होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

WTC 2025: अगला टेस्ट बिना जीते भी प्वाइंट्स टेबल में नंबर 1 रह सकता है भारत! बस करना होगा एक काम

WTC 2025 Points Table: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया के पास ऐसा अवसर है, जिससे वह बिना अगला मैच जीते भी नंबर वन पर ही बनी रहेगी। यहां समझें पूरा गणित।
02:20 PM Mar 04, 2024 IST | Abhinav Raj
Advertisement

WTC 2025 Points Table: भारतीय टीम डब्ल्यूटीसी 2025 के प्वाइंट्स टेबल में नंबर वन पर है। ऑस्ट्रेलिया ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 172 रनों से हराया था, इससे भारत को प्वाइंट्स टेबल में बड़ा फायदा हुआ और टीम इंडिया नंबर वन पर पहुंच गई। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम एक हार के साथ नंबर वन से दो पर पहुंच गई। भारत का इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां और आखिरी मुकाबला 7 मार्च से 11 मार्च के बीच खेला जाएगा। अगर इस मैच में भारत को जीत मिलती है, तो टीम इंडिया नंबर वन पर ही बनी रहेगी। लेकिन प्वाइंट्स टेबल का एक ऐसा गणित भी है, जिससे भारतीय टीम अगला मैच बिना जीते भी नंबर वन पर ही बनी रहेगी।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IPL 2024: केएल राहुल की हेल्थ पर आया बड़ा अपडेट, जानें क्या आईपीएल में वापसी कर पाएंगे खिलाड़ी

भारत कैसे बना रहेगा नंबर वन

भारतीय टीम डब्ल्यूटीसी 2025 में अभी तक 8 मुकाबले में से 5 मैच जीतकर नंबर वन पर है। भारतीय टीम की जीत का प्वाइंट्स प्रतिशत 64.58 फीसदी है। इसके अलावा दूसरे स्थान पर कीवी टीम है, जिसकी प्वाइंट्स प्रतिशत 60 फीसदी है। अगर भारत अगला मुकाबला हार जाता है, फिर तो टीम इंडिया का जीत प्रतिशत घटकर 57.407 हो जाएगा, लेकिन अगर यह मुकाबला ड्रॉ हो जाता है, तो भारत का प्रतिशत घटकर 61.111 रहेगा। गौरतलब है कि प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान की टीम न्यूजीलैंड का जीत प्रतिशत 60.0 है। ऐसे में अगर भारत अगला मुकाबला नहीं भी जीत पाता है और सिर्फ ड्रॉ भी कर देता है, फिर भी भारत ही प्वाइंट्स टेबल में नंबर वन पर रहेगा। धर्मशाला टेस्ट ड्रॉ होने की संभावना इसलिए जताई जा रही है क्योंकि मौसम विभाग ने बताया है कि बारिश अगले टेस्ट मैच में बाधा उत्पन्न कर सकती है। ऐसे में भारत को मैच ड्रॉ होने का भी फायदा मिलने वाला है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- भारतीय महिला क्रिकेट टीम के पूर्व कोच की बढ़ी मुश्किलें, पुलिस ने घर से बरामद की करोड़ों की नगदी

ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड का मैच बदलेगा गणित

इस प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच के रिजल्ट के बाद एक और मोड़ आएगा। कीवी और कंगारू टीम के बीच सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच 8 मार्च से 12 मार्च के बीच खेला जाएगा। ऐसे में अगर इस मैच का अंजाम दोनों टीमों में से किसी की जीत के साथ तय हुआ, फिर तो भारत को नंबर वन का ताज छोड़ना होगा और टीम इंडिया नंबर वन से नंबर दो पर पहुंच जाएगी। अगर इस मैच को कीवी टीम अपने नाम कर लेती है, तो उसके पास जीत प्रतिशत 66.66 हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:- IPL 2024: डेवोन कॉन्वे बाहर तो कौन करेगा CSK के लिए ओपनिंग? युवा खिलाड़ी होगा दावेदार

भारत के लिए जीत क्यों जरूरी

दूसरी ओर अगर ऑस्ट्रेलिया अगला मुकाबला अपने नाम करती है, तो उसका जीत प्रतिशत 62.5 फीसदी हो जाएगा। ऐसे में अगर भारत इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी मैच ड्रॉ करके नंबर वन पर विराजमान रहती है, तो टीम इंडिया को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के अंजाम के साथ ही यह ताज छोड़ना पड़ जाएगा। हालांकि अगर भारत अगला मुकाबला जीत जाता है, तो भारत का जीत प्रतिशत 68.51 हो जाएगा। इस स्थिति में किसी की जीत या फिर हार से भारत को प्वाइंट्स टेबल में कोई नुकसान नहीं झेलना होगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
IND vs ENGTeam IndiaWTC 2025
Advertisement
Advertisement