Advertisement

WI vs SA: इतिहास रचने की दहलीज पर कगिसो रबाडा, बनेंगे ये कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज

WI vs SA Kagiso Rabada: साउथ अफ्रीका के तूफानी गेंदबाज कगिसो रबाडा वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में इतिहास रच सकते हैं। वह डेल स्टेन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

Kagiso Rabada

WI vs SA Kagiso Rabada: टी-20 वर्ल्ड कप और पेरिस ओलंपिक के बाद टेस्ट क्रिकेट का रोमांच चरम पर है। बांग्लादेश की टीम सितंबर के महीने में दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत आने वाली है। जिसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के तहत खेला जाएगा। WTC के तहत ही वेस्ट इंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की सीरीज खेली जा रही है। जिसका दूसरा टेस्ट मैच गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के तूफानी गेंदबाज कगिसो रबाडा के पास इतिहास रचने का मौका है। आइए आपको बताते हैं रबाडा टेस्ट क्रिकेट में किस तरह इतिहास रच सकते हैं।

सबसे कम गेंदों में 300 विकेट चटकाने वाले SA के पहले गेंदबाज बन जाएंगे रबाडा 

दरअसल, कगिसो रबाडा सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज बनने की दहलीज पर खड़े हैं। अभी तक ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन के नाम दर्ज है। स्टेन ने 12605 गेंदों में 300 विकेट चटकाए थे। जबकि रबाडा ने अब तक 11596 गेंदों में 295 विकेट चटका दिए हैं। अब रबाडा को स्टेन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 5 विकेट और चटकाने हैं। इसके लिए उनके पास 1009 गेंदें हैं। माना जा रहा है कि रबाडा इस मुकाबले में ही ये रिकॉर्ड तोड़ डालेंगे।

ये भी पढ़ें: WI vs SA: घर में आते ही तूफानी गेंदबाज ने लगाई दहाड़, साउथ अफ्रीका पर टूटा कहर

रविचंद्रन अश्विन टॉप पर 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट्स की बात करें तो भारत के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन इस मामले में टॉप पर हैं। अश्विन ने महज 54 मैचों में ये रिकॉर्ड बनाया था। जबकि दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज डेनिस लिली का नाम दर्ज है। उन्होंने 56 मैचों में ये कारनामा किया था। श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन तीसरे स्थान पर काबिज हैं। मुरलीधरन ने 58 मैचों में ये कीर्तिमान स्थापित किया था। जबकि न्यूजीलैंड के दिग्गज रिचर्ड हेडली चौथे स्थान पर हैं। जिन्होंने 61 मैचों में कारनामा किया था। पांचवें स्थान पर वेस्ट इंडीज के दिग्गज मैल्कम मार्शल का नाम आता है। जिन्होंने 61 मैचों में 300 विकेट चटकाए थे। डेल स्टेन छठे स्थान पर हैं। उन्होंने भी 61 मैचों में ये कारनामा किया था। रबाडा सबसे कम मैचों के मामले में 300 विकेट चटकाने वाले एलन डोनाल्ड के बाद साउथ अफ्रीका के तीसरे गेंदबाज भी बन सकते हैं। वह अपना 64वां मुकाबला खेल रहे हैं। डोनाल्ड ने 63 मैचों में 300 विकेट निकाले थे।

ये भी पढ़ें: Duleep Trophy: फ्री में कहां देख सकेंगे दलीप ट्रॉफी के मैच? यहां जानें पूरी डिटेल

Open in App
Tags :