खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव में कौन है बेहतर कप्तान? जानें क्या कहते हैं आंकड़े

Haridk Pandya vs SuryaKumar Yadav: श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया गया है। इससे पहले कयास लगाए थे कि हार्दिक को कप्तान बनाया जा सकता है। दोनों खिलाड़ी इससे पहले भी टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं।
08:36 PM Jul 19, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Haridk Pandya vs SuryaKumar Yadav: रोहित शर्मा के रिटायर होने के बाद सूर्यकुमार यादव को T20 में टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया गया है। श्रीलंका दौरे पर वो टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। इससे पहले उम्मीद की जा रही थी कि हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया अगला कप्तान बनाया जा सकता है। टी 20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के उपकप्तान भी थे। उनकी जगह पर अब बीसीसीआई ने गिल को टीम का उपकप्तान बनाया है। तो आइये जानते हैं कि आंकड़ों में हार्दिक और सूर्यकुमार में कौन बेहतर कप्तान है।

Advertisement

बतौर कप्तान हार्दिक पांड्या के आंकड़े

हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव दोनों ही इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं। हार्दिक पांड्या ने अभी तक 16 मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली है। इस दौरान टीम इंडिया को 10 मैचों में जीत मिली है और 5 में हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा एक मैच टाई रहा था। बतौर कप्तान उनकी जीत का प्रतिशत 62.60 का रहा है, जिसे काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है।

 

Advertisement

सूर्यकुमार के आंकड़े भी हैं शानदार

अगर सूर्यकुमार यादव की बात करें तो उन्होंने अभी तक 7 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है। इसमें उन्होंने 5 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि दो मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। उनकी जीत का प्रतिशत 71.42 है। ये हार्दिक पांड्या से बेहतर है।

इसके अलावा जब वो कप्तान थे तो उनका सामना ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम से हुआ था। हालांकि सूर्यकुमार यादव की असल परीक्षा श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से शुरू हो जाएगी। इस बार टीम में कई युवा खिलाड़ी हैं। ऐसे में ये देखना दिलचप रहेगा कि कैसे वो इन युवा खिलाड़ियों से मैच के दौरान उनका बेस्ट निकलवाते हैं।

टीम इंडिया में गौतम गंभीर युग की शुरुआत

श्रीलंका दौरे के साथ ही टीम इंडिया में गौतम गंभीर के युग की शुरुआत हो रही है। गौतम गंभीर की निगाह अपनी कोचिंग में आईसीसी की लगभग हर बड़ी ट्रॉफी है। उनके कार्यकाल में भारत को टी 20 वर्ल्ड कप 2026, वर्ल्ड कप 2027, चैंपियंस ट्रॉफी 2025 और टेस्ट चैंपियनशिप खेलनी हैं। ऐसे वो कम से कम दो ट्रॉफी जरूर उठाना चाहेंगे।

ये भी पढ़ें:- IND vs SL: हर बार इस खिलाड़ी के साथ होती है नाइंसाफी, क्या करियर के साथ हो रहा खिलवाड़?

ये भी पढ़ें:- टीम इंडिया के सेलेक्शन पर उठ रहे गंभीर सवाल, क्या इन 4 खिलाड़ियों के साथ हो गया धोखा?

Advertisement
Tags :
Hardik PandyaSuryakumar YadavTeam India
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement