whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कौन हैं आभा खटुआ? किसान की बेटी ने शॉट पुट में बनाया नेशनल रिकॉर्ड

Who is Abha Khatua Shot Put: आभा खटुआ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नेशनल रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने 18.41 मीटर थ्रो के साथ ये रिकॉर्ड बनाया।
10:42 PM May 13, 2024 IST | Pushpendra Sharma
कौन हैं आभा खटुआ  किसान की बेटी ने शॉट पुट में बनाया नेशनल रिकॉर्ड
Abha Khatua Shot Put

Who is Abha Khatua Shot Put: आभा खटुआ ने सोमवार को फेडरेशन कप में शानदार प्रदर्शन किया है। आभा ने चेन्नई में आयोजित नेशनल इंटरस्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में मनप्रीत कौर के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। मनप्रीत ने 18.06 मीटर का रिकॉर्ड बनाया था। खटुआ ने अपने पांचवें प्रयास में 18.41 मीटर थ्रो कर नया रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने इस प्रदर्शन के साथ गोल्ड मेडल जीता।

कौन हैं आभा खटुआ?

आभा खटुआ का परिवार पश्चिम बंगाल के पश्चिमी मिदनापुर के गांव खुर्शी में रहता है। उनके पिता किसान हैं। वह गांव में बटाईदार के रूप में काम करते हैं। उनके पास खुद की कोई जमीन नहीं है। खटुआ अक्सर अपने पिता की मदद करती थीं। खटुआ की किस्मत की चाबी 2018 में मिली। जब उन्हें कोलकाता में भारतीय खेल प्राधिकरण के छात्रावास में दाखिला मिला।

साल दर साल बढ़ती रहीं आभा 

उन्होंने उस दौरान शॉट पुट, 100 मीटर, भाला फेंक, हेप्टाथलॉन, 200 मीटर और 400 मीटर सहित कई ट्रैक और फील्ड स्पर्धाओं में भाग लिया। साल 2019 में उन्होंने शॉट पुट को करियर बनाने का फैसला लिया। उन्होंने 2022 में पटियाला में आयोजित भारतीय ओपन थ्रो प्रतियोगिता में महिला शॉट पुट में 17.09 मीटर थ्रो कर गोल्ड मेडल जीत लिया। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह साल दर साल आगे बढ़ती रहीं। साल 2023 में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में वह 18.06 मीटर का थ्रो फेंककर दूसरे स्थान पर रहीं। इस दौरान उन्होंने मनप्रीत कौर के रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

ये भी पढ़ें: IPL 2024: जोस बटलर, विल जैक्स और रीस टॉप्ले ने छोड़ा टीम का साथ, घर हुए रवाना

पेरिस ओलंपिक्स से चूकीं

हालांकि सोमवार को कई रिकॉर्ड तोड़ने के बावजूद आभा पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन मार्क से 0.39 से चूक गईं। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश की रहने वाली किरण बलियान ने फेडरेशन कप एथलेटिक्स 2024 में अपने अंतिम प्रयास में 16.54 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता। जबकि दिल्ली की सृष्टि विज ने 15.86 मीटर के थ्रो के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। शॉट पुट फाइनल में दिल्ली की सिमरनजीत कौर ने 14.43 मीटर के साथ चौथे और राजस्थान की कचनार चौधरी ने 14.26 मीटर के साथ पांचवां स्थान हासिल किया।

ये भी पढ़ें: IPL 2024: ‘विराट कोहली को अगले सीजन RCB का कप्तान बनाने पर करना चाहिए विचार…’, हरभजन सिंह ने दिया सुझाव

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो