whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मैरी कॉम ने किया संन्यास का ऐलान, छह बार की वर्ल्ड चैंपियन का सफर हुआ खत्म

Mary Kom announces Retirement: भारत की स्टार मुक्केबाज मैरी कॉम ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। बुधवार को उन्होंने ये घोषणा की।
12:10 AM Jan 25, 2024 IST | Pushpendra Sharma
मैरी कॉम ने किया संन्यास का ऐलान  छह बार की वर्ल्ड चैंपियन का सफर हुआ खत्म
Mary Kom ने संन्यास का ऐलान कर दिया है।

Mary Kom Announces Retirement: भारत की स्टार मुक्केबाज मैरी कॉम ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। मैरी कॉम के इस ऐलान से फैंस को बड़ा झटका लगा है। उन्होंने अपने संन्यास की वजह उम्र को बताया है। मैरी कॉम छह बार की वर्ल्ड चैंपियन और 2012 ओलंपिक पदक विजेता हैं। उनका पूरा नाम मैंगटे चुंगनेइजैंग मैरी कॉम है। उन्होंने अपने जीवन में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कर भारत को विश्व पटल पर गौरवान्वित किया। मैरी कॉम के संन्यास लेने के बाद मुक्केबाजी की दुनिया में एक युग का अंत हो गया है।

40 साल की उम्र तक ले सकते हैं प्रतियोगिता में हिस्सा

दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (IBA) के नियम के अनुसार पुरुष और महिला मुक्केबाजों को केवल 40 वर्ष की उम्र तक प्रतियोगिता में भाग लेने की अनुमति मिलती है। हालांकि एक कार्यक्रम के दौरान 41 साल की मैरी कॉम ने कहा कि उनमें अभी भी विशिष्ट स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने की भूख है, लेकिन उम्र सीमा के कारण उन्हें अपने करियर पर पर्दा डालना होगा।

मैरी कॉम ने कहा- “मुझमें अभी भी भूख है लेकिन दुर्भाग्य से उम्र सीमा खत्म हो जाने के कारण मैं किसी भी प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकती। अब मुझे संन्यास लेना होगा।” मैरी ने आगे कहा- “मैंने अपने जीवन में सब कुछ हासिल किया है।”

छह बार विश्व खिताब हासिल करने वाली पहली महिला मुक्केबाज

मैरी कॉम बॉक्सिंग के इतिहास में छह बार वर्ल्ड टाइटल हासिल करने वाली पहली महिला मुक्केबाज हैं। वह पांच बार की एशियाई चैंपियन भी हैं। मैरी कॉम ने 2014 एशियाई खेलों में गोल्ड मैडल जीता था। वह ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला मुक्केबाज थीं।

मैरी कॉम ने लंदन 2012 ओलंपिक खेलों में ब्रॉन्ज जीता था। उनके करियर में शायद ही कोई भी रिकॉर्ड या खिताब अछूता रह गया। उन्होंने महज 18 साल की उम्र में खुद को दुनिया के सामने पेश किया। उस वक्त मैरी स्क्रैंटन, पेनसिल्वेनिया में आयोजित विश्व सम्मेलन में हिस्सा लेने गई थीं।

मैरी कॉम पर बन चुकी है फिल्म

मैरी कॉम का जन्म मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में हुआ था। वह एक गरीब किसान के परिवार में जन्मीं, लेकिन विश्व स्तर पर उन्होंने जो कीर्तिमान बनाए, उन्होंने हमेशा भारत का नाम ऊंचा किया। मैरी कॉम के जीवन पर 2014 में फिल्म बन चुकी है। जिसमें प्रियंका चोपड़ा मुख्य भूमिका में थीं।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: शोएब बशीर के वीजा मामले पर अपडेट, इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ियों ने विवाद को बढ़ाया

(Alprazolam)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो