whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

ऑलराउंडर्स का गुरु! 54 हजार से ज्यादा रन, 2800 से ज्यादा विकेट; 43 साल तक चला इस दिग्गज का क्रिकेट करियर

William Gilbert Grace Record: क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे रिकॉर्ड बने हैं। जिनको आजतक कोई नहीं तोड़ पाया है। इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर का नाम भी उसमें शामिल है, जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 54 हजार से ज्यादा रन और 2800 से ज्यादा विकेट चटकाए थे।
02:25 PM Sep 17, 2024 IST | Vishal Pundir
ऑलराउंडर्स का गुरु  54 हजार से ज्यादा रन  2800 से ज्यादा विकेट  43 साल तक चला इस दिग्गज का क्रिकेट करियर
William Gilbert Grace Record

William Gilbert Grace Record: क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे महान खिलाड़ी रहे हैं जिनके रिकॉर्ड को तोड़ पाना काफी मुश्किल है। अक्सर लोग क्रिकेटर्स के इंटरनेशनल रिकॉर्ड की बात करते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे दिग्गज क्रिकेटर के रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रन और विकेटों का ऐसा अंबार खड़ा किया था जिसको आज तक कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है।

Advertisement

54 हजार से ज्यादा रन, 2800 से ज्यादा विकेट

आज हम जिस दिग्गज की बात करने वाले हैं उनका नाम है विलियम गिल्बर्ट ग्रेस। इंग्लैंड के इस पूर्व दिग्गज क्रिकेटर का 90 के दशक में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सिक्का चलता था। विलियम गिल्बर्ट ग्रेस ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में 870 मैच खेले थे। जिसमें बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 54211 रन बनाए थे। जिसमें उनके बल्ले से 124 शतक और 251 अर्धशतक निकले थे। इसके अलावा गेंदबाजी करते हुए विलियम गिल्बर्ट ग्रेस ने 2809 विकेट चटकाए थे। आज तक इस रिकॉर्ड को कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- मैच के दौरान ही भारतीय खिलाड़ियों में हाथापाई, पुलिस तक पहुंच गया था मामला

43 साल तक चला क्रिकेट करियर

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर विलियम गिल्बर्ट ग्रेस का क्रिकेट करियर 43 साल तक चला। फर्स्ट क्लास क्रिकेट के साथ उन्होंने इंग्लैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट भी खेला था। इंग्लैंड के लिए विलियम गिल्बर्ट ग्रेस ने 22 टेस्ट मैच खेले थे। जिसमें बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 1098 रन बनाए थे। जिसमें उनके बल्ले से 2 शतक और 5 अर्धशतक निकले थे। इस दौरान उनका टेस्ट क्रिकेट में बेस्ट स्कोर 170 रन का था। इसके अलावा गेंदबाजी करते हुए विलियम गिल्बर्ट ग्रेस ने 9 विकेट चटकाए थे।

Advertisement

तीसरे सबसे उम्रदराज क्रिकेटर

पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर विलियम गिल्बर्ट ग्रेस के अंदर क्रिकेट का ऐसा जुनून था कि 50 की उम्र में भी उन्होंने टेस्ट मैच खेला था। विलियम गिल्बर्ट ग्रेस दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटर थे। इसके अलावा 50 की उम्र में उन्होंने इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी भी की थी।

ये भी पढ़ें:- वो 4 मैच जिसमें बाप-बेटे ने एक साथ खेला मैच, एक भारतीय जोड़ी भी इस लिस्ट में शामिल

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो