whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

8 गेंद में लगातार 8 बार स्‍टंप को क‍िया ह‍िट, खाते में आए बस 3 व‍िकेट; क्र‍िकेट में नहीं सुना होगा ऐसा 'चमत्‍कार'

SMJ Woods hit the stumps 8 times: क्रि‍केट के मैदान में कुछ न कुछ ऐसा होता रहता है जो नया इत‍िहास बन जाता है। कई बार ऐसे र‍िकॉर्ड बन जाते हैं, ज‍िनके बारे में कल्‍पना भी नहीं की जाती है। ऐसा ही एक कारनामा इंग्‍लैंड के एक क्रिकेटर ने क‍िया।
09:27 PM Jul 24, 2024 IST | Amit Kumar
8 गेंद में लगातार 8 बार स्‍टंप को क‍िया ह‍िट  खाते में आए बस 3 व‍िकेट  क्र‍िकेट में नहीं सुना होगा ऐसा  चमत्‍कार
क्रि‍केट के इत‍िहास में नहीं सुना होगा ऐसा कारनामा

6 गेंद में छह व‍िकेट लेने के कारनामे के बारे में तो आपने सुना ही होगा। लेक‍िन अगर हम आपको ऐसे गेंदबाज की कहानी सुनाएं ज‍िसने एक ओवर में 8 बार स्‍टंप ग‍िरा डाले हों तो! जी हां यह सच है। हालांक‍ि यह 'चमत्‍कार' करने के बावजूद उस गेंदबाज के खाते में महज 3 व‍िकेट ही आए। ऐसा र‍िकॉर्ड जो करीब 150 साल होने के बावजूद भी टूट नहीं सका। चल‍िए आपको पूरी कहानी बताते हैं। इंग्‍लैंड के एक क्रिकेटर थे सैमी वुड्स (Samuel Moses James Woods)। गजब के ख‍िलाड़ी। स‍िर्फ क्रि‍केट ही नहीं बल्‍क‍ि रग्‍बी और हॉकी के भी शानदार ख‍िलाड़ी थे।

सैमी की खास बात यह भी थी क‍ि वह न स‍िर्फ इंग्‍लैंड के ल‍िए खेले बल्‍क‍ि ऑस्‍ट्रेल‍ियाई टीम में भी रहे। उनके बारे में कहा जाता था क‍ि वह बहुत ही व‍िस्‍फोटक बल्‍लेबाज थे। साथ ही तेज गेंदबाज और गजब के फील्‍डर भी। वुड्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू ऑस्‍ट्रेल‍िया की ओर से क‍िया। मगर पढ़ाई के ल‍िए वह इंग्‍लैंड चले गए और धीरे-धीरे ससेक्‍स की टीम से जुड़ गए। ऑस्‍ट्रेल‍िया में पैदा हुए वुड्स 16 साल की उम्र में इंग्‍लैंड श‍िफ्ट हो गए थे। कॉलेज की ओर से खेलते हुए उन्‍होंने 23 मैच खेले, ज‍िनमें स‍िर्फ 2 में ही हार म‍िली। 1888 में डेब्‍यू करने के बाद दो टीमों से खेलने के बावजूद उन्‍होंने कर‍ियर में स‍िर्फ 6 टेस्‍ट मैच ही खेले।

एक ओवर में 8 स्‍टंप

1880 के दशक में कॉलेज की ओर से खेलते हुए सैमी वुड्स ने एक अनोखा कारनामा कर द‍िया था। उन्‍होंने लगातार 8 ओवर में 8 बार स्‍टंप ग‍िरा डाले, लेक‍िन उनके खाते में स‍िर्फ 3 ही व‍िकेट आए। दरअसल शुरुआती 3 गेंद स्‍टंप पर तो लगी, लेक‍िन सभी नो-बॉल करार दे दी गई। चौथी गेंद भी स्‍टंप पर ही लगी और इस बार उनके खाते में व‍िकेट आ गया। पांचवीं गेंद स्‍टंप से तो टकराई लेक‍िन बेल्‍स नहीं ग‍िरीं। इस वजह से फ‍िर उन्‍हें व‍िकेट नहीं म‍िला। इसके बाद छठी और सातवीं गेंद पर उन्‍होंने फ‍िर अपनी टीम के ल‍िए व‍िकेट हास‍िल क‍िया। आठवीं गेंद भी स्‍टंप से टकराई, लेक‍िन फ‍िर से बेल्‍स नहीं ग‍िरीं। इस तरह से एक ओवर में असंभव कारनामा करने के बावजूद उन्‍हें एक ओवर में 3 ही व‍िकेट म‍िले।

पहली बार नहीं द‍िया क‍िस्‍मत ने धोखा

हालांक‍ि यह कोई पहली बार नहीं था जब वुड्स ने स्‍टंप को ह‍िट क‍िया हो और उन्‍हें व‍िकेट न म‍िला हो। अपने एक इंटरव्‍यू में खुद उन्‍होंने बताया था क‍ि डलव‍िच कॉलेज के ख‍िलाफ खेलते हुए उन्‍होंने एक ओवर में तीन बार स्‍टंप ह‍िट क‍िए, लेक‍िन बेल्‍स नहीं ग‍िरे। यही नहीं गेंद स्‍टंप से टकराकर बाउंड्री के पार चली गई और व‍िपक्षी टीम को बाइ के चार रन म‍िल गए।

ये भी पढ़ें : इस क्रिकेटर के सामने बॉलीवुड एक्ट्रेस भी फेल

ये भी पढ़ें: न कोई रन बनाया..न व‍िकेट चटकाया..न ही ल‍िया कैच, फ‍िर भी बन गया मैन ऑफ द मैच

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो