whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

16 साल की उम्र में किया डेब्यू, जीता ICC अवॉर्ड, कौन हैं पाकिस्तान महिला टीम की नई कप्तान फातिमा सना?

Who Is Fatima Sana: महिला टी20 विश्व कप 2024 में पाकिस्तान की टीम अपने अभियान की शुरुआत 3 अक्टूबर को श्रीलंका के साथ मैच से करेगी। इस विश्व कप में पाकिस्तान टीम की कमान फातिमा सना के हाथों में हैं। आखिर कौन हैं फातिमा सना?
10:11 AM Oct 02, 2024 IST | Vishal Pundir
16 साल की उम्र में किया डेब्यू  जीता icc अवॉर्ड  कौन हैं पाकिस्तान महिला टीम की नई कप्तान फातिमा सना
Fatima Sana

Who Is Fatima Sana: आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 का आगाज 3 अक्टूबर से होने जा रहा है। पहला मुकाबला बांग्लादेश और स्कॉटलैंड की बीच खेला जाएगा तो वहीं दूसरे मैच में पाकिस्तान की टीम का सामना श्रीलंका से होगा। लेकिन दूसरी तरफ फैंस को इंतजार है भारत और पाकिस्तान के मैच का। जहां विश्व कप में टीम इंडिया की कमान हरमनप्रीत कौर के हाथों में हैं तो वहीं पाकिस्तान की कप्तानी फातिमा सना करती हुईं दिखाई देने वाली हैं। अब पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की कप्तान फातिमा सना की काफी चर्चाएं हो रही है।

Advertisement

कौन हैं फातिमा सना?

फातिमा सना का जन्म 8 नवंबर 2001 को कराची में हुआ था। फातिमा ने साल 16 साल की उम्र में पाकिस्तान के लिए अपना डेब्यू किया था। साउथ अफ्रीका के साथ खेली गई वनडे और टी20 सीरीज में फातिमा को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला था। साल 2021 में फातिमा सना को आईसीसी विनेंस इमर्जिंग प्लेयर अवार्ड भी मिला था। बेहद कम समय में फातिमा ने अपने कमाल के प्रदर्शन से पाकिस्तान टीम में अपनी जगह पक्की कर ली। सना को निदा डार की जगह पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- रोहित नहीं इन 2 खिलाड़ियों को मिला ‘इम्पैक्ट फील्डर’ का मेडल, BCCI ने शेयर किया नया VIDEO

न्यूजीलैंड के खिलाफ किया कमाल

न्यूजीलैंड के साथ खेली गई वनडे सीरीज के एक मैच में जब पाकिस्तान की टीम 35 रन पर अपने 4 विकेट खो चुकी थी। तब बल्लेबाजी करने आई फातिमा ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 104 गेंदों पर 90 रनों की शानदार पारी खेली थी। यहां से पाकिस्तान टीम में उनको खास पहचान मिली। हालांकि पाकिस्तान की टीम इस मैच को हार गई थी। लेकिन अपनी कप्तानी में सना ने इस सीरीज के एक मैच में पाकिस्तान को जीत दिलाई थी।

Advertisement

फातिमा सना का क्रिकेट करियर

पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम को फातिमा सना के रूप में एक बेहतरीन तेज गेंदबाज ऑलराउंडर प्लेयर मिली हैं। उन्होंने अभी तक पाकिस्तान के लिए 41 वनडे और 40 टी20 मैच खेले हैं। 41 वनडे मैच में सना बल्लेबाजी करते हुए 482 रन और गेंदबाजी करते हुए 51 विकेट हासिल कर चुकी है। वहीं 41 टी20 मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 215 रन और गेंदबाजी करते हुए 31 विकेट चटका चुकी हैं।

ये भी पढ़ें:- मोहम्मद शमी की वापसी को लगा झटका! सामने आई बड़ी जानकारी

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो