खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

श्रीलंका ने रचा इतिहास, फाइनल जीतकर बनाए ये धांसू रिकॉर्ड

Women's Asia Cup 2024 Final IND W vs SL W: श्रीलंका की टीम ने महिला एशिया कप का फाइनल मुकाबला जीत लिया है। इसी के साथ टीम ने फाइनल जीतकर रिकॉर्डबुक में एंट्री की है। आइए जानते हैं श्रीलंका की टीम ने कौन-कौनसे रिकॉर्ड बनाए।
09:08 PM Jul 28, 2024 IST | Pushpendra Sharma
women's asia cup 2024 final
Advertisement

Women's Asia Cup 2024 Final IND W vs SL W: महिला एशिया कप में श्रीलंका की टीम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। रविवार को दांबुला इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत-श्रीलंका के बीच खेले गए मुकाबले में श्रीलंका की टीम 8 विकेट से विजयी हुई। इसी के साथ उसने महिला एशिया कप की ट्रॉफी अपने नाम की। श्रीलंका ने एशिया कप फाइनल में शानदार जीत के साथ ही कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

Advertisement

हाईऐस्ट रन चेज

श्रीलंका ने इस मैच में 166 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया। यह महिला टी20 इंटरनेशनल फाइनल में किसी भी टीम की ओर से हासिल किया गया हाईऐस्ट रन चेज है। इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम ने 2016 में खेले गए महिला टी20 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 149 रन के लक्ष्य का पीछा किया था। ये रन चेज श्रीलंका का टी-20 में अब तक का सबसे बड़ा रन चेज है। उन्होंने इससे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ 156 रनों का सफलतापूर्वक पीछा किया था।

चमारी अट्टापट्टू का रिकॉर्ड 

एशिया कप में श्रीलंका की कप्तान चमारी अट्टापट्टू ने 304 रन बनाए। यह किसी भी महिला खिलाड़ी की ओर से टी20 सीरीज या किसी एक टूर्नामेंट में बनाए गए दूसरे सबसे ज्यादा रन हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के दौरान वेस्ट इंडीज की हेली मैथ्यूज ने 310 रन के साथ रिकॉर्ड बनाया था।

Advertisement

राधा यादव के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

इस मुकाबले में भारतीय गेंदबाज राधा यादव ने 4 ओवर में बिना विकेट लिए 47 रन दिए। यह महिला टी20 एशिया कप के मैच में लुटाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इस मैच में श्रीलंका-भारत की टीमों ने कुल 332 रन बनाए। यह महिला टी20 एशिया कप के मैच में सबसे ज्यादा रन हैं।

ये रहा मैच का लेखा-जोखा

इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 165 रन बनाए। स्मृति मंधाना ने शानदार पारी खेलते हुए 60 रन जड़े। वहीं जेमिमा रोड्रिग्स ने 29 और रिचा घोष ने 30 रन बनाए। हालांकि भारतीय गेंदबाजी खराब रही। फील्डिंग में भी टीम ने निराश किया। दीप्ति शर्मा को छोड़कर कोई भी गेंदबाज विकेट नहीं चटका सकीं। आखिरकार श्रीलंका ने 8 गेंद शेष रहते 8 विकेट से ये मुकाबला जीत लिया। श्रीलंका की इस जीत में कप्तान चमारी अट्टापट्टू ने 43 गेंदों में 9 चौके-2 छक्के ठोक 61 रन जड़े। वहीं हर्षिता समरविक्रमा ने 51 गेंदों में 6 चौके-2 छक्के जड़कर नाबाद 69 रन बनाए। कविशा दिलहारी ने 16 गेंदों में 1 चौका-2 छक्के जड़कर नाबाद 30 रन बनाए।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: कौन हैं 22 साल की मनु भाकर, जिन्होंने पेरिस में लहराया तिरंगा 

ये भी पढ़ें: शूटिंग ही नहीं इस खेल में भी माहिर हैं मनु भाकर, जीत चुकी हैं मेडल 

Advertisement
Tags :
IND W Vs SL Wwomens asia cup 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement