चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रूस के साथ कैदियों की अदला-बदली के बाद अमेरिका पहुंचीं डबल ओलंपिक चैंपियन ब्रिटनी ग्रिनर

09:56 PM Dec 09, 2022 IST | Pushpendra Sharma
brittney griner
Advertisement

नई दिल्ली: रूस में बास्केटबॉल खेलने के लिए अमेरिका छोड़ने के 10 महीने बाद WNBA स्टार ब्रिटनी ग्रिनर अपने गृह राज्य टेक्सास पहुंच गई हैं। कैदियों की अदला-बदली के जरिए उन्हें रिहा किया गया था। ग्रिनर को फरवरी में मास्को हवाई अड्डे पर ड्रग्स ले जाने के आरोप में जेल में डाल दिया गया था। गुरुवार को रूसी हथियार डीलर विक्टर बाउट के लिए उन्हें एक्सचेंज किया गया था। ग्रिनर को सैन एंटोनियो में ले जाया गया, जहां उन्हें चिकित्सा देखभाल मिलेगी। व्हाइट हाउस के जॉन किर्बी ने शुक्रवार सुबह एमएसएनबीसी को बताया कि ग्रिनर का स्वास्थ्य अच्छा है।

Advertisement

परिवार और दोस्तों से मिलने घर जा रही हैं

राष्ट्रपति जो बिडेन ने सबसे पहले घोषणा की कि ग्रिनर गुरुवार को स्वदेश लौट रही हैं। व्हाइट हाउस में बिडेन की पत्नी के ग्रिनर से सैन एंटोनियो में मिलने की उम्मीद है। एनबीए कमिश्नर एडम सिल्वर ने वापसी के बारे में एक बयान में कहा, “ब्रिटनी को एक अकल्पनीय स्थिति का सामना करना पड़ा है और हम रोमांचित हैं कि वह अपने परिवार और दोस्तों से मिलने घर जा रही हैं।”

और पढ़िए – WHAT A GOAL: नेमार ने गोलकीपर को छका नेट को चीरा, तालियों से गूंज उठा स्टेडियम, देखें वीडियो

फरवरी में किया गया था गिरफ्तार 

ग्रिनर को रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने से कुछ ही दिन पहले फरवरी में गिरफ्तार किया गया था। वह अमेरिका की सबसे प्रसिद्ध महिला खिलाड़ियों में से एक हैं। यूएस बास्केटबॉल सीजन के दौरान डबल ओलंपिक चैंपियन WNBA में फीनिक्स मर्करी के लिए स्टार सेंटर थीं। मॉस्को के लिए उड़ान भरने का उनका कारण अमेरिका में ऑफ सीजन के दौरान रूस में खेलना था। रूस में अपने परीक्षण के दौरान उन्होंने कहा था कि बैग में पाई गई ड्रग्स एक “ईमानदार गलती” थी।

Advertisement

और पढ़िए – FIFA World Cup 2022: ब्राजील वर्ल्ड कप से बाहर, लेकिन नेमार ने रच दिया इतिहास, गोल में की पेले की बराबरी

बिडेन प्रशासन ने दिया था प्रस्ताव

बिडेन प्रशासन ने जुलाई में कैदियों की अदला-बदली का प्रस्ताव दिया था। मास्को लंबे समय से ‘मर्चेंट ऑफ डेथ’ के रूप में जाने जाने वाले एक सजायाफ्ता हथियार तस्कर बाउट की रिहाई की मांग कर रहा था। वह 12 साल से अमेरिकी जेल में बंद है। कैदियों के इस एक्सचेंज को रूस-अमेरिका संबंधों में बड़ा मोड़ माना जा रहा है। रूसी राज्य मीडिया पर फुटेज ने उन्हें अपनी-अपनी टीमों के साथ टरमैक पार करते हुए दिखाया। रूसी सुरक्षा सेवाओं द्वारा जारी किए गए वीडियो में दो रूसी अधिकारियों द्वारा बाउट का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(Ultram)

Advertisement
Tags :
America-Russia Prisoner Swapbrittney grinerPrisoner SwapUS Basketball StarUSAViktor BoutWorld News In Hindi
Advertisement
Advertisement