whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कोहली, द्रविड़ और गांगुली के लिए आज का दिन बेहद खास, जानें वजह

Indian Cricket Team के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के लिए 20 जून का दिन बेहद खास है। इन तीनों खिलाड़ियों ने आज ही के दिन टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। इसके बाद तीनों खिलाड़ियों ने 100 से अधिक टेस्ट मैच अपने करिअर में खेले और रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी।
11:50 AM Jun 20, 2024 IST | mashahid abbas
कोहली  द्रविड़ और गांगुली के लिए आज का दिन बेहद खास  जानें वजह
Virat Kohli, Sourav Ganguly & Rahil Dravid

Indian Cricket Team के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली के लिए आज यानी 20 जून का दिन बेहद खास है। तीनों ही खिलाड़ियों ने क्रिकेट की दुनिया में धूम मचाकर रिकॉर्डों की झड़ी लगाई है। ये तीनों ही खिलाड़ी भारतीय टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। इन तीनों खिलाड़ियों के लिए 20 जून का दिन इसलिए खास है क्योंकि तीनों ने पहली बार टीम इंडिया की जर्सी आज ही के दिन पहली बार पहनी थी। इस खास दिन पर आइए जानते हैं कि इन तीनों खिलाड़ियों ने अपने करिअर में कैसा प्रदर्शन किया है।

ये भी पढ़ें:- ENG vs WI: सुपर-8 में इंग्लैंड की धमाकेदार जीत, 3 खिलाड़ी रहे जीत के हीरो

सौरव गांगुली

सौरव गांगुली ने 20 जून 1996 को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए इस पहले ही मैच में सौरव गांगुली ने शतक लगाया था। सौरव गांगुली ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 16 शतक जड़े हैं, जिनमें किसी भी मैच में भारत को हार का सामना नहीं करना पड़ा है। सौरव गांगुली ने अपने टेस्ट करिअर में कुल 113 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 7212 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 239 रन का रहा है। वनडे मैचों की बात की जाए तो सौरव गांगुली ने 311 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 22 शतक और 72 अर्धशतक के साथ कुल 11363 रन बनाए हैं। वनडे मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 183 रन का रहा है।

ये भी पढ़ें:- IND vs AFG: अफगानिस्तान के ये 5 खिलाड़ी बन सकते हैं चुनौती, रहना होगा सावधान

राहुल द्रविड़

भारतीय टीम की दीवार के नाम से पहचान बनाने वाले राहुल द्रविड़ मौजूदा समय में टीम के कोच हैं। राहुल द्रविड़ ने भी सौरव गांगुली के साथ लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ ही टेस्ट मैच में पदार्पण किया था। राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के लिए कुल 164 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 36 शतक और 63 अर्धशतक के साथ कुल 13288 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 270 रन का रहा है। वहीं, राहुल द्रविड़ के वनडे करिअर की बात की जाए तो उन्होंने कुल 344 मैच खेले हैं। इसमें 12 शतक और 83 अर्धशतक के साथ उन्होंने कुल 10889 रन बनाए हैं।

ये भी पढ़ें:- IND vs AFG: इस खिलाड़ी का कट सकता है पत्ता, ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की Playing 11

विराट कोहली

विराट कोहली मौजूदा समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। विराट ने 20 जून 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में पदार्पण किया था। विराट अब तक 113 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इसमें उन्होंने 29 शतक और 30 अर्धशतक के साथ कुल 8848 रन बनाए हैं। विराट के वनडे करिअर की बात की जाए तो उन्होंने कुल 292 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 50 शतक और 72 अर्धशतक के साथ 13848 रन बनाए हैं। विराट का टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 254 और वनडे में 183 रन का है। टेस्ट क्रिकेट में 7 दोहरा शतक लगाने वाले विराट कोहली इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं। टेस्ट करिअर में आज के पदार्पण करने वाले तीनों खिलाड़ियों ने 100 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो