whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

महाराष्‍ट्र में कब होंगे चुनाव, Election Commission ने द‍िया बड़ा अपडेट, इस दिन खत्म हो रही विधानसभा

Maharashtra Assembly Election 2024: मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि प्रदेश में तैनात जिन अधिकारियों को अपने गृह जिले में तीन साल से अधिक का समय हो चुका है उन्हें तुरंत ट्रांसफर किया जाएगा।
04:29 PM Sep 28, 2024 IST | Amit Kasana
महाराष्‍ट्र में कब होंगे चुनाव  election commission ने द‍िया बड़ा अपडेट  इस दिन खत्म हो रही विधानसभा
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव कब होंगे? प्रदेश में सभी की जुबां पर यही सवाल है। शनिवार को लोगों के इस सवाल पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बड़े संकेत दिए हैं। दरअसल, चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले वह महाराष्ट्र दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि 26 नवंबर को महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उसके पहले हमें चुनाव कराने हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: कौन हैं DGP रश्मि शुक्ला? महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले उठ रही जिन्हें हटाने की मांग

Advertisement

चुनाव की तारीख त्योहारों को ध्यान में रखकर की जाएगी 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार शनिवार को महाराष्ट्र के दौरे पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर प्रदेश में अब तक की गई तैयारियों का जायजा लिया। मीडिया को दिए बयान में उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 'आपले मत आपला हक,' का स्लोगन दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बसपा, आप, सीपीआई, MNS, शिवसेना, शिवसेना UBT, मनसे सहित 11 पार्टियों के पदाधिकारियों से उन्होंने मुलाकात की है। उनका कहना था कि सभी ने एक साथ कहा है कि चुनाव की तारीख घोषित होने से पहले त्योहारों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

इन अधिकारियों का तुरंत किया जाएगा ट्रांसफर

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि प्रदेश में तैनात जिन अधिकारियों को अपने गृह जिले में तीन साल से अधिक का समय हो चुका है उन्हें तुरंत ट्रांसफर किया जाएगा। उन्होंने आगे स्पष्ट कहा कि इन अधिकारियों की ट्रांसफर और पोस्टिंग में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी। आगे उन्होंने मीडिया के पूछने पर बताया कि महाराष्ट्र पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) रश्मि शुक्ला को हटाने संबंधी मांग उन्हें मिली है, ये मामला अभी विचाराधीन है।

Advertisement

19.48 लाख मतदाता पहली बार करेंगे मतदान 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद वोटिंग लिस्ट का समरी रिव्यू कराया गया है, जहां किसी के नाम कटने की शिकायत मिली है, उसे दुरुस्त किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुल 9.59 करोड़ मतदाता हैं। उनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 4.95 करोड़ और महिला मतदाताओं की संख्या 4.64 करोड़ है। इसके अलावा विधानसभा चुनावों में कुल 19.48 लाख मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। प्रदेश में 1.86 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: ससुर ने की लव मैरिज, बहु को मिली ये सजा; पंचायत का हैरान कर देने वाला फैसला

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो