whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Team India Head Coach: आवेदन करने के लिए क्या-क्या योग्यता जरूरी? BCCI जारी करेगा विज्ञापन

BCCI जल्द हेड कोच के पद के लिए विज्ञापन जारी करेगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि हेड कोच के पद के लिए आवेदन करने के लिए क्या-क्या योग्यता जरूरी है।
07:53 PM May 10, 2024 IST | Rajat Gupta
team india head coach  आवेदन करने के लिए क्या क्या योग्यता जरूरी  bcci जारी करेगा विज्ञापन
3 साल का होगा नए हेड कोच का कार्यकाल। इमेज क्रेडिट- सोशल मीडिया

Eligibility Criteria for Head Coach: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) जल्द हेड कोच के पद के लिए विज्ञापन जारी करेगा। जय शाह ने शुक्रवार को हुई बैठक में इस बात की जानकारी दी। वर्तमान में भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ का जून में होने वाले टी20 विश्व कप 2024 के बाद करार खत्म हो जाएगा। ऐसे में टीम इंडिया को नए हेड कोच की दरकार होगी। जय शाह ने मीटिंग में यह भी स्पष्ट किया अगर राहुल द्रविड़ चाहें तो हेड कोच के पद के लिए फिर से एप्लाई कर सकते हैं।

3 साल का होगा कार्यकाल

मुंबई में हुई बैठक ने शाह ने विदेशी कोच की संभावना से भी इनकार नहीं किया है। BCCI सचिव ने कहा कि कोचिंग स्टाफ के अन्य सदस्य जैसे बल्लेबाजी कोच, गेंदबाजी कोच, फील्डिंग कोच पर फैसला हेड कोच के चुने जाने के बाद उनकी सलाह से किया जाएगा। शाह ने स्पष्ट किया कि नए कोच का कार्यकाल 3 साल का होगा। द्रविड़ का पहला कार्यकाल 2 साल का था। उनका कार्यकाल वनडे विश्व कप 2023 तक था। हालांकि, इसके बाद उनका कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

हेड कोच के लिए योग्यता

हेड कोच को टेस्ट खेलने वाले देश को न्यूनतम दो साल कोचिंग देने का अनुभव होना चाहिए या फिर एसोसिएट सदस्य/ए टीम/आईपीएल टीम को 3 साल कोचिंग देने का अनुभव होना चाहिए। इतना ही नहीं आवेदक ने 30 टेस्ट या 50 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हों। BCCI लेवल 3 प्रमाणन या समकक्ष होना चाहिए। साथ ही 60 वर्ष से कम उम्र होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: मोहम्मद शमी ने संजीव गोयनका के वीडियो पर किया रिएक्ट, बोले- आपने लाल किले पर झंडा तो गाड़ नहीं दिया

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: विराट कोहली को किस नंबर पर करनी चाहिए बल्लेबाजी, सौरव गांगुली ने दिया सुझाव

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो