यह सब दीदी के लिए! विनेश के गांव की छोरी ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में रचा इतिहास, फाइनल में जापानी पहलवान को किया चित्त

Under 17 World Championship: अंडर 17 वर्ल्ड चैंपियनशिप में विनेश फोगाट के गांव की नेहा सांगवान ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने फाइनल में जापान की सो सुसुाई को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया। नेहा ने भी अपनी शुरूआती ट्रेनिंग महावीर फोगाट की अकेडमी में की है।
01:56 PM Aug 23, 2024 IST | Ashutosh Singh
यह सब दीदी के लिए  विनेश के गांव की छोरी ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में रचा इतिहास  फाइनल में जापानी पहलवान को किया चित्त

Under 17 World Championship: विनेश फोगाट जब पेरिस ओलंपिक से अपने गांव बलाली वापस आईं थी तो उन्होंने अपनी एक इच्छा जाहिर की थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि वो चाहती हैं कि उनके गांव से और इंटरनेशनल विमेंस रेसलर्स आगे आए और देश का नाम रोशन करे। उनकी इस इच्छा को बलाली की  नेहा सांगवान ने पूरा कर दिया है। उन्होंने अंडर 17 वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।

एकतरफा मुकाबले में हासिल की जीत

57 किलोग्राम वेट कैटेगरी के फाइनल में उन्होंने एकतरफा मुकाबले में जापान की सो सुसुाई को 10-0 से हराया। अपनी इस जीत को उन्होंने विनेश फोगाट को समर्पित किया है और बताया कि ये पदक उनके लिए कितना ज्यादा मायने रखता है।

'विनेश दीदी' को समर्पित की जीत

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'ये मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। ये जीत विनेश दीदी और अन्य महिला रेसलर्स के लिए है। विनेश दीदी हम सभी के लिए प्रेरणा हैं। मुझे उम्मीद है कि इस जीत के बाद बलाली गांव से और लड़कियां भी प्रेरित होंगी।

विनेश को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा, 'विनेश दीदी ने अपने करियर में जितनी सफलता हासिल की है, उतनी सफलता हमारे यहां किसी को नहीं मिली है। हमारे लिए वो गोल्ड मेडल उन्हीं का था। यही बात मैंने उनसे भी कही थी। अगर मैं उनके जैसा थोड़ा बहुत भी कर पाई तो ये मेरे लिए बहुत बड़ी बात होगी।

ये भी पढ़ें: नीरज चोपड़ा ने तोड़ दिया ओलंपिक का रिकॉर्ड, अब देंगे एक और ‘खुशखबरी’

विनेश से मिली थी नेहा

नेहा के पिता अमित कुमार ने बताया, 'विनेश जब अपने गांव वापस आई थी तो उनकी बेटी ने उनसे मुलाकात की थी। वो पूरी दोपहर विनेश से मिलने का इंतजार कर रही थी। जब वो स्टेज पर मिलने पहुंची तो विनेश ने उससे कहा था कि उनका सपना अब नेहा जैसी लड़कियों को ही पूरा करना है। विनेश भी इस जीत से काफी ज्यादा खुश हैं। ये जीत हमारे गांव के लिए खास है।

ये भी पढ़ें: क्रिस्टियानो रोनाल्डो के यूट्यूब चैनल ने किया बड़ा धमाका, लॉन्च होते ही बनाया बड़ा रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें: जब जिम्बाब्वे के 11वें नंबर के खिलाड़ी ने टीम इंडिया से छीनी थी जीत, डगलस मार्लियर का शॉट हिट

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो