whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ने 139 छक्के मारकर रचा इतिहास, चकनाचूर हुआ गेल का रिकॉर्ड

T20 Cricket Match में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों का तूफानी अंदाज हर किसी को भाता है। क्रिकेट फैंस वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को इसी तूफानी अंदाज और लंबे-लंबे छक्कों के लिए याद रखते हैं। अब वेस्टइंडीज के ही एक दिग्गज बल्लेबाज ने क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया है। 
02:33 PM Sep 01, 2024 IST | mashahid abbas
वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ने 139 छक्के मारकर रचा इतिहास  चकनाचूर हुआ गेल का रिकॉर्ड
Chris Gyle - Nicholas Pooran

West Indies Cricket Team के घाकड़ बल्लेबाज निकोलस पूरन ने नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। वो टी20 क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने अपने ही टीम के तूफानी बल्लेबाज रहे क्रिस गेल के इस रिकॉर्ड को चकनाचूर कर ये उपलब्धि अपने नाम की है। निकोलस पूरन ने ये कारनामा महज 8 महीने में ही कर दिखाया है। अभी उन्हें 4 महीने और मैच खेलने हैं, जिससे साफ है कि वो एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम खड़ा करेंगे।

जड़े सबसे ज्यादा छक्के

निकोलस पूरन ने इस साल यानी 2024 में अब तक कुल 139 छक्के लगाए हैं। ये टी20 क्रिकेट में एक साल के भीतर सर्वाधिक है। इससे पहले ये रिकॉर्ड दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम दर्ज था, जिन्होंने 2015 में 135 छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया था। एक साल में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले टॉप-5 खिलाड़ियों की सूची में निकोलस पूरन और क्रिस गेल के नाम के अलावा आंद्रे रसेल का नाम भी दर्ज है।

200 छक्के जड़ सकते हैं निकोलस पूरन 

निकोलस पूरन अभी कैरेबियाई लीग में खेल रहे हैं। अभी उन्हें इस टूर्नामेंट में कई मैच खेलने हैं। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि वो इस साल 200 छक्के जड़ने का कारनामा कर सकते हैं। ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले बल्लेबाज होंगे।

शानदार फॉर्म में है पूरन 

निकोलस पूरन इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। वह फिलहाल अपने देश की फ्रेंचाइजी लीग कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं। जहां वो त्रिनबागो नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा हैं। इस सीजन के अपने पहले ही मैच में पूरन ने 97 रनों की धुआंधार पारी खेली है। इस दौरान उन्होंने 9 छक्के लगाए हैं।

ये भी पढ़ें:- 16 की उम्र में हो गए अनाथ, 2 साल बाद मिली टीम इंडिया की कमान; मोहम्मद अमान की संघर्ष भरी कहानी

टी20 क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

खिलाड़ी टीम छक्के वर्ष 
निकोलस पूरनवेस्टइंडीज1392024
क्रिस गेलवेस्टइंडीज1352015
क्रिस गेलवेस्टइंडीज1212012
क्रिस गेलवेस्टइंडीज1122016
आंद्रे रसेलवेस्टइंडीज1012019

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो